होम /न्यूज /करियर /Career Tips: अगले 5 साल में आप खुद को कहां देखते हैं? करियर में ग्रोथ के लिए जरूरी हैं गोल्स

Career Tips: अगले 5 साल में आप खुद को कहां देखते हैं? करियर में ग्रोथ के लिए जरूरी हैं गोल्स

Career Tips: गोल्स के जरिए खुद को आगे बढ़ने के लिए चैलेंज जरूर दें

Career Tips: गोल्स के जरिए खुद को आगे बढ़ने के लिए चैलेंज जरूर दें

Career Tips, Goal Setting: करियर के हर पड़ाव पर अपने लिए गोल्स बनाना जरूरी है. यहां बात सिर्फ नौकरी के लिए बनाए हुए गोल ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (Career Tips, Goal Setting). ज्यादातर इंटरव्यू में एक सवाल कॉमन होता है- आप खुद को अगले 5 सालों में कहां देखते हैं? इस सवाल के जरिए इंटरव्यू लेने वाला शख्स कैंडिडेट के गोल्स जानने की कोशिश करता है. जॉब मिल जाने के बाद भी पर्सनल और प्रोफेशनल ग्रोथ के लिए शॉर्ट टर्म (Short Term Goals) और लॉन्ग टर्म गोल्स (Long Term Goals) बनाते रहना चाहिए.

गोल यानी लक्ष्य.. ज़िंदगी के हर पड़ाव पर सफल होने के लिए कुछ गोल्स बनाना जरूरी होता है. इनके जरिए अपनी ग्रोथ चेक करने में भी मदद मिलती है (Career Growth). गोल्स बनाने के दौरान भी एक सटीक स्ट्रैटेजी पर काम करना जरूरी होता है (Goal Setting). जानिए गोल्स निर्धारित करने के कुछ खास टिप्स (Career Goals).

1- किसी दबाव में न बनाएं गोल्स
गोल्स कभी भी किसी और को देखकर नहीं बनाने चाहिए. हर किसी की क्षमता और जरूरतें अलग-अलग होती हैं. अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को ध्यान में रखते हुए गोल्स बनाएं.

2- लिमिटेड शब्दों में लिखें गोल्स
अपने गोल्स को हमेशा कहीं पर लिखकर रखें. गोल्स शॉर्ट एंड क्रिस्प होने चाहिए. ये मैनिफेस्टेशन की तरह भी हो सकते हैं- मैं इस साल साइंस में 80% अंक हासिल करूंगी.

3- कई हिस्सों में बांटें अपने लक्ष्य
अपने गोल्स को कई तरह से लिखें- ईयर्ली, मंथली, वीकली और डेली के हिसाब से. इससे एक सही स्ट्रैटेजी बनाकर इन्हें हासिल करना ज्यादा आसान हो जाता है.

4- खुद को दें कुछ चैलेंज
गोल्स के जरिए खुद को चैलेंज देने की कोशिश करें. हालांकि लक्ष्य इतना बड़ा भी न बना लें कि उसे हासिल करना किसी बोझ की तरह हो जाए.

5- रिव्यू और फीडबैक है जरूरी
जैसे साल के आखिरी में बॉस आपके कामों का रिव्यू कर फीडबैक देते हैं. वैसे ही आपको भी अपने गोल्स को रिव्यू करते रहना जरूरी है (Goals Review). इससे आपको पता चलेगा कि क्या आप वाकई सही दिशा में जा रहे हैं या नहीं.

ये भी पढ़ें:
परीक्षा में फेल होने की वजह क्या है? इन कारणों को समझकर सुधारें अपना रिजल्ट
इंटरव्यू के दौरान बॉडी लैंग्वेज कैसी हो? सफल होने के लिए नोट करें ये टिप्स

Tags: Career, Career Guidance, Job and growth, Office culture, नौकरी

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें