• Home
  • »
  • News
  • »
  • career
  • »
  • Career Tips: किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पास बन सकते हैं बैंक में पीओ

Career Tips: किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पास बन सकते हैं बैंक में पीओ

Be a bank PO and in-cash your Career

Be a bank PO and in-cash your Career

Career Tips: तमाम प्राइवेट और सरकारी बैंक (Bank) PO के लिए वैकेंसी (Vacancies) निकालते रहते हैं. आप अपने अनुभव और कुशलता के दम पर PO से बैंक मेनेजर (Manager) पद तक पहुँच सकते हैं.

  • Share this:
    बहुत से स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन (Graduation) के बाद इसी उलझन (Confusion) में फंसे रहते हैं कि अच्छा करियर (Career) बनाने के लिए अब क्या करें. खासतौर पर कॉमर्स (Commerce) के स्टूडेंट्स एक बेहतरीन सैलरी वाली जॉब (Job) में करियर बनाना चाहते हैं. ऐसे सभी स्टूडेंट्स के लिए बैंक पीओ यानि प्रोबेशनरी अधिकारी (PO) करियर का एक बेहतर विकल्प (Option) हो सकता है. तमाम प्राइवेट और सरकारी बैंक (Bank) PO के लिए वैकेंसी (Vacancies) निकालते रहते हैं. आप अपने अनुभव और कुशलता के दम पर PO से बैंक मेनेजर (Manager) पद तक पहुँच सकते हैं. आइये जानते हैं PO के तौर पर करियर कि संभावनाएं.

    ये है शैक्षणिक योग्यता:
    बैंक PO के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University) से कम से कम 55 प्रतिशत अंकों से ग्रेजुएट होना जरुरी है. आप आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट हो सकते हैं. इसके बाद ही आप बैंक PO कि परीक्षा (Exam) देने के योग्य होंगे.

    बैंक PO की परीक्षा:
    PO कि परीक्षा और चयन प्रक्रिया के दो स्टेप्स होते हैं. पहले स्टेप में लिखित परीक्षा (Written Exam) होती है. यह इंग्लिश और हिंदी, दोनों लैंग्वेज (Language) में होती है. इस परीक्ष को क्लियर करने के बाद दूसरी परीक्षा होती है जिसमे सामान्य ज्ञान, हिंदी, इंग्लिश और मैथमेटिक्स के सवाल पूछे जाते हैं. इन दोनों परीक्षाओं को क्लियर करने के बाद कैंडिडेट का इंटरव्यू (Interview) लिया जाता है. इसके बाद ही कैंडिडेट का सिलेक्शन (Selection) होता है.

    बढ़िया है सैलरी:
    बैंक PO की सैलरी (Salary) बहुत बढ़िया होती है. साथ उसे कई तरह के अलोउंस (Allowances) भी मिलते हैं. आमतौर पर सैलरी 23 हजार रूपए से 42 हजार रूपए तक होती है. इसके बाद अलौंसेस अलग से होते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज