होम /न्यूज /करियर /Career Tips: पढ़ाई के साथ कमाई करना चाहते हैं? बेस्ट हैं नौकरी के ये ऑप्शन

Career Tips: पढ़ाई के साथ कमाई करना चाहते हैं? बेस्ट हैं नौकरी के ये ऑप्शन

Career Tips: अगर आपमें लिखने की कला है तो ब्लॉगिंग आपके लिए बेहतर ऑप्शन है

Career Tips: अगर आपमें लिखने की कला है तो ब्लॉगिंग आपके लिए बेहतर ऑप्शन है

Career Tips, Part Time Jobs, Freelancing Jobs: कुछ कॉलेज स्टूडेंट्स अपनी पॉकेट मनी निकालने या घर खर्च में मदद करने के ल ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सफल होने के लिए समय का सही इस्तेमाल करना जरूरी है
कॉलेज और पढ़ाई से बचे समय में पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं
फ्रीलांसिंग जॉब से प्रैक्टिकल नॉलेज हासिल करने की कोशिश करें

नई दिल्ली (Career Tips, Part Time Jobs, Freelancing Jobs). एक काफी पुरानी और मशहूर कहावत है- ‘टाइम इज़ मनी’ यानी समय ही सबसे बड़ी पूंजी है. समय का सही उपयोग करना आ जाए तो सही मायने में ज़िंदगी में सफलता हासिल कर सकते हैं. कुछ स्टूडेंट्स कॉलेज की पढ़ाई के दौरान कई तरह की फाइनैंशियल समस्याओं का सामना करते हैं.

ऐसे में अपनी पॉकेट मनी निकालने के लिए उन्हें पढ़ाई के साथ नौकरी करनी पड़ती है. वहीं कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स होते हैं, जिनके पास पढ़ाई के बाद का कुछ समय खाली होता है. ऐसे समय में वह कमाई के साथ प्रैक्टिकल नॉलेज हासिल करना बेहतर समझते हैं. जानिए कुछ पार्ट टाइम जॉब्स, जिनकी मदद से आप अपने समय का सही इस्तेमाल कर सकते हैं.


प्रोडक्ट रीसेलिंग
मेकर्स या ओनर्स से कम कीमत पर सामान खरीदकर, उन्हें इंटरनेट के ज़रिये या डायरेक्ट चैनल के ज़रिये ज़्यादा कीमत पर रीसेल किया जा सकता है (Direct Selling Jobs). कई कंपनियां अपने सामान बेचने के लिए लोगों की तलाश करती हैं. अगर आप ऐसा प्लान कर रहे हैं तो निर्माता व्यापारी पर रिसर्च करें, पता करें कि आपके ओवरहेड्स क्या होंगे और किस तरह इसमें प्रॉफिट की संभावनाएं हो सकती हैं.

ब्लॉगिंग
अपने खाली समय में कोई भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकता है. यह एक ऐसा बिज़नेस क्षेत्र है, जिसमें कम से कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ती है. अगर किसी के पास लिखने की कला है तो उनके लिए यह दिलचस्प ऑप्शन साबित होगा. इसमें पेड रिव्यू या एडिटोरियल लिखना भी शुरू कर सकते हैं. हालांकि शुरुआत में इसमें ज्यादा मुनाफा नहीं होता है.

रिफ्यूज रिमूवल
ज़्यादातर कंपनियों को अपनी संपत्तियों से कचरा हटाने के लिए लोगों की जरूरत पड़ती है. अगर किसी के पास कुछ सस्ते उपकरण और एक पुराना ट्रक खरीदने के लिए कुछ पैसे हैं तो वह स्थानीय कंपनियों से अपना संपर्क बढ़ा सकते हैं. उन्हें अपनी सेवा के लिए हर घंटे की दर से चार्ज कर सकते हैं. इस दौरान इकट्ठा किए गए कचरे को रिसाइकल करके वातावरण को स्वच्छ भी बना सकते हैं. 

फ्रीलांसिंग
फ्रीलांसिंग के ज़रिये कैंडिडेट्स अपने हिसाब से अलग-अलग कई क्लाइंट्स के लिए काम कर सकते हैं. फ्रीलांसिंग में अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल करके अपना एक पोर्टफोलियो भी तैयार कर सकते हैं. इसमें ग्राफिक डिज़ाइन, सोशल मीडिया मैनेजर, वेब डिज़ाइन और कॉपी राइटिंग जैसे कामों में अच्छा पैसा कमाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:
मार्क्स देने से मना कर देते थे टीचर्स, डॉक्टर से ऐसे IAS बनीं अपराजिता सिंह सिनसिनवार
इंटर्नशिप के दौरान कभी न करें ये 4 गलतियां, बिगड़ जाएगा पूरा करियर

Tags: Career, Career Guidance, Job and career, Longest Careers

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें