Home /News /career /

career tips ias surabhi gautam success story

Success Story: हिंदी मीडियम से पास कीं कई प्रतियोगी परीक्षाएं, जानें IAS सुरभि गौतम का प्रेरक सफर

Career Tips: सुरभि ने UPSC से पहले SSC और दिल्ली पुलिस की परीक्षा भी पास की थी

Career Tips: सुरभि ने UPSC से पहले SSC और दिल्ली पुलिस की परीक्षा भी पास की थी

Career Tips, Success Story: हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने वाले कई स्टूडेंट्स खुद को अंग्रेजी मीडियम वालों के आगे कमतर समझने की भूल कर बैठते हैं. इन दिनों ऐसे कई स्टूडेंट्स की सक्सेस स्टोरी सामने आ रही है, जिन्होंने अपनी स्कूलिंग हिंदी मीडियम से की है. दरअसल, प्रतियोगी परीक्षाओं में भाषा का बैरियर नहीं होता है. आपने चाहे जिस भी मीडियम से पढ़ाई पूरी की हो, आप पूरे आत्मविश्वास के साथ यूपीएससी समेत अन्य परीक्षाओं में शामिल हो सकते हैं. जानिए हिंदी मीडियम से पढ़ाई करने वाली आईएएस सुरभि गौतम की सक्सेस स्टोरी (IAS Surabhi Gautam Success Story).

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Career Tips, Success Story). सफलता किसी भाषा की मोहताज नहीं होती है. आपने हिंदी या इंग्लिश, अपनी पढ़ाई चाहे जिस भी मीडियम से की हो, आत्मविश्वास और मेहनत के दम पर हर परीक्षा पास कर सकते हैं. ऐसे कई आईएएस ऑफिसर हैं, जिन्होंने अपनी पूरी पढ़ाई हिंदी मीडियम से की थी और पूरे कॉन्फिडेंस के साथ यूपीएससी परीक्षा में भी सफल हुए.

सरकारी नौकरी के लिए होने वाली यूपीएससी परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार शामिल होते हैं. ये सभी अलग-अलग बोर्ड और कॉलेज आदि से होते हैं. अगर आप भी आईएएस ऑफिसर बनने का सपना देख रहे हैं तो भाषा को तो अपना बैरियर बिल्कुल भी न बनाएं. आईएएस सुरभि गौतम की सक्सेस स्टोरी आपको मोटिवेट जरूर करेगी.

झिझक को दूर कर बढ़ाया कॉन्फिडेंस
सुरभि गौतम मूल रूप से मध्यप्रदेश के सतना की रहने वाली हैं. उन्होंने इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई हिंदी मीडियम से की थी. जब वे इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए कॉलेज गईं तो शुरू में टीचर्स का सामना करने से बचती थीं. दरअसल, उन्हें अंग्रेजी बोलने में काफी झिझक होती थी. धीरे-धीरे उन्होंने अंग्रेजी भाषा पर अपनी पकड़ को मजबूत बनाया और अपने कॉन्फिडेंस पर काम किया.

UPSC से पहले पास कीं कई परीक्षाएं
यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने के लिए सुरभि ने कड़ी मेहनत कर हर विषय पर अच्छी पकड़ बनाई. उन्होंने पहले ही प्रयास में ऑल इंडिया रैंक 50वीं हासिल कर IAS बनने का सपना पूरा किया. इससे पहले वे इसरो, दिल्ली पुलिस, एसएससी सीजीएल समेत कई प्रतियोगी परीक्षाएं पास कर चुकी थीं. हालांकि उनका सपना आईएएस बनने का था और वे अपनी मंजिल हासिल करके ही रुकीं.

ये भी पढ़ें:
Career Tips: 12वीं में आर्ट्स वालों के लिए बेस्ट करियर ऑप्शन, शोहरत के साथ कमाई भी ज्यादा
CTET 2022: इसी हफ्ते आ सकता है नोटिफिकेशन, टीचर बनने के लिए देनी होगी यह परीक्षा

Tags: Competitive exams, Hindi Language, IAS Officer, Upsc exam, सरकारी नौकरी

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर