Career Tips: मशीनों से है लगाव तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बनाएं करियर

Career Tips: अगर आपको मशीनों (Machines) से लगाव है तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) आपके करियर के लिहाज से एक अच्छा ऑप्शन (Option) साबित हो सकता है. इस फील्ड में जॉब्स (Jobs) की भरमार है.

Career Tips: अगर आपको मशीनों (Machines) से लगाव है तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) आपके करियर के लिहाज से एक अच्छा ऑप्शन (Option) साबित हो सकता है. इस फील्ड में जॉब्स (Jobs) की भरमार है.

  • Share this:
    स्टूडेंट्स (Students) में हमेशा से इंजीनियरिंग (Engineering) को लेकर क्रेज़ (Craze) रहा है. 12वीं पास करने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग फील्ड (Field) में ही करियर (Career) बनाना चाहते हैं. अगर आपको मशीनों (Machines) से लगाव है तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) आपके करियर के लिहाज से एक अच्छा ऑप्शन (Option) साबित हो सकता है. इस फील्ड में जॉब्स (Jobs) की भरमार है. अब लड़कों के साथ-साथ लड़कियां भी इस फील्ड में आ रही हैं. चलिए जानते हैं कि मैकेनिकल इंजीनियरिंग में क्या हैं करियर की संभावनाएं (Opportunities).

    ये है शैक्षणिक योग्यता:
    मैकेनिकल इंजीनियरिंग फील्ड में आने के लिए स्टूडेंट्स का फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथेमेटिक्स (PCM) सब्जेक्ट्स से 12वीं पास होना जरूरी है. इसके बाद वे किसी यूनिवर्सिटी (University) से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में 4 वर्षीय बीटेक (B.Tech) कोर्स कर सकते हैं. इसके अलावा वे किसी पॉलीटेक्निक (Polytechnic) से 3 वर्षीय डिप्लोमा (Diploma) कोर्स भी कर सकते हैं. इन कोर्सेज के बाद स्टूडेंट्स को कम से कम एक साल इस इंडस्ट्री (Industry) में इंटर्नशिप (Internship) करनी होगी. ज्यादातर स्टूडेन्ट्स के लिए इंटर्नशिप के दौरान ही अच्छी जॉब्स के दरवाजे खुल जाते हैं.

    ये भी पढ़ें
    Sarkari Naukri : यहां निकली है ग्रेजुएशन और 10वीं पास के लिए नौकरियां
    Sarkari Naukri : स्टाफ नर्स के 3 हजार से अधिक पदों के लिए आवेदन शुरू

    ये है करियर स्कोप:
    इस फील्ड में आगे जाना आपके व्यक्तिगत परफॉर्मेंस (Performance) और आपकी स्किल्स (Skills) पर बहुत ज्यादा निर्भर करता है. अगर आपके पास 5-6 वर्ष का अनुभव है तो आपको इंडस्ट्री में बहुत अच्छा सैलरी (Salary) पैकेज मिल जाता है. आजकल मैकेनिकल इंजीनियर्स के लिए एविएशन (Aviation) इंडस्ट्री और मैनेजमेंट कंसल्टेंसी (Management Consultancy) इंडस्ट्री में काफी स्कोप (Scope) है. इसके साथ-साथ प्रोडक्शन इंडस्ट्री में भी मैकेनिकल इंजीनियर्स की काफी डिमांड रहती है

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.