होम /न्यूज /करियर /साइंस स्ट्रीम से की है 12वीं तो मेडिकल के अलावा ये भी करियर ऑप्शन हैं बेस्ट

साइंस स्ट्रीम से की है 12वीं तो मेडिकल के अलावा ये भी करियर ऑप्शन हैं बेस्ट

आजकल स्टूडेंट्स मेडिकल फील्ड में करियर बनाने की जगह दूसरे ऑप्शंस की ओर जा रहे हैं. (image- Canva)

आजकल स्टूडेंट्स मेडिकल फील्ड में करियर बनाने की जगह दूसरे ऑप्शंस की ओर जा रहे हैं. (image- Canva)

career option for science stream: एक वक्त था जब साइंस स्ट्रीम वाले बच्चों को इंटेलिजेंट और मेहनती माना जाता था. लेकिन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

साइंस स्ट्रीम से होने के बाद भी कई स्टूडेंट चेंज करते हैं अपना फील्ड.
12वीं के बाद होटल मेनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं.
टीचिंग और इंजिनीरिंग भी है अच्छा ऑप्शन.

career option for science stream: साइंस से 12वीं के बाद स्टूडेंट्स के पास ज्यादा ऑप्शन नहीं होते. कुछ समय पहले तक साइंस स्ट्रीम वाले बच्चों को ही इंटेलिजेंट माना जाता था. लेकिन अब स्टूडेंट्स मेडिकल फील्ड में करियर बनाने की जगह दूसरे ऑप्शंस की ओर जा रहे हैं. मेडिकल की बजाय टीचर, इंजीनियर या किसी और प्रोफेशन में जाना पसंद कर रहे हैं. साइंस स्ट्रीम होने के बावजूद भी कई स्टूडेंट्स 12वीं के बाद किसी यूनिवर्सिटी या फिर कॉलेज में दूसरे कोर्सेस में एडमिशन ले लेते हैं. जिसके बाद वे उसी फील्ड में अपना करियर बनाने की कोशिश करते हैं. जानिए साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए मेडिकल के अलावा कौन से फील्ड हैं बेस्ट.   

होटल मेनेजमेंट
12वीं क्लास में साइंस स्ट्रीम थी लेकिन करियर होटल मेनेजमेंट में बनाना चाहते हैं तो इस कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. होटल मेनेजमेंट में सिखाया जाता है,  कस्टमर के साथ किस तरह व्यवहार करना है. अच्छी कम्युनिकेशन स्किल से भी इस फिल्ड में मदद मिल सकती है.  होटल मैनेजमेंट का कोर्स 12वीं के बाद कर सकते हैं.

इंजीनियरिंग
इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद बी.टेक 3 साल का डिग्री कोर्स कर सकते हैं. इंजीनियरिंग में करियर बनाने के लिए कैंडिडेट के पास 12वीं में साइंस स्ट्रीम होनी चाहिए. 

टीचिंग
12वीं क्लास साइंस स्ट्रीम से पास की है तो करियर टीचिंग में भी बना सकते हैं. 12वीं के बाद आप कोई भी टीचिंग कोर्स कर सकते हैं. कोर्स पूरा होने के बाद आप किसी भी स्कूल, कोचिंग सेंटर या फिर कॉलेज में अपना पसंद का सब्जेक्ट पढ़ा सकते हैं.

ये भी देखें-
" isDesktop="true" id="5009977" >

" isDesktop="true" id="5009977" >

" isDesktop="true" id="5009977" >

ये भी पढ़ें-
छठी से लेकर 8वीं तक सिलेबस में किया जा रहा बदलाव, जानें क्या होगा इसका असर
Indian Army Ranks and Posts: इंडियन आर्मी में कितनी रैंक और कौन-कौन से पद होते हैं? जानिए यहां

Tags: Education, Job and career

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें