होम /न्यूज /करियर /Career Tips: हिंदी मीडियम से भी कर सकते हैं MBA, इन यूनिवर्सिटी में करें अप्लाई

Career Tips: हिंदी मीडियम से भी कर सकते हैं MBA, इन यूनिवर्सिटी में करें अप्लाई

Career Tips: एमबीए जैसा प्रोफेशनल कोर्स हिंदी भाषा में भी किया जा सकता है

Career Tips: एमबीए जैसा प्रोफेशनल कोर्स हिंदी भाषा में भी किया जा सकता है

Career Tips, MBA Course, MBA In Hindi Medium: हिंदी मीडियम से स्कूलिंग करने वाले कुछ स्टूडेंट्स को कॉलेज एजुकेशन में थो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में हिंदी भाषा में भी एमबीए करवाया जाता है
महात्मा गांधी इंटरनेशनल हिंदी यूनिवर्सिटी महाराष्ट्र में स्थित है

नई दिल्ली (Career Tips, MBA In Hindi Medium). देश की कई यूनिवर्सिटी कैंडिडेट्स के लिए अव्वल दर्जे का MBA कोर्स प्रोवाइड करवाती हैं. देश में हर साल लाखों स्टूडेंट्स कई कॉलेज और यूनिवर्सिटी में MBA के लिए अप्लाई करते हैं (MBA Course). ज़्यादातर या यूं कहें लगभग सभी यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट में हर प्रोफेशनल कोर्स इंग्लिश भाषा में ही करवाया जाता है.

लेकिन अक्सर इन प्रोफेशनल कोर्स में एग्जाम के समय स्टूडेंट्स को हिंदी या इंग्लिश मीडियम में एग्जाम लिखने की छूट दी जाती है. इसके बावजूद नॉर्थ इंडिया में अभी भी हिंदी मीडियम को काफी महत्व दिया जाता है. हायर एजुकेशन या प्रोफेशनल डिग्री में स्टूडेंट्स को हिंदी मीडियम से एग्जाम देने की सुविधा नहीं मिल पाती है और वो मजबूरन इंग्लिश मीडियम में ही अपनी हायर एजुकेशन डिग्री हासिल करते हैं.


महात्मा गांधी इंटरनेशनल हिंदी यूनिवर्सिटी
महात्मा गांधी इंटरनेशनल हिंदी यूनिवर्सिटी महाराष्ट्र में स्थित है. इस यूनिवर्सिटी से स्टूडेंट डिस्टेंस लर्निंग के जरिये भी हिंदी मीडियम से MBA कोर्स कर सकते हैं. यह यूनिवर्सिटी MBA प्रोग्राम में एडमिशन के लिए हर साल अप्रैल-जून के बीच में नोटिफिकेशन जारी करती है. इस यूनिवर्सिटी में MBA के अंतर्गत कई कोर्स करवाए जाते हैं (MGAHV Admission).

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है. इस यूनिवर्सिटी में हिंदी मीडियम से रेगुलर MBA कर सकते हैं (BHU Admission). यहां के MBA प्रोग्राम में एडमिशन के लिए हर साल मार्च से अप्रैल के बीच स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं. इसमें स्टूडेंट्स का चयन एंट्रेंस एग्जाम, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर किया जाता है, जिसका आयोजन मार्च से मई के बीच में किया जाता है.

बीएचयू में MBA एडमिशन फॉर्म भरने के लिए कैंडिडेट्स को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 55% मार्क्स के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होगी. आरक्षित वर्ग के स्टूडेंट्स को 5% की छूट दी जाती है.

ये भी पढ़ें:
इस राज्य ने की स्कॉलरशिप की घोषणा, 9वीं-10वीं के छात्र करें अप्लाई
जिद हो तो ऐसी! PCS परीक्षा में हुए 10 बार फेल, बिना हार माने बन गए IAS ऑफिसर

Tags: Banaras Hindu University, BHU, Career, Career Guidance, Education, Job and career

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें