• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Tips: आपके करियर को नया स्टेप दे सकता है डांस कोरियोग्राफी

Career Tips: आपके करियर को नया स्टेप दे सकता है डांस कोरियोग्राफी

Career Tips : डांस कोरियोग्राफर बनकर बनाएं करियर

Career Tips : डांस कोरियोग्राफर बनकर बनाएं करियर

Career Tips: एक कोरियोग्राफर ही नए-नए डांस स्टेप्स (Dance Steps) तैयार करता है. अगर आप भी डांस में दिलचस्पी (Interest) रखते हैं तो कोरियोग्राफी (Choreography)आपके लिए एक बेहतरीन करियर (Career) विकल्प (Option) हो सकता है.

  • Share this:
    टेलीविजन (TV) पर आजकल तरह-तरह के डांस रिएलिटी शोज़ (Dance Reality Show) चल रहे हैं. इन शोज़ को देखकर कई स्टूडेन्ट्स (Students) के मन में आता है कि काश वे भी इतना अच्छा डांस (Dance) कर पाते. आपको बता दें कि आप फिल्मों (Films) में एक्टर्स और टीवी पर प्रतियोगियों का जो डांस देखते हैं, उसके पीछे वास्तव में कोरियोग्राफर (Choreographer) की मेहनत होती है. एक कोरियोग्राफर ही नए-नए डांस स्टेप्स (Dance Steps) तैयार करता है. अगर आप भी डांस में दिलचस्पी (Interest) रखते हैं तो कोरियोग्राफी (Choreography)आपके लिए एक बेहतरीन करियर (Career) विकल्प (Option) हो सकता है. चलिए जानते हैं कि क्या हैं इस फील्ड में करियर की संभावनाएं (Opportunities).

    ये होता है कोरियोग्राफर का रोल:
    फ़िल्म या टीवी इंडस्ट्री डायरेक्टर्स का इम्पोर्टेन्ट रोल होता है. हर काम के लिए अलग-अलग डायरेक्टर होते हैं. जैसे फ़िल्म या सीरियल बनाने की जिम्मेदारी मेन डायरेक्टर पर होती है, ऐसे ही डांस सीन्स शूट करने की जिम्मेदारी (Responsibility) डांस डायरेक्टर (Dance Director) की होती है. डांस डायरेक्टर को ही कोरियोग्राफर कहा जाता है. वह गानों (Songs) के हिसाब से एक्टर्स के डांस स्टेप्स और उनकी बॉडी मूवमेंट (Body Movements) डिसाइड करता है. इस लिहाज से आप जितने क्रिएटिव (Creative) होंगे, उतने अच्छे कोरियोग्राफर बन सकते हैं.

    ये भी पढ़ें
    Sarkari Naukri 2021: 10वीं पास के लिए आयकर विभाग में बंपर नौकरियां, तुरंत करें अप्लाई
    Sarkari Naukri: रक्षा मंत्रालय में नौकरी का सुनहरा मौका, 10वीं पास करें अप्लाई

    कोर्स से ज्यादा जरूरी हैं स्किल्स:
    यूं तो डांस कोरियोग्राफी के लिए कोई एजुकेशनल क्वालिफिकेशन तय नहीं है. आप 10वीं या 12वीं के बाद भी कोरियोग्राफर बन सकते हैं. लेकिन आपके अंदर डांस की बेहतरीन स्किल्स (Skills) होना बहुत जरूरी है. जितना अच्छा आपका डांस होगा, आप उतने ही बेहतर कोरियोग्राफर बनेंगे. आजकल कई सरकारी और प्राइवेट कॉलेज डांस कोरियोग्राफी में सर्टिफिकेट (Certificate) से लेकर डिप्लोमा (Diploma) कोर्स कराते हैं. सर्टिफिकेट कोर्स 6 महीने से एक साल और डिप्लोमा कोर्स 2 साल की अवधि तक हैं. इसके अलावा तमाम शहरों में डांस एकेडमी भी खुल गई हैं, आप यहां से भी कोर्स कर सकते हैं. एक कोरियोग्राफर की शुरुआती सैलरी (Salary) 15 से 20 हजार रुपए ही है. लेकिन एक बार आप इस फील्ड में जम गए तो फिर पैसे की कोई कमी नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज