Home /News /career /

Radio Jockey Jobs: आवाज अच्छी है तो बिखेरें उसका जादू, मीडिया में भी बना सकते हैं करियर

Radio Jockey Jobs: आवाज अच्छी है तो बिखेरें उसका जादू, मीडिया में भी बना सकते हैं करियर

आवाज से दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं तो बन जाएं रेडियो जॉकी

आवाज से दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं तो बन जाएं रेडियो जॉकी

Radio Jockey Jobs, Career Tips: अगर आपकी आवाज अच्छी है और आप लोगों को सम्मोहित करने की कला जानते हैं तो रेडियो जॉकी बनकर अपने सपने और गुणों को ही करियर भी बना सकते हैं. अब इस क्षेत्र में आवाज के जादू के साथ ही कुछ अन्य कामों में भी किस्मत आजमा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Radio Jockey Jobs, Career Tips). कई ऐसे रेडियो जॉकी (Radio Jockey) हैं, जिनके साथ किसी दोस्त या सलाहकार जैसा रिश्ता बन जाता है. वे आपका मनोरंजन करने के साथ ही देश-दुनिया की खबरें (Current News) भी बताते हैं, जरूरत पड़ जाने पर सलाह देते हैं और फूड/मूवी रिव्यू भी सुनाते हैं. अगर आपको लगता है कि आप भी अपनी आवाज के दम पर दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं तो इस क्षेत्र में करियर बनाने की तैयारी शुरू कर दें (Jobs In Media).

    रेडियो जॉकी की जॉब (Radio Jockey Jobs) किसी रेगुलर जॉब से काफी अलग होती है. इसमें दिन के साथ ही जरूरत पड़ने पर रात में भी काम करना पड़ सकता है. साथ ही आपको देश-दुनिया के करेंट अफेयर्स (Current Affairs) की नॉलेज भी होनी चाहिए.

    समझें रेडियो जॉकी का काम
    रेडियो जॉकी का काम सिर्फ रेडियो शो होस्ट करना नहीं होता है (Radio Jockey Skills). उन्हें प्रोग्रामिंग, स्टोरी राइटिंग और रेडियो एडवरटाइजिंग (Radio Advertising) करने से लेकर ऑडियो मैगजीन और डॉक्युमेंट्री भी प्रस्तुत करनी होती है. उनके अंदर अपने शो को इन्फॉर्मेटिव बनाने की समझ भी होनी चाहिए.

    इन स्किल्स का होना जरूरी
    RJ बनने के लिए कई स्किल्‍स का होना जरूरी है (Radio Jockey Skills). एक RJ को बेहतर वक्ता होने के साथ ही हर सिचुएशन को अच्छी तरह से संभालना भी आना चाहिए. साथ ही प्रेजेंटेशन स्किल भी होनी चाहिए. इसके लिए आत्मविश्वासी और हाजिरजवाब होना भी जरूरी है. आपकी आवाज प्रभावशाली होने के साथ ही उच्चारण बहुत साफ होनी चाहिए (Communication Skills).

    यह भी पढ़ें:
    Interview Tips: हर इंटरव्यू में जरूर पूछे जाते हैं ये सवाल, आज ही तैयार कर लें अपने जवाब
    Work From Home Jobs: घर बैठे इन तरीकों से करें कमाई, नहीं पड़ेगी ऑफिस जाने की जरूरत

    RJ बनने के लिए करें ये कोर्स
    RJ बनने के लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप चाहें तो हुनर को निखारने के लिए 12वीं के बाद किसी भी कॉलेज से मास कम्‍युनिकेशन या रेडियो प्रोग्रामिंग/जॉकिंग में डिग्री या डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं (RJ Courses In India). इन कोर्सेज में मुख्‍य रूप से डिप्लोमा इन रेडियो प्रोग्रामिंग व ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट, डिप्लोमा इन रेडियो प्रोडक्शन व रेडियो जॉकी, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन रेडियो एंड ब्रॉडकास्ट मैनेजमेंट और सर्टिफिकेट कोर्स इन रेडियो जॉकिंग शामिल है.

    टैलंट से होगी कमाई
    इस क्षेत्र में सैलरी अनुभव, स्किल्‍स और लोगों के रिस्पॉन्स पर निर्भर करती है. शुरुआती दौर में 10-20 हजार रुपये तक आसानी से कमाए जा सकते हैं. फिर एक्सपीरियंस और लोगों का प्यार मिलने के बाद सैलरी लाखों में पहुंच सकती है. ऐसे कई सफल RJ हैं, जो सालाना 50 से 60 लाख तक के पैकेज ले रहे हैं (RJ Salary).

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर