Home /News /career /

Career Tips: आसान होगी विदेश में पढ़ाई, बस ध्यान में रखें ये बातें

Career Tips: आसान होगी विदेश में पढ़ाई, बस ध्यान में रखें ये बातें

ऐसे पूरा होगा विदेश में पढ़ाई का सपना

ऐसे पूरा होगा विदेश में पढ़ाई का सपना

Career Tips, Abroad Study, Abroad Education: ज्यादातर लोग जिंदगी में एक बार विदेश जाने का सपना जरूर देखते हैं. वहीं, कुछ छात्र विदेश से पढ़ाई (Abroad Study) करने का ख्वाब भी संजोते हैं. लेकिन हर किसी के पास इतने फंड्स नहीं होते हैं कि वे अपने इस सपने को पूरा कर पाएं (Education Funds). अगर आप विदेश में पढ़ाई (Abroad Education) करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स (Study), जो आपके काफी काम आएंगे. इनकी मदद से आपका सपना जल्दी साकार हो जाएगा. कई ऐसे स्कॉलरशिप (Scholarship) और लोन प्लान हैं (Education Loan), जो आपके काम आ सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, Abroad Study, Abroad Education). अगर आप विदेश से पढ़ाई (Abroad Study) करना चाहते हैं लेकिन लोन (Education Loan) या फंड्स की वजह से अपना सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके काम आ सकता है. दरअसल, थोड़ी रिसर्च करके अपने सपने को बहुत आसानी से साकार किया जा सकता है. 12वीं के बाद हायर एजुकेशन (Higher Education) के लिए विदेश जाकर पढ़ाई करने के लिए आप स्कॉलरशिप (Abroad Scholarship) के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं.

    अमूमन माना जाता है कि विदेशों में पढ़ाई (Abroad Study) करना काफी महंगा होता है. ऐसे में कई प्रतिभाशाली छात्रों का विदेश में पढ़ाई (Abroad Education) करने का सपना अधूरा रह जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई देशों में हायर एजुकेशन पूरी तरह से फ्री है? इन देशों में छात्रों को सिर्फ अपने रहने और खाने का खर्च उठाना पड़ता है. अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं और आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है तो इन तरीकों से अपना सपना पूरा कर सकते हैं.

    स्कॉलरशिप से आसान होगी राह
    कम बजट में विदेश जाकर पढ़ने की चाहत रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए स्कॉलरशिप (Scholarship) लेना काफी फायदेमंद रहता है. बजट और स्कॉलरशिप रेशियो के हिसाब से यूनिवर्सिटी सेलेक्ट की जा सकती है.  कई यूनिवर्सिटी मेरिट के आधार पर स्कॉलरशिप देती हैं तो कई स्किल्स के आधार पर. कुछ यूनिवर्सिटीज स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप (Sports Scholarship) भी देती हैं.

    विदेश में पढ़ाई के लिए लें एजुकेशन लोन
    कई छात्र उच्च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन (Education Loan) लेते हैं. ऐसी स्थिति में अगर आप विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं तो एजुकेशन लोन आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता हैय एजुकेशन लोन में ब्याज की दर भी कम होती है.

    ये भी पढ़ें:
    CBSE Board Exam 2022: बोर्ड परीक्षा में न करें ये गलतियां, बेकार में कट जाएंगे मार्क्स
    Career Tips: तेजी से बढ़ रही है ऑडिटर की डिमांड, इस क्षेत्र में ऐसे बनाएं करियर

    पार्ट टाइम जॉब से मिलेगी पॉकेट मनी
    अगर विदेश की किसी यूनिवर्सिटी में आपको एडमिशन मिल जाता है तो वहां कुछ घंटों तक पार्ट टाइम जॉब करने की अनुमति भी मिलती है. जैसे- अमेरिका में स्टूडेंट्स को एक हफ्ते में लगभग 20 घंटे जॉब करने की परमिशन होती है. पार्ट टाइम जॉब करके आर्थिक संकट को कम किया जा सकता है.

    इन देशों में फ्री है हायर एजुकेशन
    दुनिया में कई देशों में हायर एजुकेशन (Higher Education) पूरी तरह से फ्री है. ऐसे में आप इन देशों की यूनिवर्सिटी से अपनी हायर एजुकेशन पूरी कर सकते हैं. यहां पढ़ाई करने के लिए आपको सिर्फ अपने रहने और खाने के लिए रुपयों का इंतजाम करना होगा. ब्राजील, आइसलैंड, ग्रीस और फ्रांस जैसे देशों में इंटरनेशनल छात्रों के लिए भी हायर एजुकेशन फ्री है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर