होम /न्यूज /करियर /Career Tips: छंटनी के बीच अपनी नौकरी कैसे बचाएं? बहुत काम आएंगी ये स्किल्स

Career Tips: छंटनी के बीच अपनी नौकरी कैसे बचाएं? बहुत काम आएंगी ये स्किल्स

Career Tips: करियर में ग्रोथ और अपनी प्रेजेंट नौकरी को बचाए रखने के लिए स्किल्स को अपग्रेड करते रहना जरूरी है

Career Tips: करियर में ग्रोथ और अपनी प्रेजेंट नौकरी को बचाए रखने के लिए स्किल्स को अपग्रेड करते रहना जरूरी है

Career Tips, Layoff News: बीते कुछ महीनों से कई देश मंदी की चपेट में हैं. इसकी वजह से हजारों लोग अपनी नौकरी गंवा चुके ह ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (Career Tips, Layoff News). कई महीनों से वैश्विक मंदी की वजह से लोगों की नौकरियां खतरे में पड़ गई हैं (Recession News). कई नामी-गिरामी कंपनियों ने बड़े स्तर पर अपने यहां छंटनी की है. कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि भारत पर मंदी का असर कम देखा जाएगा (Job News). लेकिन फिर भी हर किसी को सभी चुनौतियों के लिए तैयार रहना चाहिए.

करियर में ग्रोथ हासिल करने और किसी फील्ड में अपनी जगह बनाए रखने के लिए प्लान बी का होना जरूरी है (Plan B in Career). इसका फायदा यह होगा कि अगर आपकी नौकरी पर कोई आंच आती है तो आप घबराए बिना अपने करियर के अगले पड़ाव पर कदम रख सकते हैं. इसके लिए हर प्रोफेशनल को अपने स्किल्स अपग्रेड करते रहना चाहिए (Job Skills).

ट्रेनिंग और स्किल्स पर दें ध्यान
जॉब को बचाए रखने और करियर में हमेशा आगे बढ़ते रहने के लिए हर एंप्लॉई को अपनी स्किल्स अपग्रेड करते रहना चाहिए. अपस्किलिंग (Upskilling) यानी नई स्किल्स सीखना और रीस्किलिंग (Reskilling) यानी पुरानी स्किल्स को अपग्रेड करते रहना जरूरी है. इससे न सिर्फ प्रेजेंट जॉब में, बल्कि पूरे जॉब मार्केट में आपकी खास डिमांड बनी रहेगी.

सेल्फ ब्रांडिंग से बढ़ाएं अपने नंबर 
आज के दौर में नेटवर्किंग और सेल्फ ब्रांडिंग (Self Branding) बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने अकाउंट बनाकर उन पर एक्टिव रहना होगा. वहां अपने नेटवर्क के लोगों से मेल-जोल बढ़ाएं और अपने क्षेत्र से जुड़ी पॉजिटिव बातें पोस्ट करें. ऑनलाइन प्रोफाइल पर अपना कौशल और उपलब्धियां दर्शाना जरूरी है.

ट्रांसफरेबल स्किल्स की समझें जरूरत
प्रोफेशनल्स को हर तरह के बदलाव के लिए खुद को तैयार रखना चाहिए. ट्रांसफरेबल स्किल्स (Transferable Skills) की मदद से आप किसी भी क्षेत्र में अपनी जगह बना सकते हैं. ये स्किल्स आपको अलग-अलग तरह के माहौल में एडजस्ट होने के लिए तैयार करती हैं. इनमें मल्टीटास्किंग, क्रिटिकल थिंकिंग, क्रिएटिविटी, कोलैबोरेशन, माइक्रो थिंकिंग आदि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें:
लालू यादव के 9 बच्चों में डॉक्‍टर, इंजीनियर से लेकर वकील तक, बेटियों का है जलवा
कितने घंटे सोने से पढ़ाई और नौकरी में लगेगा ज्यादा मन? जानें पावर नैप के फायदे

Tags: Career, Job and career, Job security, Recession, नौकरी

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें