Home /News /career /

Interview Tips: जॉब के लिए देने पड़ते हैं ऐसे इंटरव्यू, जानिए सफल होने के तरीके

Interview Tips: जॉब के लिए देने पड़ते हैं ऐसे इंटरव्यू, जानिए सफल होने के तरीके

जॉब के लिए होते हैं इस तरह के इंटरव्यू

जॉब के लिए होते हैं इस तरह के इंटरव्यू

Interview Tips, Interview Types, Career Tips: जॉब सेक्टर में पहले की अपेक्षा कई बदलाव आ चुके हैं. अब इंटरव्यू प्रोसेस (Job Interview Process) तक बदल चुका है. खासतौर पर कोरोना काल में चीजें काफी हद तक बदल गई हैं. आज-कल इंटरव्यू देने के लिए ऑफिस जाने या बॉस से मिलने की भी जरूरत नहीं पड़ती है. आप अपने घर के कंफर्ट जोन में बैठकर आसानी से किसी भी इंटरव्यू का हिस्सा बन सकते हैं. जानिए, किसी जॉब के लिए सेलेक्ट होने से पहले कितनी तरह के इंटरव्यू देने पड़ते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Interview Types). एक समय था, जब इंटरव्यू का तौर-तरीका बिल्कुल फिक्स होता था (Interview Process). एचआर या मैनेजर का कॉल आने पर ऑफिस जाकर आमने-सामने बैठकर इंटरव्यू देना होता था. लेकिन अब चीजों में काफी बदलाव आ चुका है. जॉब मार्केट (Job Market) भी इनसे अछूता नहीं है. कोरोना काल में सब कुछ बंद होने की वजह से ज्यादातर जॉब इंटरव्यू (Job Interview) कॉल पर हुए थे. जानिए, किसी जॉब को हासिल करने के लिए कितनी तरह के इंटरव्यू देने पड़ते हैं (Interview Types).

    वक्त के साथ टेक्नोलॉजी और काम करने के तरीकों में बदलाव आना स्वाभाविक है. आज-कल इंटरव्यू देने के लिए ऑफिस जाने का कल्चर (Office Culture) खत्म हो चुका है. अब आप अपने घर में बैठे-बैठे भी इंटरव्यू दे सकते हैं.

    आमने-सामने बैठकर दें इंटरव्यू
    इस तरह के इंटरव्यू में आप आमने-सामने बैठकर बातचीत करते हैं. आमतौर पर इसमें एचआर और रिपोर्टिंग मैनेजर साथ होते हैं. इस तरह के इंटरव्यू का फॉर्मेट अलग-अलग तरह का हो सकता है. इसमें ‘हां’ या ‘नहीं’ में सवाल पूछे जा सकते हैं. वहीं कुछ सवालों का जवाब विस्तार से भी देना पड़ सकता है. जब यह मौका दिया जाए तो आपको अपनी बात को खुलकर रखनी चाहिए.

    पैनल इंटरव्यू में होंगे कई लोग
    इस तरह के इंटरव्यू (Panel Interview) में आपके सामने कई लोग होते हैं. इसमें आपसे अलग-अलग तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं. हर स्पेशलिस्ट आपसे सवाल कर सकता है. आप जिसके भी सवाल का जवाब दे रहे हों, उसकी आंखों में आंखें डालकर बात करें.

    यह भी पढ़ें:
    Office Skills: घबराहट में भी दिखना है फुल कॉन्फिडेंट तो आजमाएं ये टिप्स, हर जगह होगी तारीफ
    Office Skills: मीटिंग के लिए करें खुद को तैयार, इन बातों का रखें खास ख्याल

    फोन पर भी होते हैं इंटरव्यू
    आज-कल टेलीफोनिक इंटरव्यू (Telephonic Interview) का बोलबाला बढ़ गया है. हालांकि, इसकी सबसे बड़ी खामी है कि इसमें बॉडी लैंग्वेज (Body Language) का महत्व नहीं होता है. इसमें किसी के चेहरे के हाव-भाव नहीं नजर आते हैं. ऐसा इंटरव्यू देते समय शोर-शराबे वाली जगह से दूर रहें. मूड बनाने के लिए फॉर्मल कपड़े पहनें. साथ ही रिज्यूमे की कॉपी साथ में रखें. अगर वीडियो कॉल पर इंटरव्यू हो रहा है तो उसे रिकॉर्ड कर लें ताकि बाद में अपनी गलतियां समझ सकें.

    ग्रुप इंटरव्यू में जमाएं अपना इंप्रेशन
    ग्रुप इंटरव्यू (Group Interview) का इस्तेमाल जूनियर लेवल या शुरुआती चरणों में चयन की प्रक्रिया में किया जाता है. दोस्तों के साथ बातचीत करना इसमें मददगार साबित हो सकता है. चर्चा गरमा रही हो तो भी उसमें शरीक रहें. उससे निकलने की जरूरत नहीं है. चयन की संभावना को बढ़ाने के लिए पहले पहुंच जाएं और ग्रुप के लोगों से बात करें. इससे आप उस समूह के साथ बातचीत करने में सहज महसूस करने लगेंगे.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर