Home /News /career /

Career Tips: पैसे कमाने के लिए बेस्ट हैं ये करियर ऑप्शन, कम समय में हो जाएंगे मालामाल

Career Tips: पैसे कमाने के लिए बेस्ट हैं ये करियर ऑप्शन, कम समय में हो जाएंगे मालामाल

इन नौकरियों में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

इन नौकरियों में मिलती है सबसे ज्यादा सैलरी

Career Tips, Highest Paying Jobs: इसमें कोई शक नहीं है कि मेहनत करने वालों के लिए करियर में अपार संभावनाएं होती हैं (Career Options). भारत में ऐसे कई करियर ऑप्शन हैं, जिनमें कम समय में अच्छी कमाई की जा सकती है (Highest Paying Jobs In India). आप अपनी रुचि के हिसाब से किसी भी क्षेत्र में करियर डेवलप कर सकते हैं. इनमें सरकारी और निजी, दोनों सेक्टर शामिल हैं (Sarkari Naukri). जानिए कुछ ऐसे क्षेत्रों के बारे में, जिनमें एंप्लॉइज को शोहरत और अच्छी सैलरी, दोनों हासिल होते हैं (Jobs In India).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, Highest Paying Jobs). अगर आप मेहनत और काबिलियत के दम पर करियर में तरक्की हासिल करना चाहते हैं तो आप कभी भी फेल नहीं होंगे (Jobs In India). वहीं, जो लोग सिर्फ शॉर्टकट या सिफारिश के सहारे आगे बढ़ना चाहते हैं, उन्हें लंबे समय तक सफलता नहीं हासिल हो सकती है (Success Tips). अगर आप पैसे कमाने के साथ ही शोहरत भी हासिल करना चाहते हैं तो इन करियर ऑप्शन (Career Options) के बारे में सोच सकते हैं.

    भारत में प्राइवेट और सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के ऐसे कई ऑप्शन हैं, जिनमें हर महीने लाखों रुपये की कमाई की जा सकती है (Highest Paying Jobs In India). अगर आप अच्छी नौकरी की तलाश में विदेश जाने का सपना देख रहे हैं तो इन करियर ऑप्शन के बारे में जानकर अपना प्लान बदल सकते हैं (Abroad Jobs). जानिए कुछ ऐसे सेक्टर के बारे में, जिनमें सबसे ज्यादा कमाई की जा सकती है.

    बतौर सॉफ्टवेयर डेवलपर है खूब स्कोप
    भारत में सॉफ्टवेयर डेवलपर और फुल स्टैक डेवलपर के तौर पर फ्रेशर्स भी अच्छी सैलरी पा सकते हैं. हालांकि, इस सेक्टर में वेतन आपकी स्किल्स और कंपनी पर भी निर्भर करता है (Software Developer Jobs). आमतौर पर फ्रेशर या 3 साल तक के अनुभव वाला सॉफ्टवेयर इंजीनियर औसतन 3.6 लाख रुपये प्रति वर्ष कमाता है. इंजीनियर का शुरुआती पैकेज 10 लाख रुपये तक जा सकता है.
    योग्यता– इंजीनियर्स – बीई/बीटेक (बिना कोडिंग एक्सपीरियंस के)

    बढ़ रही है मशीन लर्निंग एक्सपर्ट की डिमांड
    अगर आप अपने करियर में कुछ दिलचस्प और क्रिएटिव करना चाहते हैं तो मशीन लर्निंग एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. मशीन लर्निंग एक्सपर्ट शुरुआत में 5 लाख रुपये प्रति वर्ष से अधिक कमाते हैं और अनुभव के साथ पे स्केल भी बढ़ता जाता है.
    योग्यता– Mathematics/Statistics में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री और कम से कम 2 साल का अनुभव.

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: हिंदी के जानकार हैं तो इन क्षेत्रों में बनाएं करियर, मिलेंगे बेशुमार मौके
    Interview Tips: 100% मिल जाएगी नौकरी, इंटरव्यू के दौरान याद रखें ये टिप्स

    डॉक्टर भी कमाते हैं लाखों रुपये
    हर साल करोड़ों छात्र डॉक्टर बनने का सपना देखते हैं. भारत में इस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली नौकरियों में से एक माना जाता है. सरकारी डॉक्टर का वेतन प्राइवेट डॉक्टर से कम होता है. प्राइवेट डॉक्टर सालाना 30 से 50 लाख रुपये तक कमा लेते हैं, जबकि सरकारी डॉक्टर को 4 लाख से लेकर 12 लाख रुपये तक सैलरी मिलती है. वहीं, कार्डियोलॉजिस्ट या ऑर्थोपेडिक सर्जन को 18 लाख रुपये तक हर साल मिल सकते हैं.
    योग्यता- M.B.B.S (बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी) की डिग्री
    – मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) से मान्यता
    – डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (M.D.), मास्टर ऑफ सर्जरी (M.S.) की डिग्री

    बेस्ट है ये सरकारी नौकरी
    युवाओं के बीच सिविल सर्विस का काफी क्रेज होता है (Civil Services). शुरुआत में सिविल सेवा अधिकारी 1 साल में लगभग 12 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. इसके साथ ही उन्हें रहने के लिए बंगला और रोजमर्रा के आने-जाने के लिए एक गाड़ी भी मिलती है. इसके लिए यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) पास करना जरूरी है.
    योग्यता– ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर