Home /News /career /

Career Tips: क्रिएटिव सोच वाले इस क्षेत्र में बनाएं करियर, कम समय में मिल जाएगी सफलता

Career Tips: क्रिएटिव सोच वाले इस क्षेत्र में बनाएं करियर, कम समय में मिल जाएगी सफलता

Product Management Courses: अगर आप प्रोडक्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो जानिए जरूरी स्किल्स.

Product Management Courses: अगर आप प्रोडक्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो जानिए जरूरी स्किल्स.

Career Tips, Product Management, Product Management Courses: इन दिनों प्रोडक्ट मैनेजर की डिमांड काफी बढ़ गई है. प्रोडक्ट मैनेजर (Product Manager) का काम प्रोडक्ट प्लानिंग, रिसर्च, क्रिएशन, डिजाइनिंग, मैन्युफेक्चरिंग, पैकेजिंग, लेवलिंग सेल्स और मार्केटिंग संबंधी प्रक्रियाओं को देखना होता है (Product Manager Job Profile). मार्केट में हर दिन नए प्रोडक्ट लॉन्च होते हैं और ऐसे में प्रोडक्ट मैनेजमेंट में करियर का स्कोप भी बढ़ता जा रहा है (Career In Product Management). जानिए, प्रोडक्ट मैनेजर बनने के लिए जरूरी स्किल (Product Manager Skills) और इसमें कैसे बनाएं करियर. इस जानकारी से आपको काफी मदद मिल सकती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली (Career Tips, Product Management). मार्केट में हर दिन अलग-अलग तरह के नए प्रोडक्ट लॉन्च होते हैं (Product Launch). जनता को भी अब इसकी आदत हो गई है. यही वजह है कि इन दिनों प्रोडक्शन का काम तेजी से किया जा रहा है. जैसे-जैसे मैन्युफैक्चरिंग और प्रोडक्शन का क्षेत्र बढ़ रहा है, वैसे ही इस फील्ड में नौकरी की डिमांड भी तेजी से बढ़ती जा रही है (Product Manager Job Profile). ऐसे में प्रोडक्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र (Career In Product Management) में प्रोफेशन बनाने को लेकर युवाओं में रुचि देखने को मिली है.

प्रोडक्ट मैनेजमेंट (Product Management Courses) के क्षेत्र में 12वीं या ग्रेजुएशन के बाद करियर बनाया जा सकता है. इसके अलावा इसमें एमबीए से लेकर डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा जैसे कोर्स कर प्रोडक्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट बनने का सपना भी पूरा किया जा सकता है. अगर आप क्रिएटिव हैं और हर दिन कुछ नया सोच सकते हैं तो बतौर प्रोडक्ट मैनेजर (Product Manager Skills) इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं.

प्रोडक्ट मैनेजमेंट के लिए करें ये कोर्स
प्रोडक्ट मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए ब्रांड मैनेजमेंट में एमबीए, प्रोडक्ट मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा, ब्रांड मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा, प्रोडक्ट मैनेजमेंट में डिप्लोमा, प्रोडक्ट और संचालन मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा, प्रोडक्ट और सामग्री मैनेजमेंट में पीजी डिप्लोमा, प्रोडक्शन एंड टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग में बीटेक जैसे कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं (Product Management Courses).

ये भी पढ़ें:
Career Tips: फ्रीलांसर के तौर पर भी कर सकते हैं अच्छी कमाई, बस इन बातों का रखें ख्याल
Career Tips: अपने मन से बाहर निकालें ये डर, इनकी वजह से खतरे में पड़ सकती है नौकरी

स्टार्टअप से मिलेगी खूब मदद
स्टार्टअप इंडिया (Startup India) और मेक इन इंडिया (Make In India) जैसे प्रोग्राम के चलते अब हर शहर में प्रोडक्ट मैनजर की डिमांड काफी बढ़ गई है (Career In Product Management). आने वाले समय में इसमें और ज्यादा ग्रोथ देखने को मिलेगी (Career and Growth). भारत सरकार भी स्टार्टअप पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही है (Startup India).

मार्केट में बनानी होगी प्रोडक्ट की जगह
प्रोडक्ट मैनेजर का काम प्रोडक्ट प्लानिंग, रिसर्च, क्रिएशन, डिजाइनिंग, मैन्युफैक्चरिंग, पैकेजिंग, लेवलिंग सेल्स और मार्केटिंग संबंधी प्रोसेस देखना होता है (Product Manager Job Profile). इनका मुख्य काम होता है, किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को मार्केट में बनाए रखना या नया प्रोडक्ट लॉन्च करना.

Tags: Career, Career Guidance, Job and growth, Management

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर