होम /न्यूज /करियर /

Career Tips : जॉब में चाहते हैं ग्रोथ तो फॉलो करें ये महत्वपूर्ण टिप्स, प्रमोशन होगा पक्का

Career Tips : जॉब में चाहते हैं ग्रोथ तो फॉलो करें ये महत्वपूर्ण टिप्स, प्रमोशन होगा पक्का

Career Tips : जॉब प्रमोशन पाने के लिए जरूरी है कि अपने काम को जस्टिफाई करें.

Career Tips : जॉब प्रमोशन पाने के लिए जरूरी है कि अपने काम को जस्टिफाई करें.

Career Tips : नौकरी में प्रमोशन पाना सभी का सपना होता है. लोग प्रमोशन के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं. लेकिन प्रमोशन इतना आसान तो होता नहीं. प्रमोशन के लिए मेहनत के साथ कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है. आइए जानते हैं प्रमोशन पाने के कुछ टिप्स-

अधिक पढ़ें ...

    हाइलाइट्स

    जब ऑफिस में किसी को प्रमोशन मिलता है तो उनके काम करने की क्षमता और ज़्यादा बढ़ जाती है.
    प्रमोशन पाने के लिए लोग दिन रात मेहनत करते हैं
    अगर कोई एक्‍स्‍ट्रा एफर्ट नहीं करना चाहता तो वो कभी भी जीवन में प्रमोशन हासिल नहीं कर सकता.

    Career Tips : नौकरी में प्रमोशन पाना प्रत्येक कर्मचारी का सपना होता है. ऑफिस में जब किसी को प्रमोशन मिलता है तो उसके काम करने की क्षमता और ज़्यादा बढ़ जाती है. प्रमोशन पाने के लिए लोग दिन रात मेहनत करते हैं. हालांकि किसी भी कंपनी में प्रमोशन मिलना इतना भी आसान नहीं है. यहां देखिये कुछ ज़रूरी टिप्स जो प्रमोशन मिलने में मददगार साबित हो सकते हैं

     काम की वैल्यू बढ़ाएं
    कोई कर्मचारी प्रमोशन चाहता है तो उसे सबसे पहले इस बात का पता होना चाहिए कि कंपनी उससे क्या चाहती है. कंपनी को किस तरह का काम चाहिए. सभी कंपनियां चाहती हैं कि कर्मचारी कंपनी के काम में लगातार वैल्यू एडिशन करते रहें ताकि कंपनी में ग्रोथ हो. सिर्फ काम करते रहने की बजाए इस बात को जस्टिफाई करना होगा कि आपका काम बेहद महत्वपूर्ण है.

    प्रमोशन पाने वालों की कार्यशैली देखें

    अगर किसी को ये नहीं पता कि कंपनी उनसे किस तरह का काम चाहती है, तो उन लोगों के कार्यशैली पर ध्‍यान दें, जिनको कंपनी ने प्रमोशन दिया है. प्रमोट हुए उन लोगों के बीच सामान्य व्यक्तित्व के लक्षणों, उपलब्धियों और आदतों की परखें और उसी तरह काम करने की कोशिश करें. साथ ही हर वक्त अलर्ट और अवेयर रहने पर कर्मचारी को जल्दी प्रमोशन मिल सकता है.

    कंपनी में अपने काम की पहचान बनाएं
    कड़ी मेहनत प्रमोशन के लिए बहुत जरूरी है. लेकिन कर्मचारी को तब तक इसका फायदा नहीं मिलेगा जब तक कि उसे काम का क्रेडिट न मिले. इसलिए जरूरी है कि मेहनत करने के साथ अपने काम की चर्चा ऑफिस के लोगों के बीच जरूर करें. ताकि आपके काम की चर्चा बॉस तक जरूर पहुंचे.

    समस्याओं को पहचानें और हल करें

    प्रत्येक कंपनी में कोई न कोई समस्या होती है. प्रतिदन के काम में भी समस्याएं आती रहती हैं. सही समय पर इनका समाधान निकाल लिया जाए तो प्रमोशन के चांस पक्के बन सकते हैं. इससे एक्टिव कर्मचारी के रूप में पहचान बनती है.

    ये भी पढ़ें

    Career Tips: 12वीं के बाद करें विजुअल कम्युनिकेशन का कोर्स, जानें योग्यता और फीस

    Celeb Education: किंग खान ने की है दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई, देखिए डिग्री का स्टेटस

    Tags: Career, General Promotion, Promotion

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर