Home /News /career /

career tips dermatologist course skin specialist job dermatology courses medical college in india

Career Tips: डर्मेटोलॉजिस्ट कैसे बनें? जानें योग्यता, फीस, कोर्स और सैलरी की डिटेल्स

Career Tips: देश के कई मेडिकल संस्थानों में स्किन स्पेशलिस्ट का कोर्स करवाया जाता है

Career Tips: देश के कई मेडिकल संस्थानों में स्किन स्पेशलिस्ट का कोर्स करवाया जाता है

Career Tips, Dermatologist Course: अगर आप मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो स्किन स्पेशलिस्ट बनना एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है (Medical Course). स्किन स्पेशलिस्ट के लिए दुनियाभर में रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं (Skin Specialist Job). इसके लिए डर्मेटोलॉजी कोर्स करना होता है. भारत में डर्मेटोलॉजी कोर्स करने में 15 से 20 लाख रुपये तक लग सकते हैं (Dermatology Courses). हालांकि, चुने गए पाठ्यक्रम और कॉलेज के आधार पर यह राशि कम या ज्यादा भी हो सकती है (Medical College).

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

मेडिकल फील्ड में डर्मेटोलॉजिस्ट काफी उभरता हुआ क्षेत्र है
स्किन स्पेशलिस्ट की डिमांड बढ़ती जा रही है
डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए 12वीं में साइंस स्ट्रीम होना ज़रूरी है

नई दिल्ली (Career Tips, Dermatologist Course). भागदौड़ भरी जिंदगी में स्किन (त्वचा) की देख-भाल करना थोड़ा कठिन हो गया है. प्रदूषण और खराब खान-पान की वजह से त्वचा की रौनक कम उम्र में ही घटने लग जाती है. लोग आकर्षक नज़र आने और स्किन को हेल्दी रखने के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहते हैं. इसके लिए वो स्किन स्पेशलिस्ट की भी मदद लेते हैं (Skin Specialist Job).

भारत के कई मेडिकल कॉलेज (Medical College) में डर्मेटोलॉजी की पढ़ाई करवाई जाती है (Dermatology Courses). देश-विदेश में डर्मेटोलॉजिस्ट के लिए काफी स्कोप है (Dermatologist Course). हर दूसरे शख्स को इनकी ज़रूरत रहती है. इस कोर्स की फीस ज्यादा बेशक है लेकिन कमाई के मौके भी बेशुमार हैं. स्किन स्पेशलिस्ट कोर्स डर्मेटोलॉजी का ही हिस्सा है.

डर्मेटोलॉजिस्ट कैसे बनें?
डर्मेटोलॉजिस्ट यानी त्वचा विशेषज्ञ स्किन की प्रॉब्लम का निदान और उपचार करते हैं (Skin Specialist Job). इसके साथ ही वो बालों, नाखूनों और कॉस्मेटिक समस्याओं को भी ट्रीट करते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए साढ़े पांच साल की एमबीबीएस की डिग्री लेना अनिवार्य है. इसके बाद 3 साल की पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री यानी एमडी इन डर्मेटोलॉजी कोर्स (Dermatology Courses) पूरा करना होगा.

डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए जरूरी योग्यता
डर्मेटोलॉजिस्ट बनने के लिए 12वीं कक्षा विज्ञान स्ट्रीम के साथ उत्तीर्ण करना ज़रूरी है. इसमें मुख्य रूप से फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों की पढ़ाई करनी होती है. इस संयोजन में बायोलॉजी की जगह बायो टेक्नोलॉजी विषय भी ले सकते हैं. इसमें कम से कम 50 फीसदी अंक हासिल करना जरूरी है. इसके बाद नीट परीक्षा में सफल होकर मेडिकल कॉलेज (Medical College) में एडमिशन ले सकते हैं.

डर्मेटोलॉजिस्ट की सैलरी
स्किन केयर को लेकर लोगों के बीच जागरूकता काफी बढ़ गई है. ऐसे में दुनियाभर में डर्मेटोलॉजिस्ट की मांग बढ़ रही है. डर्मेटोलॉजिस्ट के तौर पर सरकारी-प्राइवेट अस्पतालों, नर्सिंग होम या चिकित्सा केंद्रों में काम कर सकते हैं. हालांकि, ज्यादातर डर्मेटोलॉजिस्ट प्राइवेट प्रैक्टिस करना पसंद करते हैं. भारत में डर्मेटोलॉजिस्ट का वेतन औसतन 8 से 10 लाख रुपये सालाना होता है (Dermatologist Salary).

डर्मेटोलॉजी कोर्स के लिए प्रमुख संस्‍थान
ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, नई दिल्ली
सीएमसी वेल्लोर, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज
जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुडुचेरी
पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, चंडीगढ़
दयानंद मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, (डीएमसीएच) लुधियाना
एमएस रमैया मेडिकल कॉलेज, (एमआरएमसी) बैंगलोर
सरकारी मेडिकल कॉलेज, (जीएमसी) त्रिशूर
केम्पेगौड़ा आयुर्विज्ञान संस्थान, (केआईएमएस) बैंगलोर
बाबा फरीद स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, (बीएफयूओएचएस) फरीदकोट
शारदा विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा

ये भी पढ़ें:
क्या हैं वोकेशनल कोर्स के फायदे? जानें योग्यता और बेस्ट कॉलेज
कॉलेज में एवरेज स्टूडेंट थीं शहनाज गिल, इस नामी यूनिवर्सिटी से की पढ़ाई

Tags: Career, MBBS, Medical Education

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर