• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • टीचिंग में हैं करियर की अपार संभावनाएं, रिस्पेक्ट के साथ अच्छी सैलरी भी

टीचिंग में हैं करियर की अपार संभावनाएं, रिस्पेक्ट के साथ अच्छी सैलरी भी

 कॉलेज (College) और यूनिवर्सिटी (Universities) लेवल पर प्राइवेट सेक्टर में भी बहुत अच्छी सैलरी दी जा रही है.

कॉलेज (College) और यूनिवर्सिटी (Universities) लेवल पर प्राइवेट सेक्टर में भी बहुत अच्छी सैलरी दी जा रही है.

टीचिंग फील्ड में करियर ऑप्शंस की कभी कोई कमी नहीं रही है. बल्कि वक्त के साथ इस फील्ड में संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं. यहां तक कि कोविड महामारी ने अब ऑनलाइन टीचिंग को भी बहुत बढ़ावा दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. स्टूडेंट्स (Students) के बीच टीचिंग (Teaching) करियर हमेशा से लोकप्रिय (Favourite) रहा है. लड़के हों या लड़कियां, सभी इस फील्ड में करियर (Career) बनाने की भरपूर कोशिश करते हैं. पहले सिर्फ सरकारी शिक्षण संस्थानों में ही टीचिंग जॉब बेहतर मानी जाती थी, लेकिन अब प्राइवेट संस्थानों में भी टीचिंग फील्ड में बेहतर संभावनाएं (Opportunities) मौजूद हैं. यही कारण है कि इस फील्ड के प्रति युवाओं में हमेशा से क्रेज़ बरकरार है. चलिए जानते हैं इस फील्ड में करियर की संभावनाएं.

    रिस्पेक्ट के साथ अच्छी सैलरी भी:
    टीचिंग फील्ड हमेशा से रिस्पेक्टफुल करियर (Respectful Career) के तौर पर देखा जाता रहा है. इस फील्ड में आपको मान-सम्मान के साथ अच्छी और आकर्षक सैलरी भी मिलती है. खासतौर पर जब से प्राइवेट संस्थान इस फील्ड में उतरे हैं तो सैलरी को लेकर सीमाएं टूट गई हैं. अगर आप अच्छे टीचर हैं तो आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं. खासतौर पर कॉलेज (College) और यूनिवर्सिटी (Universities) लेवल पर प्राइवेट सेक्टर में भी बहुत अच्छी सैलरी दी जा रही है.

    ये एग्जाम करें पास:
    टीचिंग फील्ड में जाने के लिए अब कुछ एग्जाम पास करना जरूरी हो गया है. इनमें टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET), सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET), TGT और PGT एग्जाम प्रमुख रूप से शामिल हैं. ये एग्जाम पास करने बाद आपके लिए इस फील्ड में जॉब्स (Jobs) की बहुत ज्यादा संभावनाएं हैं.

    ये है करियर स्कोप:
    टीचिंग फील्ड में करियर ऑप्शंस की कभी कोई कमी नहीं रही है. बल्कि वक्त के साथ इस फील्ड में संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं. यहां तक कि कोविड महामारी ने अब ऑनलाइन टीचिंग को भी बहुत बढ़ावा दिया है. आजकल प्राइवेट स्कूल्स, कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में ऑनलाइन टीचर्स की डिमांड सबसे ज्यादा है. प्राइवेट सेक्टर इस फील्ड में अब सरकारी सेक्टर से भी अच्छी सैलरी दे रहा है.

    ये भी पढ़ें-
    Apprentice Jobs: हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स में अप्रेंटिस पदों पर भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन
    RRB NTPC 7 Phase Exam 2021 Date: रेलवे आरआरबी एनटीपीसी 7वें फेज परीक्षा की तिथि घोषित, जानें शेड्यूल

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज