• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Tips: 12वीं के बाद QR कोड प्रोफेशनल बनकर बनाएं करियर

Career Tips: 12वीं के बाद QR कोड प्रोफेशनल बनकर बनाएं करियर

career Tips: 12वीं बाद QR कोड प्रोफेशनल बनें

career Tips: 12वीं बाद QR कोड प्रोफेशनल बनें

Career Tips: बिजनेसमैन (Businessman) से लेकर सर्विस प्रोवाइडर तक, सभी के लिए QR कोड जरूरी (Necessary) हो गया है. यही कारण है कि अब यह कोड बनाने वाले लोगों यानि QR कोड प्रोफेशनल्स (QR Code Professional) की डिमांड भी एकदम से बढ़ गई है

  • Share this:
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया (Digital India) अभियान ने डिजिटल पेमेंट (Digital Payments) के चलन को काफी बढ़ा दिया है. इसके चलते QR कोड (QR Code) का महत्व भी तेजी से बढ़ रहा है. बिजनेसमैन से लेकर सर्विस प्रोवाइडर तक, सभी के लिए QR कोड जरूरी हो गया है. यही कारण है कि अब यह कोड बनाने वाले लोगों यानि QR कोड प्रोफेशनल्स (QR Code Professional) की डिमांड भी एकदम से बढ़ गई है. आइए जानते हैं कि आप कैसे एक QR कोड प्रोफेशनल बनकर इस फील्ड में अपना करियर (Career) भी स्कैन (Scan) कर सकते हैं.

    ऑनलाइन अर्निंग का बेहतरीन तरीका:
    QR कोड प्रोफेशन, ऑनलाइन अर्निंग (Online Earning) का एक बेहतरीन तरीका है. आप हर दिन सिर्फ 2 घंटे इस काम के लिए देकर हर महीने 30 से 40 हजार रुपए आसानी से कमा (Income) सकते हैं. आपको बता दें कि QR कोड का मतलब 'क्विक रेस्पॉन्स कोड' होता है. डिजिटल पेमेंट की दुनिया में हर व्यक्ति, हर दुकानदार, हर कारोबारी और तमाम छोटी-बड़ी कंपनियों को पैसे के लेनदेन के लिए QR कोड की जरूरत है. पेटीएम से लेकर गूगल और फोनपे तक सभी डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म QR कोड के जरिए ही पेमेंट एक्सेप्ट करते हैं. आप इस कोड को अपने फ़ोन से स्कैन करते हैं और पेमेंट तुरंत कोड यूजर के एकाउंट में चली जाती है.

    सिर्फ एक स्मार्टफोन है जरूरी:
    अगर आप भी QR कोड प्रोफेशनल बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कोई बड़ी क्वालिफिकेशन या कोर्स करने की जरूरत नहीं है. आप 12वीं के बाद भी यह काम कर सकते हैं. इस काम के लिए आपके पास सबसे पहले एक स्मार्टफोन (Smartphone) होना जरूरी है. इसके बाद आपको अपने क्रोम ब्राउज़र पर जाकर www.qrcode-monkey.com वेबसाइट को खोलना है. वेबसाइट खुलने पर आपको यह तय करना है कि आपको किसका QR कोड बनाना है. जैसे अगर आप किसी फ़ोन नंबर का कोड बनाना चाहते हैं तो आपको फ़ोन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. अगर किसी वेबसाइट का कोड बनाना है तो आपको URL के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इसी तरह आप किसी टेक्स्ट, ईमेल, फेसबुक आदि का QR कोड भी बना सकते हैं. ये कोड स्कैन करते ही उससे संबंधित सभी जानकारी आपके सामने आ जाएंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज