होम /न्यूज /करियर /Career Tips: इस सेक्‍टर में मिल सकती हैं नौकरियां, डिप्‍लोमा के साथ चाहिए ये स्किल्स

Career Tips: इस सेक्‍टर में मिल सकती हैं नौकरियां, डिप्‍लोमा के साथ चाहिए ये स्किल्स

फ्रंट ऑफिस से करें करियर की शुरुआत- (Image Canva)

फ्रंट ऑफिस से करें करियर की शुरुआत- (Image Canva)

Career as Front Desk Manager, Career Tips: आज फ्रंट ऑफि‍स मैनेजर की मांग बहुत ज्‍यादा है और इस सेक्‍टर में करियर की संभ ...अधिक पढ़ें

    हाइलाइट्स

    फ्रंट ऑफिस मैनेजर होता है कंपनी का चेहरा.
    हर काम को व्‍यवस्थित रखने की होती है फ्रंट ऑफिस की जिम्‍मेदारी.
    ग्राहकों की संतुष्टि और सेवा होती है प्राथमिकता.

    नई दिल्‍ली:  ऑफिस,  स्‍कूल, हॉस्पिटल, होटल से लेकर कस्‍टमर कॉन्‍टेक्‍ट वाले हर संस्‍थान में एक फ्रंट ऑफिस जरूर होता है, ताकि ग्राहकों को सर्वोच्‍च सेवा और संतुष्टि प्रदान की जा सके. इसी वजह से आज फ्रंट ऑफि‍स मैनेजर की मांग बहुत ज्‍यादा है और इस सेक्‍टर में करियर की संभावनाएं भी बहुत अधिक बढ़ गई हैं. फ्रंट मैनेजर बनने के लिए डिप्‍लोमा और डिग्री कोर्स तो करना ही होगा साथ ही इससे जुड़े कौशल को भी डेवलप करना होगा. तो चलिए आज यहां विस्‍तार से जानते हैं फ्रंट ऑफिस मैनेजर के रूप में कैसे चमका सकते हैं भविष्‍य.

    फ्रंट ऑफिस मैनेजर की सबसे बड़ी जिम्‍मेदारी आने वाले ग्राहकों या अतिथियों को कंपनी की विशेषताओं के बारे में बताना और जरूरी सूचनाएं देना है. फ्रंट ऑफिस मैनेजर युवाओं के लिए एक उभरता हुआ करियर है. होटल से लेकर हॉस्पिटल, कॉरपोरेट से लेकर मल्‍टीनेशनल सेक्‍टर और इवेंट मैनेजमेंट तक में फ्रंट ऑफि‍स मैनेजर महत्‍वपूर्ण भुमिका निभाते हैं. कंपनी के मानकों का पालन करते हुए सेवा से ग्राहकों को पूर्ण रूप से संतुष्‍ट करना ही फ्रंट ऑफि‍स मैनेजर के कार्य का हिस्‍सा होता है.



    योग्‍यता

    फ्रंट ऑफिस मैनेजर बनने के लिए मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड और यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना जरूरी होता है. हिंदी के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा का अच्‍छा ज्ञान होना जरूरी है. इन दोनों भाषाओं के अलावा अगर अन्‍य भाषा का ज्ञान है तो ये आपको सफलता दिलाने में महत्‍वपूर्ण भुमिका निभाएगा. बेहतर और सॉफ्ट कम्‍यूनिकेशन स्किल तरक्‍की की राह पर तेजी से आगे बढ़ने में खूबर मददगार होगी. मृदुभाषी और विनम्र होना फ्रंट डेस्‍क मैनेजर की सबसे बड़ी योग्‍यता है. ये गुण जिन लोगों में होते हैं, उन्‍हें ही फ्रंट डेस्‍क पर बिठाने को प्राथमिकता दी जाती है.


    फ्रंट ऑफिस से जुड़े कोर्स
    फ्रंट ऑफिस होटल मैनेजमेंट का प्रमुख डिपार्टमेंट है. 12वीं के बाद होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया जा सकता है. ग्रेजुएशन के बाद करियर के और भी दरवाजे खोले जा सकते हैं. इसमें डिग्री, डिप्‍लोमा, पोस्‍ट ग्रेजुएशन डिप्‍लोमा आदि कई ऑप्‍शन उपलब्‍ध हैं. डिप्‍लोमा इन होटल मैनेजमेंट, बीएससी इन होटल मैनेजमेंट, एमएससी इन हॉस्पिटैलिटी एडमिनिस्‍ट्रेशन के साथ ही साथ पीजी डिप्‍लोमा इन होटल मैनेजमेंट, फ्रंट ऑफिस एंड टूरिज्‍म मैनेजमेंट, एकोमोडेशन ऑपरेशन में एडमिशन लिया जा सकता है.

    जॉब्‍स ऑप्‍शन

    होटल मैनेजमेंट में पढ़ाई करने वालों के लिए जॉब्‍स के कई सारे ऑप्‍शंस हैं. रिजॉर्ट से लेकर फाइव स्‍टार होटल, स्‍टेट टूरिज्‍म डिपार्टमेंट, एविएशन इंडस्‍ट्री, हॉस्पिटल, कॉरपोरेट आदि में युवाओं के लिए जॉब्‍स के तमाम मौके हैं. इसके अतिरिक्‍त फास्‍ट फूड चेन, रेलवे कैटरिंग, कैंटीन, मॉल, मल्‍टीप्‍लेक्‍स, फूड कोर्ट, हेल्‍थ क्‍लब जैसे स्‍थानों पर भी अच्‍छी जॉब्‍स मिल सकती हैं.

    कर सकते हैं अपना बिजनेस शुरू
    बैंक, रेलवे,कॉरपोरेट्स में कैटरिंग, एयरलाइंस, मॉल्‍स, मल्‍टीप्‍लेक्‍स, हेल्‍थ क्‍लब आदि स्‍थानों पर खुद का कारोबार भी शुरू किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें:
    Celeb Education: किंग खान ने की है दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई, देखिए डिग्री का स्टेटस
    English Learning: वारिस को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? रिश्तों की इस लिस्ट से दूर करें अपना कंफ्यूजन

    Tags: Career, Career Guidance, Job and career

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें