Home /News /career /

Career Tips: अपने मन से बाहर निकालें ये डर, इनकी वजह से खतरे में पड़ सकती है नौकरी

Career Tips: अपने मन से बाहर निकालें ये डर, इनकी वजह से खतरे में पड़ सकती है नौकरी

Career Tips: करियर में सफल होने के लिए मन से सभी तरह के डर निकालना जरूरी है

Career Tips: करियर में सफल होने के लिए मन से सभी तरह के डर निकालना जरूरी है

Career Tips, Career Mistakes: अपने करियर को लेकर हर किसी के मन में कुछ डर होते हैं (Top Career Fears). सभी को लगता है कि करियर के किसी पड़ाव पर कहीं उनसे कोई गलती न हो जाए. साल 2020 से फैले कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) ने वर्क कल्चर (Work Culture) को काफी बदल दिया है. इसकी वजह भी लोग अपनी नौकरी को लेकर इनसिक्योर रहने लगे हैं. हालांकि करियर में सफलता हासिल करने के लिए जरूरी है कि अपने मन से किसी भी तरह के डर को बाहर कर दिया जाए (Success Tips).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Career Tips, Career Mistakes, Career Fears). साल 2020 काफी अनिश्चितताओं वाला साल था. साल 2021 में भी कामकाज का हिसाब-किताब वैसा ही रहा. ज्यादातर कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम कल्चर (Work From Home Culture) को बढ़ावा दे दिया गया है, जिससे कई लोगों को काम करने में कुछ मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है. सिर्फ यही नहीं, कॉस्ट कटिंग (Cost Cutting) के नाम पर बहुत एंप्लॉइज को अपनी नौकरी से हाथ भी धोना पड़ गया.

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus In India) ने लोगों के मन में नौकरी को लेकर कई सवाल खड़े कर दिए हैं. अब लोग डरने लगे हैं और नौकरी को किसी तरह से बचाए रखने की कोशिश में जुटे रहते हैं. जानिए कुछ कॉमन डर (Career Fears), जो ज्यादातर लोगों के मन में हैं. अगर आप भी करियर को लेकर किसी टेंशन में हैं तो साल 2022 में उसे खुद पर हावी न होने दें (Success Tips).

1- बदलाव का डर
करियर के किसी भी पड़ाव पर कभी भी बदलाव से न डरें (Career Tips). पहले मिली असफलताओं पर गौर करें, सॉल्यूशन वहीं से निकल आएगा. समय के साथ खुद को अपडेट करते रहें वर्ना आप बहुत पीछे रह जाएंगे (Success Tips).

ये भी पढ़ें:
Bank PO Exam Tips: पहले प्रयास में हो जाएंगे सफल, ऐसे करें बैंक पीओ परीक्षा की तैयारी
UPSC Exam: कोरोना काल में ऐसे करें यूपीएससी परीक्षा की तैयारी, घर बैठे बन सकते हैं IAS

2- विरोध का डर
कुछ लोगों के मन में हमेशा एक डर रहता है कि कहीं बाकी लोग उनके खिलाफ न हों. करियर में यह सब चलता रहता है. हर कोई आपके काम करने के तरीके के साथ सहज नहीं हो सकता है. इसलिए इन चीजों की आदत डालें और किसी भी तरह के डर को मन से निकाल दें.

3- अस्वीकृति का डर
अगर आप अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो भी आत्मविश्वास बनाए रखें. रोजाना अपनी कमियों का मूल्यांकन करें और फिर नए सिरे से प्रयास करें. अगर कहीं आपको अस्वीकार किया गया है तो वह उस समय के लिए है, न कि हमेशा के लिए.

Tags: Career, Career Guidance, Job and career, Job and growth, नई नौकरी

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर