Home /News /career /

Career Tips: मोटिवेशनल स्पीकर कैसे बनें? जानिए कोर्स और सैलरी के बारे में

Career Tips: मोटिवेशनल स्पीकर कैसे बनें? जानिए कोर्स और सैलरी के बारे में

मोटिवेशनल स्पीकर कैसे बनें

मोटिवेशनल स्पीकर कैसे बनें

Career Tips, Motivational Speaker Course, Motivational Speaker Kaise Bane: आज की तनावपूर्ण जिंदगी में बहुत लोग डिप्रेशन (Depression Treatment) का शिकार हो रहे हैं. ऐसे में बहुत लोग मोटिवेशनल स्पीकर की मदद लेकर जिंदगी में आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं. देश में कई नामी मोटिवेशनल स्पीकर हैं, जो अपनी बातों से लोगों की जिंदगी सुधार रहे हैं (Motivational Speaker In India). अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स (Communication Skills) अच्छी हैं तो आप मोटिवेशनल स्पीकर बनने का कोर्स कर सकते हैं. फिर प्रोफेशनल तरीके से लोगों की मदद कर सकते हैं. इसमें सैलरी पैकेज भी अच्छा होता है (Motivational Speaker Salary).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Career Tips, Motivational Speaker Course: मोटिवेशनल स्पीकर अपनी बातों से लोगों को हील करने यानी बेहतर महसूस कराने की कोशिश करते हैं (Motivational Speaker In India). कई बार मोटिवेशनल स्पीकर की मदद से लोग अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को पटरी पर ले आते हैं (Motivational Speaker Jobs). पहले लोग शौकिया तौर पर लोगों की मदद करने के मकसद से मोटिवेशनल स्पीकर बन जाते थे, लेकिन अब इसमें कोर्स करके इसे प्रोफेशन के तौर पर भी आजमा सकते हैं.

    खास कार्यक्रमों, पॉडकास्ट, सम्मेलनों, सेमिनारों आदि में मोटिवेशनल स्पीकर को इनवाइट किया जाता है. इनका काम लोगों को प्रेरित करना होता है. मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर आप किताब लिख सकते हैं, अपने पॉडकास्ट/टॉक शो या वीडियो भी बना सकते हैं. इसके लिए आप प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं (Motivational Speaker Kaise Bane).

    कौन बन सकता है मोटिवेशनल स्पीकर?
    मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए आपके पास ऐसी कला होनी चाहिए, जिससे लोग आपकी बातों से खुद को रिलेट कर सकें. मैनेजमेंट स्कूल (Management School) में इसी कला को परखकर उसे संवारा जाता है. हालांकि इसका ये मतलब नहीं है कि मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए मैनेजमेंट कोर्स (Management Course) करना ही जरूरी है. यह एक ऐसा फील्ड है, जिसमें आप अलग-अलग क्षेत्रों के लोगों को अपनी सेवाएं दे सकते हैं.

    ये भी पढ़ें-
    Career Tips: नौकरी छोड़कर बिजनेस शुरू कर रहे हैं? फैसला लेने से पहले जानें जरूरी बातें
    Career Tips: इंटरव्यू देने के बाद तुरंत करें ये काम, जल्दी आएगा ऑफर लेटर

    मोटिवेट करने के लिए ध्यान में रखें ये बातें
    मोटिवेशनल स्पीकर बनने के लिए आपको पब्लिक स्पीकिंग में कॉन्फिडेंट होना चाहिए. साथ ही इन स्किल्स का होना भी जरूरी है-
    – वॉयस मॉड्यूलेशन
    – बॉडी लैंग्वेज
    – भाषण देना
    – ऑडियंस इंटरैक्शन

    मोटिवेशनल स्पीकर की सैलरी
    हर मोटिवेशनल स्पीकर की सैलरी अलग होती है. इनकी सैलरी सेशन और ऑडियंस पर निर्भर करती है. शुरुआती तौर पर 25,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक मिल सकते हैं. फिर अनुभव और पहुंच के साथ यह बढ़कर 2 लाख तक या उससे ज्यादा भी हो सकती है. इसके अलावा अपनी किताबों, यूट्यूब चैनल, पॉडकास्ट आदि से भी एक्सट्रा कमाई की जा सकती है.

    Tags: Career, Career Guidance, Job and career, Top 10 career tips

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर