Home /News /career /

career tips career options after b tech sarkari naukri jobs in india

Career Tips: बीटेक के बाद क्या करें? सरकारी नौकरी तक का मिलेगा मौका

Career Tips: बीटेक के बाद  नौकरी या हायर एजुकेशन की तैयारी कर सकते हैं

Career Tips: बीटेक के बाद नौकरी या हायर एजुकेशन की तैयारी कर सकते हैं

Career Tips, Career Options After B.Tech, Sarkari Naukri, Jobs In India: हर साल करोड़ों स्टूडेंट्स देशभर के निजी व सरकारी संस्थानों से बीटेक कोर्स की पढ़ाई करते हैं. बीटेक यानी बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी को देश का सबसे प्रतिष्ठित अंडर ग्रेजुएट कोर्स माना जाता है. बीटेक कोर्स की ड्यूरेशन 4 साल की होती है. बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद स्टूडेंट्स चाहें तो पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं या नौकरी कर अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि बीटेक कोर्स के दौरान वे इंटर्नशिप और कैंपस प्लेसमेंट पर भी फोकस करें.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Career Tips, Career Options After B.Tech, Sarkari Naukri, Jobs In India). 12वीं के बाद बेस्ट करियर ऑप्शन सेलेक्ट कर पाना आसान नहीं होता है. 11वीं-12वीं में मैथ स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के तौर पर 4 साल का बी.टेक कोर्स करते हैं. बी.टेक का फुल फॉर्म बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी है.

भारत में बी.टेक को बेस्ट करियर ऑप्शन में गिना जाता है. इसके बाद कैंडिडेट के पास करियर के कई बेहतरीन विकल्प खुल जाते हैं. कुछ स्टूडेंट्स बी.टेक कोर्स की पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी में जुट जाते हैं तो कुछ कैंपस प्लेसमेंट के जरिए अपने करियर की शुरुआत कर लेते हैं. वहीं, कुछ स्टूडेंट्स मास्टर्स कोर्स में दाखिला लेते हैं.

हायर एजुकेशन के लिए दें ये परीक्षाएं
4 साल का बी.टेक कोर्स पूरा करने के बाद अगर आप हायर एजुकेशन यानी मास्टर्स की पढ़ाई करना चाहते हैं तो कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं के जरिए अच्छे कॉलेज में एडमिशन हासिल कर सकते हैं. एम.टेक कोर्स के लिए गेट परीक्षा (GATE Exam) और एमबीए के लिए कैट (CAT Exam) या सीमैट परीक्षा (CMAT Exam) देना अनिवार्य है.

कैंपस प्लेसमेंट में आजमाएं लक
ज्यादातर कॉलेजों में कैंपस प्लेसमेंट के जरिए स्टूडेंट्स को विभिन्न कंपनियों में एंट्री लेवल की भूमिकाएं ऑफर की जाती हैं. अगर आप हायर एजुकेशन हासिल करने से पहले नौकरी का अनुभव लेकर अपना पोर्टफोलियो बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको कैंपस प्लेसमेंट के लिए जरूर अप्लाई करना चाहिए.

सरकारी नौकरी की शुरू करें तैयारी
अगर आप निजी क्षेत्र में नौकरी करने के बजाय सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो इंजीनियरिंग सर्विस एग्जाम की तैयारी शुरू कर सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन यूपीएससी द्वारा किया जाता है. जो स्टूडेंट्स डिफेंस, पीडब्ल्यूडी, रेलवे आदि की परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं, उनके लिए यह एक बेहतर ऑप्शन है.

ये भी पढ़ें:
UPSC Exam: पहली कोशिश में बन जाएंगे टॉपर, ऐसे करें IAS Exam की तैयारी
Career Tips: इंटरव्यू में पूछे जाते हैं ऐसे सवाल, पर्सनालिटी चेक के लिए रहें तैयार

Tags: CAT, Civil Services Examination, Jobs in india, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर