Home /News /career /

Career Tips: बीएससी के बाद जरूर करें ये कोर्स, मिलेंगे रोजगार के बेहतर अवसर

Career Tips: बीएससी के बाद जरूर करें ये कोर्स, मिलेंगे रोजगार के बेहतर अवसर

बीएससी के बाद इन क्षेत्रों में बनाएं करियर

बीएससी के बाद इन क्षेत्रों में बनाएं करियर

Career Tips, BSc Courses: आमतौर पर छात्र किसी भी फील्ड में ग्रेजुएशन (Graduation Courses) तो कर लेते हैं लेकिन उसके बाद अपने करियर को लेकर टेंशन में आ जाते हैं. उन्हें समझ में ही नहीं आता है कि बीए, बीएससी (BSc Courses) या बीकॉम जैसी डिग्री हासिल करने के बाद वे मास्टर्स करें या कहीं नौकरी (Job Tips) के लिए अप्लाई करें. अगर आपने 12वीं साइंस के साथ उत्तीर्ण करने के बाद ग्रेजुएशन में बीएससी की डिग्री हासिल की है तो जानिए उसके बाद आप किन क्षेत्रों में मास्टर्स कर सकते हैं (Masters Courses). इनसे आपके करियर को नई दिशा मिलेगी (Career Options After BSc).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, BSc Courses). आमतौर पर 10वीं पास करते-करते छात्र अपने भविष्य को लेकर काफी स्पष्ट हो जाते हैं. वे जिस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, उसी के हिसाब से 11वीं में अपनी स्ट्रीम चुनते हैं (साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स) (School Education). 11वीं-12वीं कक्षा साइंस के साथ उत्तीर्ण करने वाले ज्यादातर छात्र आगे भी इसी लाइन में रहते हैं. उनमें से भी बीएससी करने वालों की संख्या सबसे ज्यादा होती है (BSc Courses). जानिए, बीएससी के बाद किन क्षेत्रों में करियर बनाया जा सकता है (Career Options After BSc).

    12वीं के बाद करें बीएससी
    बीएससी एक डिग्री कोर्स है, जिसे करने के लिए 10वीं कक्षा पास करने के बाद 11वीं में साइंस स्ट्रीम लेना अनिवार्य होता है. बीएससी का कोर्स आमतौर पर 3 साल का होता है और किसी भी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए 12वीं पास करना जरूरी है.

    बीएससी करने के बाद क्या करें?
    बीएससी की डिग्री (BSc Courses) हासिल करने के बाद आप ये कोर्स करके अपना करियर संवार सकते हैं (Career Options After BSc)-

    1. मास्टर ऑफ साइंस Master of Science (MSc)
    BSc के बाद एमएससी की डिग्री लेना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. अगर आप उच्च शिक्षा (Higher Studies) की तैयारी कर रहे हैं तो एमएससी बेस्ट ऑप्शन है. यह कोर्स 2 साल का होता है. एमएससी के बाद पीएचडी करके कॉलेज में प्रोफेसर भी बन सकते हैं. एमएससी कोर्स की फीस 30,000-40,000 रुपये के बीच होती है (MSc Course Fees).

    2. मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन Master of Business Administration (MBA)
    अगर बिजनेस मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाना है तो इन दिनों एमबीए सबसे ज्यादा डिमांडिंग कोर्स है. आमतौर पर एमबीए करने की फीस 1 लाख रुपये तक होती है. एमबीए में एडमिशन लेने के लिए डायरेक्ट एडमिशन लेने के अलावा प्रतियोगी परीक्षाएं भी आयोजित की जाती हैं. एमबीए कोर्स करने के बाद नौकरी के बेशुमार अवसर मिलते रहते हैं (Jobs In India).

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: भारतीय सेना में अधिकारी बनने के लिए दें NDA परीक्षा, यहां मिलेगी नौकरी
    Career Tips: कितनी होती है IFS ऑफिसर की सैलरी? यह परीक्षा पास कर जाएंगे विदेश

    3. मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन Master of Computer Application (MCA)
    बीएससी के बाद एमसीए करने का ऑप्शन भी अच्छा होता है. आज के समय में कंप्यूटर का हर जगह महत्वपूर्ण योगदान होता है. बीएससी में 55%-60% मार्क्स उत्तीर्ण करने पर MCA कोर्स कर सकते हैं (MCA Course). MCA करने के बाद कंप्यूटर की फील्ड में किसी भी कंपनी में सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब कर सकते हैं.

    4. बैचलर ऑफ एजुकेशन Bachelor of Education (B.Ed)
    टीचिंग के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बीएड किया जा सकता है. ग्रेजुएशन के बाद बीएड करने पर यह कोर्स 2 साल में खत्म हो जाएगा. B.Ed करने के बाद टीचर के तौर पर जॉब कर सकते हैं.

    5. एलएलबी कोर्स LLB
    अगर आप वकील बनना चाहते हैं तो बीएससी के बाद एलएलबी कोर्स कर सकते हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर