Home /News /career /

Career Tips: ऑडियोलॉजी में बनाएं करियर, कुछ ही महीनों में मिलने लगेंगे लाखों रुपये

Career Tips: ऑडियोलॉजी में बनाएं करियर, कुछ ही महीनों में मिलने लगेंगे लाखों रुपये

Audiology Courses: ऑडियोलॉजिस्ट बनने के लिए करें ये खास कोर्स

Audiology Courses: ऑडियोलॉजिस्ट बनने के लिए करें ये खास कोर्स

Career Tips, Audiology Courses: बीते कुछ सालों में ऑडियोलॉजी सेक्टर में करियर की काफी संभावनाएं बढ़ी हैं (Best Career Options). दरअसल, दुनिया भर में प्रदूषण के बढ़ने से लोगों में बहरेपन की समस्या में भी काफी इजाफा हुआ है. दुनिया के करीब 46.6 करोड़ लोगों को कम सुनाई देने की समस्या है (Hearing Loss). देश की 6 फीसदी आबादी हियरिंग लॉस (Hearing Loss) की शिकार है. ऐसे में ऑडियोलॉजिस्ट (Audiologist Job) के पास जाकर अपने बहरेपन का इलाज करवाने के अलावा उनके पास दूसरा कोई चारा नहीं है. जानिए, ऑडियोलॉजी में करियर स्कोप (Career In Audiology) और सैलरी (Audiologist Salary).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Career Tips, Audiology Courses). आज-कल कम उम्र से ही बच्चों व युवाओं में बहरेपन से जुड़ी समस्याएं देखी जा रही हैं. दुनिया के करीब 46.6 करोड़ लोगों को कम सुनाई देने की समस्या है. वहीं, भारत की बात करें तो यहां की 6 फीसदी आबादी हियरिंग लॉस (Hearing Loss) की शिकार है. ऐसे में ऑडियोलॉजी में करियर (Career In Audiology Courses) की बेहतरीन संभावनाएं बनती जा रही हैं.

प्रदूषण की बढ़ती समस्या की वजह से पिछले कुछ सालों में ऑडियोलॉजिस्ट (Audiologist Job) जैसे प्रशिक्षित पैरामेडिकल प्रोफेशनल की डिमांड (Best Career Options) काफी तेजी से बढ़ी है. डीजे, वाहनों के तेज हॉर्न और शोर पैदा करने वाले यंत्रों व अन्य कारणों से लोगों की सुनने की क्षमता कम हो जाती है. उम्र बढ़ने के साथ भी ऐसा बोता है. ऐसे में ऑडियोलॉजिस्ट (Audiologist Job) से कंसल्ट करने के अलावा दूसरा कोई चारा नहीं बचता है. जानिए ऑडियोलॉजी में करियर स्कोप (Career In Audiology Courses) और सैलरी (Audiologist Salary) की जानकारी.

इस क्षेत्र में कैसे बनाएं करियर
ऑडियोलॉजिस्ट (Audiologist Job) हियरिंग लॉस यानी बहरेपन के शिकार मरीज का इलाज करते हैं और जरूरत के अनुसार हियरिंग एड (Hearing Aid) लगाने की सलाह देते हैं. अगर आप साइंस स्टूडेंट हैं और आपकी इस फील्ड में रुचि है तो आप ऑडियोलॉजी (Audiology Courses) का कोर्स कर अपना करियर बना सकते हैं (Career In Audiology).

ऑडियोलॉजिस्ट के लिए जरूरी योग्यता
ऑडियोलॉजी में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स करने के लिए उम्मीदवार का बायोलॉजी विषय के साथ 12वीं पास होना जरूरी है (Audiology Courses). इस कोर्स में एडमिशन के लिए हर साल एंट्रेंस टेस्ट का आयोजन होता है. डिग्री लेवल कोर्स 3 साल का होता है. ऑडियोलॉजी एंड स्पीच थेरेपी में तीन साल की डिग्री लेने के बाद उम्मीदवार चाहें तो इस फील्ड में पोस्ट ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं. जो उम्मीदवार डिग्री और डिप्लोमा कोर्स नहीं कर सकते हैं, वे शॉर्ट टर्म कोर्स (Short Term Course in Audiology) कर सकते हैं. सर्टिफिकेट कोर्स की अवधि केवल 6 महीने है.

ये भी पढ़ें:
UP Board Exam 2022: आप भी बन जाएंगे इस साल के टॉपर, ऐसे करें यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी
Bihar Board Exam 2022: ठंड में भी चप्पल पहनकर परीक्षा देंगे बिहार बोर्ड के छात्र, पढ़िए अजीब फरमान

ऑडियोलॉजी में होते हैं इतने कोर्स (Audiology Courses)
1- सर्टिफिकेट कोर्स इन क्लीनिकल ऑडियोलॉजी
2- बैचलर ऑफ स्पेशल एजुकेशन (हियरिंग इम्पेयरमेंट)
3- बीएससी इन स्पीच एंड हियरिंग
4- बीएससी इन ऑडियोलॉजी (स्पीच एंड लैंग्वेज)
5- एमएससी (स्पीच पैथोलॉजी एंड ऑडियोलॉजी)

लाखों में होगी कमाई
ऑडियोलॉजिस्ट का वेतन शिक्षा, अनुभव, वर्क सेटिंग और लोकेशन के आधार पर अलग-अलग होता है (Audiologist Salary). करियर की शुरुआत में इन्हें 30-40 हजार रुपये प्रति माह सैलरी मिल जाती है. कुछ महीनों के अनुभव के बाद 8 से 10 लाख रुपये का सालाना पैकेज मिल जाता है. प्राइवेट प्रैक्टिस में कमाई का स्कोप ज्यादा रहता है.

Tags: Career, Career Guidance, Science

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर