Home /News /career /

Career Tips: हिस्ट्री की डिग्री दिलाएगी शानदार नौकरी, जानिए बेस्ट करियर ऑप्शन

Career Tips: हिस्ट्री की डिग्री दिलाएगी शानदार नौकरी, जानिए बेस्ट करियर ऑप्शन

इतिहास में करियर ऑप्शन

इतिहास में करियर ऑप्शन

Career Tips, History Jobs: अगर आपने 12वीं के बाद हिस्ट्री यानी इतिहास में ग्रेजुएशन (Graduation In History) या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है तो आपके पास करियर के कई शानदार मौके हैं (Career Options After History Degree). अपने देश का गौरवपूर्ण इतिहास जानकर आप सरकारी (Sarkari Naukri) व गैर सरकारी विभागों में नौकरी कर सकते हैं. न्यू इंडिया (New India Jobs) में इतिहास की डिग्री रखने वालों को ब्रॉडकास्ट मीडिया में भी बेहतरीन नौकरी मिल सकती है (Media Jobs). जानिए इतिहास में डिग्री हासिल करने वालों के लिए करियर में क्या खास मौके हैं (History Career Options).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, New India Jobs). आज-कल युवाओं का रुझान ऑफबीट करियर ऑप्शंस (Offbeat Career Options) की तरफ बढ़ रहा है. जहां आमतौर पर लोग साइंस या कॉमर्स के क्षेत्रों में करियर बनाते हैं, वहीं कुछ हिस्ट्री या अन्य विषयों में ऑनर्स की डिग्री लेकर उसी में करियर की राह चुनते हैं (Career Options After History Degree). हिस्ट्री में ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन या पीएचडी करने के बाद करियर संवारने के कई मौके मिलेंगे (History Career Options). इसमें सरकारी और गैर सरकारी, दोनों क्षेत्रों में नौकरी की अपार संभावनाएं हैं (Sarkari Naukri).

    इतिहास को कभी भी बहुत ग्लैमरस विषय नहीं माना गया है. लेकिन उसके बावजूद इस विषय की पढ़ाई करने के बाद करियर के कई शानदार मौके मिल जाते हैं (History Career Options). इतिहास विषय में विशेषज्ञता हासिल करके आप अपनी राह खुद बना सकते हैं. इंटरनेट के जमाने में भी भारत या वैश्विक इतिहास जानकर आप इसमें महारत हासिल कर सकते हैं (Career Options After History Degree).

    3 हिस्सों में बंटा है इतिहास
    किसी भी बीती हुई घटना को इतिहास कहा जाता है. इतिहास में आम तौर पर वही घटनाएं हर जगह मिलती हैं, जिनकी वजह से समाज और देश पर प्रभाव पड़ता है. इस आधार पर इतिहास को मोटे तौर पर दो हिस्सों में बांटा जाता है. एक ऐसा इतिहास जिसका लिखित प्रमाण है, दूसरा जिसका लिखित प्रमाण नहीं है. भारत के संदर्भ में इतिहास को 3 हिस्सों में बांटा गया है- प्राचीन इतिहास, मध्यकालानी इतिहास और आधुनिक इतिहास (Modern History).

    इतिहास में करियर ऑप्शन
    इतिहास विषय की पढ़ाई करने के बाद करियर की कई नई राहें खुल जाती हैं (Career Options After History Degree). जानिए, इस विषय में विशेषज्ञता हासिल कर लेने के बाद कहां करियर बना सकते हैं (History Jobs).

    आर्कियोलॉजिस्ट (Archaeologist Jobs)- ऐतिहासिक साइट की पहचान से लेकर उनके रख-रखाव पर अब सभी सरकारों का फोकस है. ऐसे में आर्कियोलॉजिस्ट के लिए नए अवसर बन रहे हैं. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय लेवल पर भी कई संस्थान और विश्वविद्यालय हैं, जहां पर आर्कियोलॉजी एक्स्पर्ट को हायर किया जाता है.

    ट्रैवल एक्सपर्ट- आज के दौर में लोगों में ट्रैवलिंग का शौक बढ़ता जा रहा है. एक अच्छा इतिहासकार एक अच्छा ट्रैवल एक्सपर्ट भी बन सकता है. इंफोटेनमेंट चैनल को अच्छे ट्रैवल एक्सपर्ट की हमेशा जरूरत होती है, जिससे ब्रॉडकास्ट मीडिया में भी जगह मिल जाती है (Media Jobs).

    ये भी पढ़ें:
    Jobs In India: न्यू इंडिया में बढ़ रहे हैं नौकरी के अवसर, इन क्षेत्रों में बनाएं करियर
    NEET 2022 Exam: इस तरह करें नीट की तैयारी, उम्मीद से ज्यादा मिलेंगे मार्क्स

    कंजर्वेटर और म्यूजियोलॉजिस्ट- नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ म्यूजियम, कंजर्वेटर, म्यूजियोलॉजिस्ट जैसे पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कराता है. यहां से डिग्री लेकर कंजर्वेटर और म्यूजियोलॉजिस्ट बना जा सकता है. इसके तहत म्यूजियम मैनेजमेंट, रिसर्च, पब्लिक रिलेशंस से लेकर डिजाइनिंग में करियर बनाया जा सकता है.

    म्यूजियम क्यूरेटर- यह भी खास तरह का करियर है. इसमें प्राचीन धरोहरों के रख-रखाव से लेकर उनकी पहचान आदि जैसे काम किए जाते हैं.

    इतिहास विशेषज्ञ- इतिहास के क्षेत्र में आप इतिहास के प्रोफेसर और विशेषज्ञ भी बन सकते हैं. इनकी विश्वविद्यालय और कॉलेज में मांग होती है. साथ ही विशेषज्ञ के रूप में भी मांग बढ़ती जा रही है. खास तौर से राजनीतिक इतिहास के विशेषज्ञों की मांग इन दिनों काफी बढ़ी है. इन क्षेत्रों के अलावा शिक्षक के रूप में भी करियर बनाया जा सकता है.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर