फोटो लेना पसंद है तो फोटोग्राफी में बनाएं करियर, 12वीं के बाद करें ये कोर्स

अच्छे फोटोग्राफर हैं तो शुरुआत में 30 से 40 हजार रुपए महीना आसानी से कमा सकते हैं.

अनुभव के साथ यह अमाउंट बढ़ता जाता है. इसके अलावा आप फैशन फोटोग्राफर, ट्रैवेल फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर और वेडिंग फोटोग्राफर के तौर पर फ्रीलान्स करके भी हर महीने हज़ारों रुपए कमा सकते हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. फोटोज़ (Photos) खिंचवाना किसे पसंद नहीं होता. पुराने दोस्त मिलें, तो हम फोटोज क्लिक (Clicks) करते हैं. घर में कोई फंक्शन हो तो फोटोज क्लिक करते हैं. कहीं घूमने जाना हो या फिर जीवन के कुछ यादगार पल, हम सभी मौकों की यादों को अपने कैमरे में कैद करना पसंद करते हैं. आधुनिक तकनीक (Latest Technique) और मोबाइल फ़ोन्स (Mobile Phones) के जरिए ये काम और भी ज्यादा आसान हो गया है. अगर आपमें फोटोग्राफी (Photography) को लेकर वास्तव में एक जुनून, एक पैशन (Passion) है तो आप इस क्षेत्र में अपने करियर (Career) की शानदार तस्वीर भी खींच सकते हैं. फोटोग्राफी के कोर्स (Course) के बाद आप ना सिर्फ एक अच्छी जॉब (Job) पा सकते हैं, बल्कि खुद का फ्रीलान्स बिज़नेस (Freelance Business) भी कर सकते हैं. चलिए जानते हैं फोटोग्राफी फील्ड में करियर की संभावनाएं क्या हैं:

    12वीं के बाद करें फोटोग्राफी कोर्स:
    आज दुनियाभर में प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स (Professional Photographers) की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. फोटोग्राफी सिर्फ एक प्रोफेशन (Profession) नहीं, बल्कि एक आर्ट (Art) है जो लगातार प्रैक्टिस (Practice) करने के साथ निखरती जाती है.

    आज तमाम सरकारी और प्राइवेट इंस्टीट्यूट 12वीं के बाद फोटोग्राफी में सर्टिफिकेट (Certificate), डिप्लोमा (Diploma) और डिग्री (Degree) कोर्स भी करवाते हैं. इनमें दिल्ली कॉलेज ऑफ फाइन आर्ट्स, दिल्ली कॉलेज ऑफ फोटोग्राफी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फोटोग्राफी और अन्य कई प्राइवेट संस्थान भी शामिल हैं. आप फोटोग्राफी में एक साल के सर्टिफिकेट कोर्स से लेकर 4 साल तक का डिग्री कोर्स कर सकते हैं.

    ये हैं फोटोग्राफी में करियर की संभावनाएं:
    आजकल मीडिया (Media) से लेकर टेलीविजन तक, डिजिटल प्लेटफॉर्म (Digital Platforms) से लेकर फिल्मों तक सभी इंडस्ट्रीज (Industries) में कुशल फोटोग्राफर की डिमांड है. तमाम सरकारी विभागों और कंपनियों में भी फोटोग्राफी के लिए जॉब्स निकाली जाती हैं. अगर आप अच्छे फोटोग्राफर हैं तो शुरुआत में 30 से 40 हजार रुपए महीना आसानी से कमा सकते हैं. अनुभव के साथ यह अमाउंट बढ़ता जाता है. इसके अलावा आप फैशन फोटोग्राफर, ट्रैवेल फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर और वेडिंग फोटोग्राफर के तौर पर फ्रीलान्स करके भी हर महीने हज़ारों रुपए कमा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें -
    SSC GD Constable Notification 2021: कब जारी होगा एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन
    Sarkari Naukri 2021: यूपी में शिक्षकों की 15 हजार से अधिक पदों पर बंपर भर्तियां, जानें डिटेल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.