Home /News /career /

Career Tips: क्या रिज्यूमे भेजने के बाद भी कंपनी से कॉल नहीं आया? हो सकती हैं ये वजहें

Career Tips: क्या रिज्यूमे भेजने के बाद भी कंपनी से कॉल नहीं आया? हो सकती हैं ये वजहें

जॉब इंटरव्यू में देरी की वजह

जॉब इंटरव्यू में देरी की वजह

Career Tips, Interview: कई बार कुछ कंपनियां 'अर्जेंट हायरिंग' (Urgent Hiring) के ऐड शेयर कर देती हैं लेकिन उसके बावजूद किसी को हायर नहीं करती हैं. अगर आपको किसी कंपनी में रिज्यूमे डाले हुए काफी समय हो चुका है और अब तक वहां से कोई कॉल नहीं आया है तो आपका परेशान होना वाजिब है. लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर कंपनी ने आपको कॉल क्यों नहीं किया? कहीं आपके रिज्यूमे (Resume) में कोई कमी थी या उन्हें आपसे बेहतर कैंडिडेट मिल गया?

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips): कई बार कुछ कंपनियां किसी कैंडिडेट को हायर करने में कई हफ्तों से लेकर महीनों तक का समय ले लेती हैं (Hiring Process). इतनी ड्यूरेशन में कैंडिडेट को समझ में भी आता है कि उसे इंटरव्यू कॉल (Interview Call) का इंतजार करना चाहिए या नहीं. कभी-कभी रिज्यूमे भेजने और वहां से कॉल आने के बीच में बहुत देरी हो जाती है. क्या आपने कभी इस देरी की असल वजह जानने की कोशिश की है? क्या आपने कभी सोचा है कि कंपनी ने सिर्फ रिज्यूमे के बेसिस पर ही आपको रिजेक्ट क्यों कर दिया (Resume Tips)?

    किसी भी कंपनी के पास आपको रिजेक्ट करने की कई वजहें हो सकती हैं. हो सकता है कि उन्होंने इंटरव्यू प्रोसेस (Interview Process) रोक दिया हो या उन्हें आपसे बेहतर कैंडिडेट मिल गया हो. अगर आप भी कहीं से कॉल आने के लिए बेताब हो रहे हैं तो इन पॉइंट्स से समझें देरी की वजह.

    आवेदन में गड़बड़ी होना
    किसी कंपनी में जॉब के लिए आपके आवेदन का तरीका बहुत मायने रखता है (Job Application Process). कई लोग कंपनी या रिक्रूटर से सोशल नेटवर्क के जरिये संपर्क करते हैं. फिर उनके फोन करने का इंतजार करने लगते हैं. यह तरीका सही नहीं है. अगर किसी कंपनी में हायरिंग के लिए ऐड निकला है तो उसका रिकॉर्ड ईमेल पर आपके आवेदन में होना चाहिए. उसके साथ रिज्यूमे की कॉपी भी अटैच होनी चाहिए.

    रिक्रूटर से रिज्यूमे खो जाना
    हो सकता है कि आपके आवेदन का तरीका सही हो लेकिन उन लोगों से आपका रिज्यूमे कहीं मिस हो गया हो. कभी-कभी रिक्रूटमेंट एजेंसी और हायरिंग मैनेजर पर काम का बोझ बढ़ जाता है. इस स्थिति से बचने के लिए जरूरी है कि आवदेन करने के दो दिन के भीतर ही कंपनी या हायरिंग मैनेजर से इसके मिल जाने की पुष्टि के लिए कहें.

    यह भी पढ़ें:
    Office Skills: घबराहट में भी दिखना है फुल कॉन्फिडेंट तो आजमाएं ये टिप्स, हर जगह होगी तारीफ
    Office Skills: मीटिंग के लिए करें खुद को तैयार, इन बातों का रखें खास ख्याल

    पोस्ट के लिए योग्य न होना
    जब कोई कंपनी सीनियर पोस्ट के लिए ऐड जारी करती है तो उसे बहुत आवेदन मिलते हैं. इसमें उन लोगों के भी आवेदन होते हैं, जो पद के योग्य नहीं होते हैं. अगर किसी पोस्ट के लिए मार्केटिंग में एमबीए (MBA In Marketing) की मांग की गई है लेकिन आप मार्केटिंग के अनुभव के साथ ग्रेजुएट हैं तो कॉल की उम्मीद न करें.

    बातचीत में गड़बड़ होना
    कंपनी का कोई प्रतिनिधि या हायरिंग मैनेजर (Hiring Manager) सीवी को देखने के बाद कैंडिडेट को कॉल करते हैं. इस बातचीत में अगर उन्हें लगता है कि आप उस पोस्ट के लिए फिट नहीं हैं तो वे आगे कोई कॉल नहीं करते हैं.

    Tags: Career, Interview, Job and career, Job and growth

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर