Home /News /career /

Career Tips: ऑफिस में तनाव से परेशान हैं? इन बातों का रखें ख्याल

Career Tips: ऑफिस में तनाव से परेशान हैं? इन बातों का रखें ख्याल

कैसे दूर करें ऑफिस का तनाव?

कैसे दूर करें ऑफिस का तनाव?

Career Tips, Office Tips, Stress Management Tips: कभी-कभी ऑफिस का माहौल इतना तनावपूर्ण होता है कि वहां काम करने वाले एंप्लॉइज की मेंटल हेल्थ (Mental Health of Employees) पर असर पड़ने लग जाता है. कई बार एंप्लॉई के ऊपर काम का इतना ज्यादा बोझ होता है कि उसका वर्क-लाइफ बैलेंस (Work Life Balance) तक बिगड़ने लग जाता है. फिर वह न तो ठीक से अपनी प्रोफेशनल लाइफ पर ध्यान दे पाता है और न ही पर्सनल लाइफ पर. जानिए कुछ ऐसे खास टिप्स और स्किल्स (Job Skills), जिनकी मदद से ऑफिस वर्किंग आवर्स (Office Working Hours) भी आप एंजॉय करने लगेंगे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, Stress Management Tips). कुछ ऑफिस में काम का बोझ तो बहुत होता है लेकिन उसे करने के लिए एक अच्छी और काबिल टीम नहीं होती है. ऐसे में वहां जो एंप्लॉइज काम कर रहे होते हैं, उनके लिए ऑफिस का दूसरा मतलब स्ट्रेस बन जाता है. उनके पास कभी खत्म न होने वाले कामों की लिस्ट होती है, हमेशा नई मांग करने वाला बॉस होता है, जो देर रात तक उन्हें मेल या मैसेज करता रहता है. क्या आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है? अगर हां तो समझ जाइए कि आप ऑफिस स्ट्रेस (Office Stress) का शिकार हो रहे हैं और अब आपको अपना ख्याल रखने की जरूरत है.

    अगर आप ऑफिस के काम में इतने उलझे हुए हैं कि अपने खाने-पीने या दोस्तों से मिलने तक के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप खुद के साथ गलत कर रहे हैं. ऑफिस में अपनी क्षमता से ज्यादा काम करने की कोशिश करना अच्छी बात है लेकिन उसके लिए खुद को भूल जाना मेंटल स्ट्रेस (Mental Stress) की निशानी है. जानिए कुछ ऐसे टिप्स (Office Tips), जिनकी मदद से आप ऑफिस के तनाव से निजात पा सकते हैं.

    समस्या को समझना है जरूरी 
    ऑफिस में तनाव जैसी समस्या का समाधान तभी संभव है, जब आप यह समझ लें कि आपको मदद की जरूरत है. मदद न लेने पर परेशानी बढ़ती जाएगी. इसलिए सबसे पहले अपनी समस्या समझें और फिर उसके समाधान की तरफ काम करें.

    टाइम मैनेजमेंट से बनेगी बात
    ऑफिस में काम करते समय आपको टाइम मैनेजमेंट की कला आनी चाहिए (Time Management Tips). अपने सभी असाइनमेंट्स को समय से पहले पूरा करने की कोशिश करें. काम को प्रायोरिटी के हिसाब से बांटने से दबाव कम हो जाएगा. काम के दौरान थोड़ा समय निकालते हुए ईमेल के जवाब देते रहें. देर तक ऑफिस में रुकने की गलती न करें. अपना शेड्यूल फिक्स रखें.

    यह भी पढ़ें:
    Career Tips: नौकरी छोड़कर बिजनेस शुरू कर रहे हैं? फैसला लेने से पहले जानें जरूरी बातें
    Career Tips: इंटरव्यू देने के बाद तुरंत करें ये काम, जल्दी आएगा ऑफर लेटर

    हार्ड वर्क से ज्यादा जरूरी है स्मार्ट वर्क
    मौजूदा वर्क कल्चर (Work Culture) में ज्यादा मेहनत से नहीं, बल्कि स्मार्ट तरीके से काम करके ही सफलता हासिल की जा सकती है (Success Tips). कुछ शॉर्टकट अपनाकर ऑफिस में अपना समय बचाएं. मोबाइल में ऑटोमैटिक रिस्पॉन्स मैसेज ऑन रखें. ऐसा करने से आपका समय बचेगा और फोन करने वाले को समय रहते आपका जवाब भी मिल जाएगा. सारी जिम्मेदारी खुद पर न लें, काम को टीम मेंबर्स के बीच बांटें.

    कुछ काम ब्रेक के बाद
    लगातार तनाव में काम करने से कार्यक्षमता प्रभावित होती है, जिससे काम भी खराब होता है. लगातार काम करना किसी के लिए मुमकिन नहीं है. नियमित अंतराल पर ऑफिस के काम से ब्रेक लेते रहें. इस दौरान थोड़ा टहलें या फिर चाय-कॉफी पी लें. ब्रेक में भी तनाव की बातें नहीं करें, बल्कि कुछ ऐसा करें, जिससे स्ट्रेस कम हो सके (Job Skills).

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर