Home /News /career /

career tips how to make cv for job tips

Career Tips: नौकरी के लिए सीवी कैसे बनाएं? इन बातों का रखें ध्यान

Career Tips: करियर में ग्रोथ हासिल करने के लिए आपके पास एक अच्छा सीवी होना चाहिए

Career Tips: करियर में ग्रोथ हासिल करने के लिए आपके पास एक अच्छा सीवी होना चाहिए

Career Tips, Job Tips, Career Guidance, How To Make CV: किसी भी नौकरी के लिए अप्लाई करते समय उसकी पहली सीढ़ी एक सीवी (CV/ Curriculum Vitae) होता है. अगर आप किसी के रेफरेंस से इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो भी आपको साथ में सीवी लेकर जाना होगा. एचआर (HR) सभी कैंडिडेट्स के सीवी देखने के बाद ही उसे इंटरव्यू के लिए सेलेक्ट या रिजेक्ट करते हैं. निजी क्षेत्र में नौकरी कर रहे या तलाश कर रहे हर शख्स को अपना सीवी अपडेट करते रहना चाहिए. जानिए एंप्लॉयर किसी भी सीवी में क्या देखते हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Career Tips, Job Tips, Career Guidance, How To Make CV). किसी भी क्षेत्र में प्राइवेट जॉब कर रहे हर शख्स के पास अपना सीवी होना चाहिए. इससे नौकरी के लिए अप्लाई करना आसान होता है. अगर आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ शुरू करने जा रहे हैं तो आपको सीवी का महत्व जरूर पता होना चाहिए.

किसी भी नौकरी के लिए बेस्ट कैंडिडेट को सेलेक्ट करते समय एचआर और इंटरव्यू लेने वाला पैनल सबसे पहले लोगों के सीवी चेक करते हैं. उन्हें जिन उम्मीदवारों के सीवी अट्रैक्टिव लगते हैं, वे उन्हें ही ऑफिस में इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं. अगर इंटरव्यू वर्चुअल मीडियम से होने वाला है तो भी इसी पैटर्न को फॉलो किया जाता है. जानिए सीवी बनाने के बेस्ट टिप्स.

1- अपने सीवी में एकेडमिक करियर और प्रोफेशनल हिस्ट्री की जानकारी दें. अगर आपने किसी अच्छी कंपनी में इंटर्नशिप की है तो उसका भी उल्लेख करें. आपका कोई भी एक्सपीरियंस बेकार नहीं जाना चाहिए.
2- सीवी को क्रिस्प रखने की कोशिश करें. उसमें अनावश्यक बातें न लिखें. एचआर या बॉस के पास इतना टाइम नहीं होता है कि वे 2-4 पन्ने के सीवी पढ़ते रहें.
3- सीवी में अपनी कंप्यूटर स्किल्स या लैंग्वेज स्किल्स की जानकारी जरूर दें. अगर आपने अपने क्षेत्र से संबंधित किसी अन्य खास स्किल में महारत हासिल की है तो उसके बारे में भी लिखें.
4- लॉकडाउन में कई लोगों ने ऑनलाइन कोर्स किए थे. अगर आपने भी ऐसा कोई कोर्स किया है या कोई ट्रेनिंग हासिल की है तो अपने सीवी में जरूर लिखें.

ये भी पढ़ें:
Weird Jobs: इन अजब-गजब नौकरियों के बदले मिलती है मोटी सैलरी, मौका मिले तो करें अप्लाई
UPSC Prelims 2022: 1 महीने में है यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा 2022, अब न करें ये गलतियां 

Tags: Career, Career Guidance, Job and career, नई नौकरी

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर