• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Tips: डेंटिस्ट बन निखारें लोगों की स्माइल और खुद का करियर

Career Tips: डेंटिस्ट बन निखारें लोगों की स्माइल और खुद का करियर

Career Tips: डें​टिस्ट बनकर चमकाएं अपना करियर

Career Tips: डें​टिस्ट बनकर चमकाएं अपना करियर

Career Tips: एक डेंटिस्ट ही आपके दांतों का इलाज (Treatment) करके आपकी स्माइल (Smile) को बेहतर बनाता है. डेंटिस्ट बनने के लिए आपको NEET एग्जाम पास करना होगा.

  • Share this:
    आजकल हर परिवार में किसी ना किसी को दांतों (Tooth) से जुड़ी परेशानियों (Problems) का सामना करना पड़ रहा है. इसके चलते आंख, कान और नाक के डॉक्टरों के साथ-साथ अब दांतों के डॉक्टर्स (Dentist) की डिमांड भी बहुत ज्यादा है. एक डेंटिस्ट ही आपके दांतों का इलाज (Treatment) करके आपकी स्माइल (Smile) को बेहतर बनाता है. डेंटिस्ट बनने के लिए आपको NEET एग्जाम पास करना होगा. चलिए जानते है कि क्या हैं BDS कोर्स के बाद डेंटिस्ट फील्ड में करियर (Career) की संभावनाएं (Opportunities).

    ऐसे करें कोर्स:
    जो स्टूडेंट्स डेंटिस्ट बनना चाहते हैं, उनके लिए सबसे पहले फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी सब्जेक्ट्स के साथ 12वीं पास होना जरूरी है. इसके बाद उन्हें मेडिकल कोर्सेज के लिए आयोजित होने वाला नेशनल एंट्रेंस एग्जाम NEET पास करना होगा. इस एग्जाम के स्कोर के आधार पर ही आप बैचलर ऑफ डेंटल सर्जन (BDS) कोर्स में दाखिला ले सकते हैं. ये कोर्स करने के बाद आपको किसी डेंटल हॉस्पिटल या क्लिनिक में एक साल की इंटर्नशिप करनी होगी. इंटर्नशिप के बाद आप किसी डेंटल हॉस्पिटल में आसानी से जॉब पा सकते हैं या खुद भी डेंटिस्ट के तौर पर प्रैक्टिस शुरू कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें
    Sarkari Naukri: रक्षा मंत्रालय में नौकरी का सुनहरा मौका, 10वीं पास करें अप्लाई
    ITBP GD Constable 2021: 10वीं पास को मिलेगी 7वें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी

    ये हैं करियर स्कोप:
    आजकल डेंटिस्ट की डिमांड काफी बढ़ गई है. लगभग हर चौथा व्यक्ति दांतों की समस्या से परेशान है. इसके लिए उसे डेंटिस्ट के पास जाना ही पड़ता है. BDS के बाद आप किसी डेंटल हॉस्पिटल में जॉब के जरिये अपना करियर शुरू कर सकते हैं. वहां कुछ साल एक्सपीरियंस लेने के बाद आप खुद का डेंटल हॉस्पिटल या डेंटल क्लीनिक शुरू कर सकते हैं. इस फील्ड में जॉब करें तो सैलरी, अपना क्लीनिक शुरू करें तो पैसे की कोई कमी नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज