• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Tips: मौसम वैज्ञानिक बन संवारें करियर, इन कोर्सेज में लें दाखिला

Career Tips: मौसम वैज्ञानिक बन संवारें करियर, इन कोर्सेज में लें दाखिला

Career in Metrological: मौसम वैज्ञानिक बनकर संवारे भविष्य.

Career in Metrological: मौसम वैज्ञानिक बनकर संवारे भविष्य.

Career Tips: मौसम वैज्ञानिक बनकर अपना करियर बना सकते हैं. इसके लिए मेटेरोलॉजी में डिप्लोमा (Diploma) से लेकर डिग्री (Degree) कोर्स तक किया जा सकता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली, न्यूज़ 18. ये हवा, ये नदी और मौसम, सभी पूछते हैं कि जाओगे कहाँ... अगर आप भी वातावरण (Atmosphere), पर्यावरण (Environment) और मौसम (Weather) संबंधी जानकारी में इंटरेस्ट रखते हैं तो मौसम विज्ञान (Meteorology) आपके लिए एक बेहतर फील्ड साबित हो सकता है. दरअसल, 12वीं के बाद मेटेरोलॉजी साइंटिस्ट (Meteorological Scientist) के तौर पर करियर (Career) की बेहतरीन संभावनाएं (Opportunities) हैं. आइए जानते हैं कि क्या हैं इस फील्ड में करियर की संभावनाएं.

    डिप्लोमा से डिग्री तक हैं कोर्स:
    मेटेरोलॉजी में करियर बनाने के लिए डिप्लोमा (Diploma) से लेकर डिग्री (Degree) कोर्स तक उपलब्ध हैं. आप अगर साइंस स्ट्रीम में पीसीबी (PCB) या पीसीएम (PCM) सब्जेक्ट्स से 12वीं पास हैं तो आप मेटेरोलॉजी में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं.

    ये हैं कोर्सेज:
    मेटेरोलॉजी में करियर बनाने के लिए आप निम्नलिखित कोर्स कर सकते हैं:
    1. B.Sc. in Meteorology
    2. B.Tech in Meteorology
    3. M.Sc in Meteorology
    4. M.Tech in Meteorology
    5. Diploma in Meteorology
    इन कोर्सेज के तहत स्टूडेंट्स को एडवांस कंप्यूटर, एनीमोमीटर और सेटेलाइट (Satellite) के जरिए डाटा इकट्ठा करना और उसका विश्लेषण (Analysis) करना सिखाया जाता है.

    ये स्किल्स हैं जरूरी:
    एक मेटेरोलॉजिस्ट बनने के लिए आप में कुछ स्किल्स (Skills) होना भी जरूरी है. इनमें कम्युनिकेशन स्किल्स, कंप्यूटर स्किल्स, ऑब्जरवेशन स्किल्स और एनालिटिकल स्किल्स शामिल हैं. ये स्किल्स आपको इस फील्ड में आगे बढ़ने में काफी मददगार साबित होंगी.

    ये भी पढ़े
    Sarkari Naukri 2021: सहायक प्रबंधक के पदों पर आज से आवेदन शुरू, जानें डिटेल
    Sarkari Naukri: बिजली विभाग में होगी 2500 से अधिक पदों पर भर्तियां

    ये है करियर स्कोप:
    मेटेरोलॉजी कोर्स के बाद आप के पास जॉब्स के बेहतरीन अवसर मौजूद रहते हैं. आप इंडियन मेटेरोलॉजिकल डिपार्टमेंट, नेशनल एजेंसी, स्पेस एप्लीकेशन सेंटर, DRDO और इंडियन एयरफोर्स में जॉब (Job) कर सकते हैं. आजकल तमाम टीवी न्यूज चैनल भी अपने दर्शकों को मौसम की सही जानकारी देने के लिए मेटेरोलॉजिस्ट को हायर करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज