• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Tips: ऑनलाइन एडमिशन के समय हमेशा बरतें ये सावधानियां

Career Tips: ऑनलाइन एडमिशन के समय हमेशा बरतें ये सावधानियां

विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन प्रोसेस (Admission Process) शुरू

विभिन्न कोर्सेज में एडमिशन प्रोसेस (Admission Process) शुरू

Career Tips: स्टूडेंट्स को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि वे ऑनलाइन आवेदन के समय फॉर्म में सिर्फ खुद का मोबाइल नंबर (Mobile Number) और ईमेल आईडी (E-mail ID) ही दर्ज कराएं, ताकि एडमिशन संबंधित सभी जानकारी (Information) वे अपने फोन या ईमेल पर हासिल कर सकें.

  • Share this:
    दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) समेत तमाम यूनिवर्सिटीज (Universities) ने विभिन्न कोर्सेज (Courses) के लिए अपना एडमिशन प्रोसेस (Admission Process) शुरू कर दिया है. ज्यादातर यूनिवर्सिटीज इस साल भी ऑनलाइन एडमिशन प्रोसेस (Online Admission Process) पर ही फोकस कर रही हैं. बहुत से स्टूडेंट्स (Students) साइबर कैफे (Cyber Café) में जाकर अपने एडमिशन फॉर्म्स जमा करते हैं. इसलिए स्टूडेंट्स को इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि वे ऑनलाइन आवेदन के समय फॉर्म में सिर्फ खुद का मोबाइल नंबर (Mobile Number) और ईमेल आईडी (E-mail ID) ही दर्ज कराएं, ताकि एडमिशन संबंधित सभी जानकारी (Information) वे अपने फोन या ईमेल पर हासिल कर सकें.

    साइबर कैफे जाने वाले स्टूडेंट्स रखें खास ध्यान:
    आमतौर पर यह देखने को मिलता है कि बहुत से स्टूडेंट्स ऑनलाइन कामकाज के लिए साइबर कैफे के भरोसे रहते हैं. ऐसे स्टूडेंट्स को 12वीं के बाद किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय खास सावधानी बरतने की जरूरत है. दरअसल, ज्यादातर कैफ़े वाले लोग कोई भी ऑनलाइन आवेदन करते समय OTP की दिक्कत से बचने के लिए आवेदक की जगह खुद का मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज कर देते हैं. ऐसा करने से उस समय आवेदन तो हो जाता है, लेकिन इसके बाद उस ईमेल या मोबाइल नंबर पर आने वाली एडमिशन संबंधी सूचनाओं पर वे ध्यान नहीं देते. इसका सीधा खामियाजा स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ता है.

    ये भी पढ़ें
    Sarkari Naukri: सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट में 12वीं पास के लिए जॉब्स
    Sarkari Naukri : रक्षा मंत्रालय में एमटीएस सहित कई पदों के लिए भर्तियां

    खुद का नंबर और ईमेल दर्ज कराने से अलर्ट रहेंगे स्टूडेंट्स:
    एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन के समय स्टूडेंट्स की कोशिश यही होनी चाहिए कि वे खुद के लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम के जरिए ही ऑनलाइन आवेदन करें. ऐसा होने पर वे अपनी सूचनाएं ही फॉर्म में भरेंगे और उन्हें एडमिशन संबंधी सभी नोटिफिकेशन (Notifications) डायरेक्ट मिल सकेंगे. अगर स्टूडेंट्स के पास यह सुविधा नहीं है और उन्हें साइबर कैफे जाकर आवेदन करना पड़ रहा है तो वे वहां खासतौर पर बोलकर अपना मोबाइल नंबर और खुद की ईमेल आईडी दर्ज कराएं. इससे उनको एडमिशन संबंधी कोई समस्या होने पर तुरंत इसकी जानकारी मिल सकेगी और उनका एडमिशन कैंसिल होने से बच जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज