Home /News /career /

CAT Exam: देश के टॉप संस्थान से MBA करना है तो दें ये परीक्षा, जानिए जरूरी डिटेल्स

CAT Exam: देश के टॉप संस्थान से MBA करना है तो दें ये परीक्षा, जानिए जरूरी डिटेल्स

कैट परीक्षा उत्तीर्ण करने पर मिलेगा आईआईएम में प्रवेश

कैट परीक्षा उत्तीर्ण करने पर मिलेगा आईआईएम में प्रवेश

Career Tips, CAT Exam: आज-कल एमबीए (MBA Course) यानी 'मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन' कोर्स काफी ट्रेंड में है. ज्यादातर छात्र देश के टॉप संस्थान से एमबीए (MBA Institute) करने के बाद अच्छी नौकरी के सपने देखते हैं (Jobs In India). देश हो या विदेश, किसी भी अच्छे संस्थान से एमबीए करने के लिए खास एंट्रेंस एग्जाम देना होता है (MBA Entrance Exam). इन्हीं में से एक कैट परीक्षा (CAT Exam) बहुत लोकप्रिय है. कैट (CAT Full Form) यानी 'कॉमन एडमिशन टेस्ट' को क्वालिफाई करके आईआईएम (IIM CAT) जैसे टॉप एमबीए संस्थान में एडमिशन (MBA Admission) हासिल किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, CAT Exam). देश के टॉप संस्थान यानी आईआईएम (IIM) से एमबीए करना आसान नहीं है (MBA Course). इसमें एडमिशन के लिए कैट परीक्षा (CAT Exam) देनी होती है. उसमें मिले मार्क्स के आधार पर ही कॉलेज अलॉट किया जाता है. अगर आप भारत के बेस्ट इंस्टिट्यूट (MBA Institute) से एमबीए करने का सपना देख रहे हैं तो आपके लिए यह एंट्रेंस एग्जाम (MBA Entrance Exam) देना अनिवार्य है. जानिए कैट परीक्षा (IIM CAT Exam) के लिए जरूरी योग्यता और कैसे करें उसकी तैयारी.

    एमबीए (MBA Course) करने के इच्छुक छात्र आमतौर पर आईआईएम (IIM) से पढ़ाई करने का सपना देखते हैं. इसके लिए उन्हें कैट परीक्षा (CAT Exam) देनी होती है. कैट की परीक्षा काफी कठिन होती है और इसे पास करने के लिए काफी दुरुस्त तैयारी करनी पड़ती है. कैट परीक्षा का आयोजन आईआईएम द्वारा ही होता है (IIM CAT). इस साल यह परीक्षा 28 नवंबर 2021 को होगी (CAT Exam Date).

    कैट परीक्षा के लिए जरूरी योग्यता
    एमबीए एक मास्टर डिग्री कोर्स है और इसके लिए ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है. जो छात्र ग्रेजुएशन के आखिरी साल में हैं, वे भी कैट एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं (CAT Exam Eligibility).

    कैट परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें?
    कैट परीक्षा का फॉर्म ऑनलाइन भरा जाता है. इसके लिए आईआईएम की ऑफिशियल वेबसाइट iimcat.ac.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है. कैट का फॉर्म अगस्त-सितंबर में आता है. इसकी परीक्षा नवंबर में कराई जाती है और रिजल्ट जनवरी में आता है (CAT Result).

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: भारतीय सेना में अधिकारी बनने के लिए दें NDA परीक्षा, यहां मिलेगी नौकरी
    Career Tips: कितनी होती है IFS ऑफिसर की सैलरी? यह परीक्षा पास कर जाएंगे विदेश

    कैट परीक्षा के लिए दें इतनी फीस
    जनरल कैटेगरी के छात्रों को 2200 रुपये आवेदन फीस देनी होती है, जबकि रिजर्व कैटेगरी के लिए 1000 रुपये फीस तय की गई है (CAT Exam Fees).

    कैट परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
    कैट की तैयारी के लिए सबसे पहले परीक्षा पैटर्न समझना जरूरी है (CAT Exam Pattern). इसके लिए पिछले सालों के प्रश्न पत्रों की मदद ली जा सकती है. इससे कैट एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों, उनके लेवल जैसी कई चीजें समझ में आ जाएंगी. ज्यादा से ज्यादा सवालों की प्रैक्टिस करने से आत्मविश्वास बढ़ेगा और तैयारी भी मजबूत होगी.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर