अपना शहर चुनें

States

Career Planner: बनाएं इवेंट मैनेजमेंट में करियर और कमाएं महीने के लाखों रुपए

इवेंट मैनेजमेंट के बारे यहां सारी जानकारी मिलेगी.
इवेंट मैनेजमेंट के बारे यहां सारी जानकारी मिलेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2021, 11:34 AM IST
  • Share this:
अगर आप मैनेजमेंट करने में माहिर हैं और किसी भी चीज को चाहे वह पैसा हुआ या इंसान उसको आप अच्छे से और आसानी से मैनेज कर सकते हैं तो आप इवेंट मैनेजर के तौर पर एक अच्छा करियर बना सकते है . आज का यह लेख हर उस छात्र के लिए है जो इवेंट मैनेजर बंद करके इवेंट मैनेजमेंट में अपनी करियर बनाना चाहता है.

इवेंट मैनेजर का क्या काम होता है
इवेंट मैनेजर के काम में कॉन्सेप्ट, प्लानिंग, बजट बनाना और विभिन्न इवेंट्स जैसे कॉन्फ्रेंस, कॉन्सर्ट, स्टेज शो, सेमिनार, वेडिंग, थीम पार्टी, प्रोडक्ट लॉन्च पार्टी, एक्जीबिशन, कॉर्पोरेट सेमिनार और अन्य का आयोजन शामिल है.

इवेंट मैनेजमेंट इंडस्ट्री में बहुत सारी नौकरियां हैं. आज के दौर में हर जगह कोई न कोई कार्यक्रम होता रहता है और हर कार्यक्रम को मैनेज करने के लिए इवेंट मैनेजर की जरूरत होती है. एक इवेंट मैनेजर का काम बहुत दिलचस्प होता है क्योंकि उन्हें ग्राहकों से लेकर मेहमानों तक, वक्ताओं से लेकर सलाहकारों तक कई तरह के लोग मिलते हैं, जिससे एक्स्पोज़र के साथ-साथ जानकारी भी बढ़ती है.
किस तरह की नौकरियां मिल सकती हैं


इवेंट मैनेजमेंट में डिप्लोमा या कोई अन्य डिग्री हासिल करने के बाद आपके लिए बहुत से नौकरियों के रास्ते खुल सकते हैं.

वरिष्ठ इवेंट मैनेजर: वरिष्ठ इवेंट मैनेजर के लिए कई कार्य भूमिकाएँ होती हैं. वे सभी ईवेंट के बारे में की गई रिक्वेस्ट और पूछताछ का ध्यान रखते हैं. वरिष्ठ इवेंट मैनेजर प्रोजेक्ट्स की डिलीवरी के वर्कफ़्लो (Workflow), लॉजिस्टिक सपोर्ट (Logistic support) और समयबद्धता (timeliness) का प्रबंधन करता है. वे व्यक्तिगत ग्राहक की जरूरतों और आवश्यकताओं के अनुरूप क्रिएटिव ऑफर्स को तैयार करते हैं.

इवेंट लीगल एग्जीक्यूटिव: इवेंट लीगल एग्जीक्यूटिव की जॉब भूमिका एक लीगल एग्जीक्यूटिव से बहुत मिलती-जुलती है. वे कस्टमर रिप्रेजेंटेशन और बातचीत में शामिल होते हैं साथ ही अदालत की कार्यवाही में भाग लेते हैं और कंपनी व घटनाओं के सभी कानूनी दस्तावेजों का ध्यान रखते हैं. वे फाइनेंस और प्रॉपर्टीज जैसे मामलों का भी ध्यान रखते हैं.

बजट और वित्त एग्जीक्यूटिव: वे कंपनी के विभिन्न विभागों के लिए प्रभावी बजट मॉडल तैयार करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. कंपनी की सभी वित्तीय जानकारी जैसे कि राजस्व, बजट, व्यय और नकद प्रबंधन का भी विश्लेषण करते हैं.

ईवेंट कोऑर्डिनेटर: इवेंट को ऑर्गेनाइज़ करने के लिए इवेंट को-ऑर्डिनेटर जिम्मेदार होते हैं जब तक कि इवेंट आयोजित नहीं हो जाता है. इवेंट कोऑर्डिनेटर का काम ग्राहकों से मिलकर इवेंट, स्काउट और पुस्तक स्थान के बारे में सभी जानकारी देना होता है.

जनसंपर्क अधिकारी (Public Relation Officer): जनसंपर्क अधिकारी कंपनी की सार्वजनिक रणनीतियों और अभियानों की योजना बनाते हैं. वे जनता, प्रेस और अन्य संबंधित संगठनों के बीच कंपनी का प्रचार भी करते हैं.

ईवेंट प्रोडक्शन हेड: वे ईवेंट के लिए बजट का अनुमान लगाते हैं, बातचीत करते हैं, बजट आवंटित करते हैं और इवेंट से संबंधित सभी कार्यों की देखरेख करते हैं. वे इवेंट की गुणवत्ता निर्धारित करते हैं और कंपनी और इवेंट के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करते हैं.

इवेंट मैनेजर बनने के लिए न्यूनतम योग्यता
इवेंट मैनेजर बनने के लिए बहुत सारे रास्ते हैं. जो भी छात्र की इवेंट मैनेजर बनना चाहते हैं उनका किसी भी विषय के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना ज़रूरी है और मास्टर कार्यक्रम के लिए उम्मीदवारों के पास कैट, मैट आदि जैसे प्रवेश परीक्षाओं का एक वैध स्कोर होना चाहिए.

स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम: इवेंट मैनेजमेंट में बीबीए और बीए कोर्स के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण होना जरूरी है. प्रवेश ज्यादातर मेरिट के आधार पर किया जाता है जो कक्षा 12 वीं बोर्ड परीक्षा परिणामों के आधार पर तैयार किया जाता है.

हालांकि, कुछ विश्वविद्यालय चयन प्रक्रिया के रूप में एक बुनियादी योग्यता (entrance) परीक्षा ले सकते हैं.

डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और पीजी कोर्स: इवेंट मैनेजमेंट कोर्सेज में डिप्लोमा / सर्टिफिकेट के लिए उम्मीदवार का 12 वीं कक्षा में 45% अंक कम से कम होना चाहिए. आप न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी क्षेत्र में ग्रेजुएशन करने के बाद पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं. पीजीडीएम (PGDM) और पीजीपीएम (PGPM) कार्यक्रमों में प्रवेश राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा जैसे कैट, एमएटी आदि के आधार पर ले सकते हैं.

इवेंट मैनेजर के रूप में कैरियर बनाने के लिए शीर्ष कॉलेज

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग एंड न्यूट्रिशन, लखनऊ

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कोलकाता

इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, अहमदाबाद

नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, नोएडा

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, मुंबई

इंस्टिट्यूट ऑफ होटल मैनेजमैंट कैटरिंग टैक्नोलॉजी & एप्लाईड न्यूट्रीशन, कोलकाता

इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, कैटरिंग टेक्नोलॉजी और एप्लाइड न्यूट्रीशन, बर्देज़

सेंट मैरी कॉलेज, बैंगलोर

इवेंट मैनेजर की एक्सपीरियंस अनुसार औसतन सैलेरी
शुरू में 4,00,000रु से 5,00,000रु तक प्रतिवर्ष
मध्य स्तर में 5,00,000 रु से 10,00,000रु तक प्रतिवर्ष
वरिष्ठ- स्तर में 10,00 000 और ऊपर प्रतिवर्ष सैलरी मिलती योग्यता व अनुभव के अनुसार मिलती है.

सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज