Home /News /career /

Career Tips: एयर होस्टेस के तौर पर ऐसे बनाएं करियर, लाखों में मिलेगी सैलरी

Career Tips: एयर होस्टेस के तौर पर ऐसे बनाएं करियर, लाखों में मिलेगी सैलरी

एयर होस्टेस कैसे बनें

एयर होस्टेस कैसे बनें

Career Tips, Air Hostess Jobs: एयर होस्टेस की नौकरी एविएशन सेक्टर के अंतर्गत आती है (Aviation Jobs). इस जॉब में अच्छे सैलरी पैकेज (Air Hostess Salary) के साथ ही देश-विदेश में घूमने के भी बेशुमार मौके मिलते हैं. अगर आप स्मार्ट हैं, कुछ भाषाओं का ज्ञान है, मेहनती हैं और कम्युनिकेशन स्किल्स (Communication Skills) भी शानदार हैं तो 12वीं या ग्रेजुएशन करने के बाद इस फील्ड में किस्मत आजमा सकते हैं (Job Options For Women). इस क्षेत्र में काम करने वाली फीमेल एंप्लॉइज को एयर होस्टेस (Air Hostess Jobs) और मेल एंप्लॉइज को फ्लाइट स्टीवर्ड (Flight Steward Jobs) कहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, Air Hostess Jobs). भारत हो या विदेश, लड़कियों के बीच एयर होस्टेस जॉब्स (Air Hostess Jobs In India) काफी लोकप्रिय हैं (Air Hostess Kaise Bane). इसी सेक्टर में यही काम जो लड़के करते हैं, उन्हें फ्लाइट स्टीवर्ड (Flight Steward Jobs) कहा जाता है. एयर होस्टेस को यात्रियों के चढ़ने से पहले और उनके उतरने के बाद पूरी फ्लाइट चेक करनी होती है (Air Hostess Job Profile). उन्हें यह भी देखना होता है कि फ्लाइट में इमरजेंसी चिकित्सा किट उपलब्ध है या नहीं.

    एयर होस्टेस के ऊपर काफी जिम्मेदारियां होती हैं (Air Hostess Work). यात्रियों के चढ़ने पर उनका स्वागत करना, उन्हें उनकी सीट के बारे में बताना, जरूरी जानकारी देना, उड़ान नियमों के बारे में बताना, फ्लाइट के साथ किसी तरह की दुर्घटना हो जाने पर उन्हें कैसे बाहर निकलना है और फ्लाइट में रखे सामान को कैसे यूज करना है, उड़ान के समय किसी भी तरह की इमरजेंसी होने पर उसे मैनेज करना आदि सभी काम एयर होस्टेस के जिम्मे होते हैं. इन सब कामों के लिए इन्हें ट्रेनिंग दी जाती है (Air Hostess Training).

    एयर होस्टेस के लिए जरूरी है ये योग्यता
    एयर होस्टेस बनने के लिए कैंडिडेट का कम से कम 12वीं पास होना जरूरी है. वहीं, इंटरनेशनल एयरलाइंस में काम करने के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य है (Air Hostess Qualification).
    महिला कैंडिडेट– हाइट 157 सेमी
    पुरुष कैंडिडेट- हाइट 170 सेमी
    कैंडिडेट को स्विमिंग आनी चाहिए और शरीर पर कोई टैटू नहीं होना चाहिए. कैंडिडेट के चेहरे पर मुंहासे या दाग-धब्बे नहीं होने चाहिए.

    एयर होस्टेस बनने के लिए करें ये कोर्स
    भारत में ऐसे कई इंस्टिट्यूट हैं, जहां एयर होस्टेस बनने से रिलेटेड कोर्स कराए जाते हैं (Air Hostess Course). इनमें थ्योरी के साथ ही प्रैक्टिकल ट्रेनिंग भी दी जाती है. एयर होस्टेस बनने के लिए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और डिग्री तीनों कोर्स अवेलेबल हैं.

    यह भी पढ़ें:
    Career Tips: 10वीं-12वीं के बाद ऐसे चुनें सही करियर, काम आएंगे ये टिप्स
    Career Tips: ड्रीम जॉब में देखें वर्क प्रोफाइल, अच्छी सैलरी से ज्यादा जरूरी हैं ये चीजें

    एयर होस्टेस के पास होनी चाहिए ये स्किल्स
    एयर होस्टेस (Air Hostess kaise bane) बनने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए और आवाज भी बिल्कुल साफ होनी चाहिए. यात्रियों की मदद करने और उनसे बात करने के लिए एयर होस्टेस को हिंदी, इंग्लिश के साथ ही कम से कम एक फॉरेन लैंग्वेज का ज्ञान भी होना चाहिए. उन्हें जरूरत पड़ जाने पर तुरंत निर्णय लेना भी आना चाहिए.

    एयर होस्टेस की सैलरी
    एयर होस्टेस की सैलरी काफी सही मानी जाती है (Air Hostess Salary). इनकी सैलरी 30 हजार-50 हजार से शुरू होकर कुछ ही सालों में लाखों तक पहुंच जाती है.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर