• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Tips: करियर प्लानिंग पर ध्यान देना जरूरी

Career Tips: करियर प्लानिंग पर ध्यान देना जरूरी

Career Tips:

Career Tips:

Career Tips: लांग टर्म करियर प्लानिंग के लिए भी छोटे-छोटे गोल्स (Goals) बनाना जरूरी है. छोटे गोल्स को पूरा करते हुए लॉन्ग टर्म करियर की तरफ बढ़ें. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी स्किल्स (Skills) को इम्प्रूव (Improve) करते रहें. चलिए जानते हैं करियर को बेहतर बनाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स (Tips).

  • Share this:
    आजकल हर कोई चाहता है कि उसका करियर (Career) लंबे समय (Long Term) तक चले और सुरक्षित (Safe) भी रहे. इसलिए करियर प्लानिंग (Planning) पर ध्यान देना जरूरी हो गया है. सबसे जरूरी बात है कि अब हर 5-6 साल में मार्केट (Market) की जरूरतें (Needs) बदल रही हैं. इसलिए लांग टर्म करियर प्लानिंग के लिए भी छोटे-छोटे गोल्स (Goals) बनाना जरूरी है. छोटे गोल्स को पूरा करते हुए लॉन्ग टर्म करियर की तरफ बढ़ें. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी स्किल्स (Skills) को इम्प्रूव (Improve) करते रहें. चलिए जानते हैं करियर को बेहतर बनाने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स (Tips).

    1. अपनी जॉब और फ्यूचर टारगेट को समझें:
    लॉन्ग टर्म करियर के लिए अपनी प्रेजेंट जॉब और फ्यूचर टारगेट (Future Target) को अच्छे से समझना बहुत जरूरी है. इसके लिए हर छठे महीने अपनी करंट जॉब और फ्यूचर जॉब के अंतर की समीक्षा (Review) करें.

    2. लॉन्ग टर्म के लिहाज से करें प्लानिंग:
    हर कोई अपने करियर में आगे बढ़ना चाहता है. इसलिए अपने करियर के लिए लॉन्ग टर्म प्लानिंग (Planning) करें. खुद के लिए टारगेट सेट करें कि 5 साल बाद आप खुद को कहां देखना चाहते हैं. उस समय आपके पास क्या स्किल्स होनी चाहिए. आपको अपने अंदर क्या इम्प्रूवमेंट लाने हैं. तभी आप उस टारगेट तक पहुंच पाएंगे.

    3. स्किल्स बढ़ाते रहें:
    आजकल ऑनलाइन कोर्सेज का जमाना है. इसलिए करियर में आगे बढ़ने के लिए ये बहुत जरूरी हो गया है कि आप छोटे-छोटे कोर्स करके अपनी स्किल्स (Skills) को बढ़ाते रहें. खासतौर पर आपकी कंप्यूटर स्किल्स (Computer Skills) पर ध्यान देना जरूरी है.

    यह  भी पढ़ें -
    NHM Recruitment 2021: उत्तराखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत बंपर भर्तियां, जानें डिटेल
    Sarkari Naukri : सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट में 12वीं पास के लिए नौकरियां, देखें डिटेल

    4. जॉब में अनुभव होना जरूरी:
    आजकल किसी भी जॉब में अनुभव (Experience) होना बहुत जरूरी हो गया है. इसलिए आप जहां भी जॉब करें वहां खुद को कम से कम एक साल का समय जरूर दें. ये समय और अनुभव लॉन्ग टर्म करियर के लिए आपकी सहायता करेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज