Home /News /career /

Career Tips: इन वजहों से रुक सकता है आपका प्रमोशन, आज से ही सुधारें काम करने का तरीका

Career Tips: इन वजहों से रुक सकता है आपका प्रमोशन, आज से ही सुधारें काम करने का तरीका

जॉब इंक्रीमेंट के लिए ध्यान में रखें ये बातें

जॉब इंक्रीमेंट के लिए ध्यान में रखें ये बातें

Career Tips, Job Promotion Tips, Job Tips: करियर में आगे बढ़ते रहने के लिए हर किसी को इंक्रीमेंट (Increment) और प्रमोशन की जरूरत होती है. इनके आधार पर ही करियर में आपकी ग्रोथ का आकलन होता है (Career Growth). अगर किसी वजह से लंबे समय से आपका प्रमोशन या इंक्रीमेंट रुका हुआ है या बाकी एंप्लॉइज की तुलना में कम हो रहा है तो एक बार सेल्फ एनालिसिस (Self Analysis) जरूर करें. हो सकता है कि आपकी किसी कमी की वजह से आप दूसरों से पीछे रह जा रहे हों.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips). अक्टूबर में केआरए (KRA) भरने के साथ ही जॉब में प्रमोशन (Promotion Tips) और इंक्रीमेंट (Increment Tips) की संभावनाएं बढ़ने लग जाती हैं. आप किसी कंपनी में नए हों या पुराने, उससे फर्क नहीं पड़ता है. हर एंप्लॉई करियर में आगे बढ़ते रहने के लिए प्रमोशन और इंक्रीमेंट के मौके तलाशता है (Career Growth). अगर आप कहीं जॉब कर रहे हैं और लंबे समय से आपका प्रमोशन और इंक्रीमेंट रुका हुआ है तो एक बार सेल्फ एनालिसिस (Self Analysis Process) करके देखें. इससे करियर में आगे बढ़ने में आपको काफी मदद मिलेगी.

    कई कंपनी में मैनेजर अपने पसंदीदा एंप्लॉई को तो आगे बढ़ने में मदद कर देते हैं, लेकिन बाकियों को नजरअंदाज कर देते हैं. हालांकि, ऐसा बहुत कम होता है. ज्यादातर कंपनियों में यह प्रोसेस काफी फेयर होता है. आपकी इन गलतियों की वजह से भी आपको काफी नुकसान हो सकता है.

    क्या आप नई चीजें सीखते हैं?
    कंपनी में लगातार आगे बढ़ते रहने के लिए नई स्किल्स सीखना जरूरी होता है. अगर आप अपनी स्किल्स को डेवलप करते रहेंगे तो प्रमोशन जरूर मिलेगा.

    क्या आप एक्सट्रा काम करते हैं?
    यहां एक्सट्रा काम से मतलब ओवर टाइम या जबरदस्ती दूसरों का काम करने से नहीं है. लेकिन जरूरत पड़ जाने पर एक्सट्रा काम करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए.

    यह भी पढ़ें:
    Career Tips: क्या रिज्यूमे भेजने के बाद भी कंपनी से कॉल नहीं आया? हो सकती हैं ये वजहें
    Interview Tips: जॉब के लिए देने पड़ते हैं ऐसे इंटरव्यू, जानिए सफल होने के तरीके

    अभी आप किस पे स्केल पर हैं?
    कभी-कभी कुछ एंप्लॉइज पहले से ही ऊंची सैलरी या पद पर होते हैं. अगर कंपनी को लगता है कि उनके सैलरी फॉर्मैट के हिसाब से आप ऊंची सैलरी पर हैं तो वे कुछ सालों तक आपका इंक्रीमेंट रोक सकते हैं.

    क्या आप गलतियों से सबक ले रहे हैं?
    अगर कोई एंप्लॉई लगातार एक जैसी गलतियां कर रहा है और उनसे सबक नहीं ले रहा है तो इससे करियर ग्रोथ में बहुत फर्क पड़ता है. हमेशा आगे बढ़ते रहने के लिए अपनी गलतियों को स्वीकारना और उन्हें सुधारना जरूरी है.

    Tags: Career, Career Guidance, Job and career, Naukri, Promotion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर