Home /News /career /

career tips how to choose a career after 10th board exams

Career Tips: 10वीं के बाद लें सही फैसला, ऐसे चुनें बेस्ट स्ट्रीम

Career Tips: स्ट्रीम चुनने के लिए एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं

Career Tips: स्ट्रीम चुनने के लिए एक्सपर्ट से भी सलाह ले सकते हैं

Career Tips, Career After 10th: इन दिनों बच्चों के पास करियर ऑप्शन की भरमार है. ट्रडिशनल कोर्स के अलावा ऑफ बीट करियर ऑप्शन की डिमांड भी काफी बढ़ गई है. हालांकि 10वीं के बाद 11वीं में पढ़ाई करने का तरीका और विषय अब भी लगभग वही हैं. 10वीं रिजल्ट के बाद 11वीं में सही स्ट्रीम चुनने के लिए जरूरी है कि आप अपने भविष्य को लेकर क्लियर हों. इससे आपको 10वीं में सही स्ट्रीम चुनने में मदद मिलेगी (Stream After 10th).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Career Tips, Career After 10th). करियर को लेकर सही फैसला लेना आसान नहीं होता है. कई बार कुछ फैसले गलत भी हो जाते हैं. लेकिन फिर भी अपनी तरफ से बेस्ट कोशिश करते रहना चाहिए. इन दिनों 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट जारी किए जा रहे हैं. लाखों स्टूडेंट्स 11वीं कक्षा में बेस्ट स्ट्रीम चुनने की उधेड़बुन में हैं.

10वीं के बाद 11वीं की पढ़ाई में बहुत फर्क आ जाता है. जहां 10वीं में 10-11 विषयों की पढ़ाई करनी होती है, वहीं 11वीं में आप अपनी पसंद के विषयों की पढ़ाई कर सकते हैं. आमतौर पर स्टू़डेंट्स के पास आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम का विकल्प होता है. इसके बाद इन स्ट्रीम में अपनी पसंद के विषय चुनने होते हैं. जानिए 10वीं के बाद सही स्ट्रीम कैसे चुनें (Stream After 10th).

अपनी रुचि को दें प्राथमिकता
11वीं के लिए कोई भी स्ट्रीम सेलेक्ट करते समय आपको अपनी रुचि पता होनी चाहिए. साथ ही यह भी मालूम होना चाहिए कि आप भविष्य में क्या बनना चाहते हैं. किसी विषय की पढ़ाई करते समय उससे कनेक्ट कर पाना भी जरूरी है.

जरूर समझें अपनी स्ट्रेंथ
इंटरेस्ट फील्ड चेक करने के बाद उसके साथ अपनी स्ट्रेंथ भी मैच करें. ज्यादातर स्टूडेंट्स का झुकाव साइंस की तरफ होता है, लेकिन उनके स्कोरकार्ड में सोशल स्टडीज में ज्यादा मार्क्स होते हैं. इसलिए उनके लिए साइंस के बजाय ह्यूमैनिटी (आर्ट्स) का चयन करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन होगा.

करियर काउंसलर से लें मदद
स्ट्रीम चुनने में कोई भी परेशानी होने पर एक्सपर्ट से करियर गाइडेंस लें. ये काउंसलर बेहतर गाइडेंस देने के लिए विभिन्न करियर ऑप्शन और स्टूडेंट्स साइकोलॉजी के बारे में स्टडी करते हैं. आप भी चाहें तो इनसे मदद ले सकते हैं.

किसी के दबाव में न लें फैसला
कई स्टूडेंट्स अपने माता-पिता, रिश्तेदारों, दोस्तों या सीनियर्स के दबाव में स्ट्रीम चुनने का फैसला ले लेते हैं. कई बार ऐसे फैसले जिंदगी की सबसे बड़ी गलती साबित होते हैं. बेहतर रहेगा कि आप किसी के दबाव में कोई फैसला न लें. अपनी रुचि और क्षमता को समझ कर ही स्ट्रीम चुनें.

हर स्ट्रीम में हैं करियर की बेहतर संभावनाएं
साइंस (मैथ/बायो), कॉमर्स और आर्ट्स, तीनों ही स्ट्रीम में करियर की बेहतर संभावनाएं मौजूद हैं. आप 11वीं में जो भी स्ट्रीम चुनें, उनसे जुड़े ग्रेजुएशन के कोर्स भी पहले ही चेक कर लें. इससे आप अपने करियर गोल्स को लेकर स्पष्ट रहेंगे और उसी हिसाब से पढ़ाई कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें:
Career Tips: 12वीं में आर्ट्स वालों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन, शोहरत के साथ कमाई भी ज्यादा
CTET 2022: इसी हफ्ते आ सकता है नोटिफिकेशन, टीचर बनने के लिए देनी होगी यह परीक्षा

Tags: Career, Career Guidance, School education, नई शिक्षा नीति

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर