Home /News /career /

Career Tips: इस तरह करें करियर प्लानिंग, भविष्य में नहीं होगी कोई परेशानी

Career Tips: इस तरह करें करियर प्लानिंग, भविष्य में नहीं होगी कोई परेशानी

इन टिप्स के साथ करें करियर प्लानिंग

इन टिप्स के साथ करें करियर प्लानिंग

Career Tips, Job Tips, Career Planning: सही समय पर करियर की बेहतर प्लानिंग करने से भविष्य में काफी मदद मिलती है. इससे मौजूदा नौकरी में अच्छी परफॉर्मेंस के साथ ही प्रमोशन (Job Promotion Tips), इंक्रीमेंट (Increment) और फ्यूचर में अच्छे मौके तलाशना भी आसान हो जाता है. आप फ्रेशर हों या नौकरी करते हुए कुछ साल हो चुके हों, करियर में हमेशा बेस्ट परफॉर्मेंस देते रहने के लिए उसकी प्लानिंग (Career Planning) करना बहुत जरूरी है. ठीक तरह से करियर प्लानिंग करने से आप सेविंग और इन्वेस्टमेंट भी बेहतर तरीके से कर सकते हैं (Saving And Investment Tips).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, Career Planning). हर कोई अपने क्षेत्र में सफल होने के ख्वाब देखता है. इसके लिए कई लोग 10वीं-12वीं से ही अपने करियर (Career Planning) का ढांचा तैयार करने में जुट जाते हैं. अगर आप सही समय से करियर प्लानिंग पर ध्यान देने लगेंगे तो जॉब के न सिर्फ शुरुआती साल आसान हो जाएंगे (Job Tips), बल्कि भविष्य भी पूरी तरह से सिक्योर हो जाएगा. इसलिए अपने करियर के लिए कुछ गोल्स (Career Goals) सेट करने पर खास ध्यान दें.

    पिछले दो सालों में जॉब मार्केट (Job Market) में काफी बदलाव हुए हैं. कुछ लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ गया तो कुछ प्रोफेशनल लाइफ छोड़कर अपना बिजनेस करने लगे. अगर आप अब भी जॉब में अच्छी तरह से सेटल्ड हैं तो जानिए करियर प्लानिंग (Career Planning) के कुछ टिप्स, जिनसे आगे भी जॉब सिक्योर रहे और आपको कभी कोई परेशानी न उठानी पड़े (Job Security).

    खुद को समझना है जरूरी
    करियर प्‍लानिंग (Career Planning) करने से पहले खुद को समझने की कोशिश करिए. अपने लिए कुछ समय निकालें और उन सभी कामों की लिस्ट बनाएं, जो आप करना चाहते हैं. उसके बाद उन कामों की लिस्ट बनाएं, जिन्हें करने में आप ओके नहीं हैं. इससे खुद को समझने में मदद मिलेगी.

    जॉब प्रोफाइल का करें आंकलन
    अब अपना करियर गोल सेट करें. इसके लिए अपने मौजूदा जॉब प्रोफाइल का आंकलन करने से मदद मिलेगी. किसी भी फाइनेंशियल प्लानर के पास जाने पर वह सबसे पहले आपके वित्तीय लक्ष्य (Financial Goals) पूछेगा. जिस तरह से कंपनी आपका रिव्यू करती है, उसी तरह से आप भी खुद का रिव्यू करें.

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: बीएससी के बाद जरूर करें ये कोर्स, मिलेंगे रोजगार के बेहतर अवसर
    Career Tips: इन दिनों ट्रेंड कर रहे हैं PGDM Courses, जानिए करियर स्कोप

    लॉन्ग टर्म गोल्स पर करें फोकस
    अगर आप अगले 4-5 सालों में लीडरशिप रोल चाहते हैं तो उसी तरह से अपना करियर प्लान करें. अपने ऑब्जेक्टिव को पहचान कर उस पर काम करने से चीजें आसान हो जाती हैं. लॉन्ग टर्म गोल्स बनाने के लिए कुछ शॉर्ट टर्म गोल्स पर भी फोकस करें, जिन पर काम करते हुए आप अपने लक्ष्य तक पहुंच सकें.

    नई स्किल और कनेक्शन आएंगे काम
    हर समय कुछ नया सीखने की कोशिश करें. अपने सीनियर्स और जूनियर्स, सभी से कुछ न कुछ सीखते रहें. टेक्नोलॉजी के साथ खुद को अपडेट करते रहें. साथ ही अपने सेक्टर के लोगों से कम्युनिकेट करते रहें. ये कनेक्शंस जरूरत पड़ने पर बहुत काम आते हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर