होम /न्यूज /करियर /Career Tips: कितने घंटे सोने से पढ़ाई और नौकरी में लगेगा ज्यादा मन? जानें पावर नैप के फायदे

Career Tips: कितने घंटे सोने से पढ़ाई और नौकरी में लगेगा ज्यादा मन? जानें पावर नैप के फायदे

Career Tips: काम या पढ़ाई से थकान होने पर 5 मिनट से आधे घंटे तक की पावर नैप लेने की सलाह दी जाती है

Career Tips: काम या पढ़ाई से थकान होने पर 5 मिनट से आधे घंटे तक की पावर नैप लेने की सलाह दी जाती है

Career Tips, Power Nap Meaning: आज-कल प्रोफेशनल्स ही नहीं, स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स भी स्ट्रेस और एंग्जायटी का शिकार ह ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (Career Tips, Power Nap Meaning). दिन में कुछ मिनट अपने आराम के लिए मिल जाएं तो क्या बात है! स्टूडेंट्स हों या प्रोफेशनल, इन दिनों हर कोई अलग-अलग वजहों से स्ट्रेस का शिकार होने लगा है. कई रिसर्च में साबित हुआ है कि मेडिटेशन या ‘पावर नैप’ (Power Nap) के जरिए स्ट्रेस को कम किया जा सकता है.

कोरोना काल के बाद से कई लोगों को नींद संबंधी समस्या होने लगी है (Sleep Apnea). इसकी वजह से वह दिन में भी अपनी पढ़ाई या काम पर कॉन्संट्रेट नहीं कर पा रहे हैं. इन लोगों को मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ‘पावर नैप’ (Power Nap Benefits) भी एक तरह का मेडिटेशन होता है?

पावर नैप कब लें?
ज्यादातर लोगों की शिकायत होती है कि उन्हें लंच करने के बाद नींद आने लग जाती है और वह उसी समय झपकी लेते हैं (Power Nap Time). लेकिन यह गलत है. पावर नैप आप दिन में कभी भी ले सकते हैं लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं. पावर नैप 5 मिनट से आधे घंटे तक की हो सकती है. हालांकि पावर नैप का यह मतलब भी नहीं है कि आप काम करते या पढ़ाई करते वक्त सो जाएं. जब आप बहुत थकान महसूस कर रहे हों, उस समय भी थोड़ी देर का रेस्ट ले सकते हैं.

बहुत फायदेमंद है पावर नैप
रोजाना ‘पावर स्लीप’ (Power Sleep) की प्रैक्टिस ब्लड प्रेशर को नियमित करती है और निर्णय लेने की क्षमता में सुधार करती है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि मेडिटेशन किसी भी व्यक्ति के मस्तिष्क के निर्णय लेने वाले केंद्रों के काम-काज में सुधार करके बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है (Power Nap Benefits). 7-8 हफ्तों की प्रैक्टिस से पावर नैप लेने के बाद आप फ्रेश महसूस करने लगेंगे. फिर आपका पढ़ाई या ऑफिस के काम में पहले से ज्यादा मन लगने लगेगा.

ये भी पढ़ें:
किराए पर बॉयफ्रेंड बनने से लेकर बियर पीने तक, जानें दुनिया की अजब-गजब नौकरियां
अगर आप बनते हैं IAS तो कब बनेंगे डीएम और कब सचिव? जानिए पूरी A, B, C, D…

Tags: Better sleep, Career, Career Guidance, Health tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें