Home /News /career /

Career Tips: क्या आप जॉब ढूंढ रहे हैं? इन गलतियों से बिगड़ सकता है करियर

Career Tips: क्या आप जॉब ढूंढ रहे हैं? इन गलतियों से बिगड़ सकता है करियर

जॉब ढूंढते समय न करें ये गलतियां

जॉब ढूंढते समय न करें ये गलतियां

Career Tips, Job Tips: कोविड 19 (Covid 19) के बाद से नौकरी ढूंढने और उसे करने के तरीके में काफी बदलाव आ चुका है (Job Search). सिर्फ यही नहीं, बीते सालों में एंप्लॉयर्स ने भी लोगों को हायर करने के तरीके में काफी बदलाव किया है. अब वे सिर्फ एजुकेशनल क्वालिफिकेशन (Educational Qualification) या स्किल्स के बलबूते किसी को नौकरी नहीं देते हैं. अब वे संभावित एंप्लॉइज के सोशल मीडिया प्रोफाइल (Social Media Profile) पर भी नजर रखते हैं. अगर आप जॉब सर्च कर रहे हैं तो जानिए, कहीं आप अपनी तरफ से कोई गलती तो नहीं कर रहे हैं (Job Searching Tips)?

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, Job Tips, Job Search). एंप्लॉयमेंट (Employment) के अवसर बढ़ जाने के बावजूद नौकरी मिल पाना किसी के बाएं हाथ का खेल नहीं है. टफ कॉम्पिटीशन की इस दुनिया में खुद को साबित कर पाना काफी मुश्किल है. अगर आप काफी पढ़े-लिखे हैं, एक्सपीरियंस होल्डर भी हैं और लंबे समय से जॉब ढूंढ रहे हैं लेकिन फिर भी नौकरी नहीं मिल पा रही है तो अब आपको कुछ चीजें समझनी होंगी (Jobs Search). दरअसल, बीते कुछ सालों में कंपनियों ने एंप्लॉइज को हायर करने का क्राइटेरिया बदल दिया है (Job Tips).

    बदलते दौर में ज्यादातर प्राइवेट और सरकारी कंपनियों ने उम्मीदवारों के चयन में कई सावधानियां बरतनी शुरू कर दी हैं (Sarkari Naukri). अब वे किसी भी प्रोफाइल के लिए ऑल राउंडर की तलाश में रहते हैं. ऐसे में बहुत जरूरी है कि आवेदन करते समय उम्मीदवार कोई गलती नहीं करे. जानिए किसी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले आपको किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है (Job Searching Tips).

    1. सोशल मीडिया प्रोफाइल पर रहती है नजर
    नए दौर में कंपनियां किसी भी उम्मीदवार की नियुक्ति के समय उसके सोशल मीडिया प्रोफाइल (Social Media Profile) पर खास नजर रखने लगी हैं. मसलन, सोशल मीडिया पर व्यक्ति का व्यवहार कैसा है, वह किस तरह की पोस्ट लाइक करता है, कैसे पोस्ट करता है, उसके प्रोफाइल में कैसे लोग शामिल हैं आदि. कंपनियां इन बातों पर नजर रखने लगी हैं. इसके अलावा लिंक्डइन अकाउंट भी काफी अहमियत रखता है. कई कंपनियां उसी के जरिए सीवी शॉर्टलिस्ट करती हैं.

    2. चेक होता है क्रिमिनल रिकॉर्ड
    सरकारी से लेकर प्राइवेट कंपनियां तक इस बात का ख्याल रखती हैं कि उम्मीदवार का कोई आपराधिक रिकॉर्ड तो नहीं है. टेक्नोलॉजी के दौर में उम्मीदवार के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत आसान हो गया है. इसलिए कभी भी अपने बारे में गलत या आधी-अधूरी जानकारी नहीं देनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें:
    Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी के नाम पर हो सकते हैं ठगी का शिकार, इन बातों का रखें ख्याल
    Career Tips: हिस्ट्री की डिग्री दिलाएगी शानदार नौकरी, जानिए बेस्ट करियर ऑप्शन

    3. बार-बार न भेजें CV
    कई बार कुछ उम्मीदवार नौकरी की तलाश में बिना जॉब वैकेंसी (Job Vacancy) के भी ई-मेल के जरिए बार-बार अपना CV भेजते हैं. यह गलत माना जाता है. कंपनी के जॉब्स सेक्शन में जाकर वैकेंसी सर्च करनी चाहिए. अगर आपकी प्रोफाइल और अनुभव कंपनी की जरूरतें पूरी करता है, तभी अप्लाई करें.

    4. ऑफिशियल मेल पर करें अप्लाई
    जब भी आप किसी को अपना CV भेजें तो उसके लिए ऑफिशियल मेल और वेबसाइट का इस्तेमाल करें. किसी को सोशल मीडिया साइट पर रिज्यूमे न भेजें. साथ ही अगर किसी थर्ड पार्टी के जरिए आवेदन कर रहे हैं तो थर्ड पार्टी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें. हमेशा किसी प्रतिष्ठित थर्ड पार्टी के जरिए ही अप्लाई करें.

    5. टेलीफोनिक इंटरव्यू में काम आएंगे ये टिप्स
    कोविड 19 (Covid 19) के दौर में ज्यादातर इंटरव्यू फोन कॉल और वीडियो के जरिए आयोजित हो रहे हैं (Telephonic Interview Tips). ऐसे में हमेशा ध्यान रखें कि फोन या जूम, माइक्रोसॉफ्ट टीम आदि पर इंटरव्यू देते समय आप फॉर्मल ड्रेस में हों. उस समय किसी अन्य व्यक्ति की कॉल आ जाए तो उसे डिसकनेक्ट कर दें. अगर घर से इंटरव्यू दे रहे हैं तो कमरे में शांति होनी चाहिए.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर