होम /न्यूज /करियर /Career Tips: बॉस का दिया टारगेट नहीं हो रहा है पूरा? अपनाएं ये टिप्स

Career Tips: बॉस का दिया टारगेट नहीं हो रहा है पूरा? अपनाएं ये टिप्स

Career Tips: टारगेट को ध्यान में रखकर हर काम की लिस्ट बनाएं

Career Tips: टारगेट को ध्यान में रखकर हर काम की लिस्ट बनाएं

Career Tips: ऑफिस के काम में अगर टारगेट दिए गए हैं तो उन्हें पूरा करना हर एम्प्लोयी की जिम्मेदारी होती है. किसी ने किसी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जो भी काम करने की प्लानिंग कर रहे हैं उसकी पहले एक लिस्ट बना लें .
काम के लिए बनाई लिस्ट के अंतर्गत टारगेट को ध्यान में रखें .
इससे अंदाजा मिल जाएगा कि कौन सा कब और कैसे करना है .

नई दिल्ली : Career Tips: जब किसी काम को समय पर खत्म करना होता है तो उसके लिए कैंडिडेट को ऑफिस की तरफ से टारगेट निर्धारित किये जाते हैं. लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि ज्यादा काम होने से या दबाव के चलते टारगेट पूरे नहीं होते. ऐसा अक्सर कई कैंडिडेट के साथ देखने को मिलता है. इस तरह की आदत से बाहर निकलने के लिए कुछ बातों का ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है, ताकि दिए टारगेट को समय पर खत्म कर सकें.

 हर काम की लिस्ट बनाएं
जो भी काम करने की प्लानिंग कर रहे हैं, उसकी पहले एक लिस्ट बना लें. काम के लिए बनाई लिस्ट के अंतर्गत टारगेट को ध्यान में रखें. इससे अंदाजा मिल जाएगा कि कौन सा काम कब और कैसे करना है. जरूरी काम को पहले और कम आवश्यक काम को लिस्ट में दूसरे नंबर पर रखें. इससे काम में आसानी रहेगी और टारगेट को पूरा करने में भी मदद मिलेगी.

समय समय पर मीटिंग प्लान करें
कभी भी काम खत्म करने के चक्कर में ओवर प्लानिंग न करें. इससे काम का दबाव ज्यादा होगा. एक बार में एक ही काम करें, ताकि सरलता से काम किया जा सके. ऑफिस काम के दौरान मीटिंग करें, ताकि अहम प्रोजेक्ट्स के बारे में पता लग पाए.

प्रेशर से घबराएं नहीं 
जब टारगेट पूरे करने की बात होती है तो बहुत ज्यादा अनावश्यक कामों का बोझ खुद पर न रखें. हर काम में हां कहने की आदत को सुधारें. इससे काम पूरा करने और जरूरी काम को समझने में मदद मिलेगी.

क्षमता को पहचानें
उसी काम को चुनें, जिन टारगेट के अनुसार समय पर पूरा को पूरा कर सके. इससे काम में परफेक्शन आता है. इसके साथ ही काम करने की स्टाइल परफेक्ट होता है तो समय पर पूरा भी कर सकते हैं. इंटरेस्टिंग काम को कैंडिडेट जल्दी खत्म कर सकते हैं.

काम के दौरान एक्टिव रहें
मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है. काम कितना भी टारगेट पूर्ण हो, लेकिन ध्यान रखें की काम के दौरान बीच बीच में ब्रेक लें. ताकि काम करने के तरीके में एक्टिवनेस बनी रहे और प्रोजेक्ट जल्दी पूरा हो.

स्ट्रेस को दूर रखें
टारगेट से संबंधित काम में स्ट्रेस होना स्वाभाविक सी बात है. लेकिन ऐसी स्थिति अगर काम में बनती है तो कोशिश करें की उसे दूर रखें. अन्यथा काम इजी होने के बजाए और मुश्किल हो जायेगा. जो काम एक दिन में खत्म हो सकता है, उसे खत्म करने में दो दिन या उससे ज्यादा भी लग सकते हैं. इसलिए स्ट्रेस को दूर रखें.

डेडलाइन का रखें ध्यान
काम की डेडलाइन का ध्यान रखें. काम टालने की आदत को छोड़कर उसे पूरा करने का प्रयास करें. वर्किंग के दौरान आलस नहीं करें. काम पर फोकस करके जल्दी खत्म करने का प्रयास करें.

यह भी पढ़ें:
Dual Degree Programs: भारत में रहकर मिलेगी विदेशी डिग्री, इन नामी संस्थानों से करें पढ़ाई

Career Tips: कैसे बनाएं पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट इन बिजनेस एनालिस्ट में करियर

Tags: Career, Job, Job and career

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें