Home /News /career /

Sarkari Naukri Benefits: सरकारी नौकरी में मिलती हैं ये सुविधाएं, शुरू कर दें तैयारी

Sarkari Naukri Benefits: सरकारी नौकरी में मिलती हैं ये सुविधाएं, शुरू कर दें तैयारी

सरकारी नौकरी के हैं बेशुमार फायदे

सरकारी नौकरी के हैं बेशुमार फायदे

Sarkari Naukri Benefits, Career Tips, Govt Jobs: भारत में सरकारी नौकरी को लेकर काफी क्रेज है (Jobs In India). हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरी की तैयारी कर उनकी परीक्षा देते हैं. प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) पास करने के बाद विभिन्न विभागों में उनकी नियुक्ति हो जाती है. सरकारी नौकरी करने के बहुत फायदे होते हैं (Govt Jobs Vacancy), जिनकी वजह से इतने लोग इनकी तरफ आकर्षित होते हैं. अगर आप भी अभी तक करियर को लेकर कंफ्यूज हैं और निजी व सरकारी क्षेत्रों में से एक का चयन नहीं कर पा रहें हैं तो जानिए सरकारी नौकरी के खास फायदे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Sarkari Naukri, Career Tips). हर साल लाखों युवा सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri Preparation Tips) की तैयारी करते हैं. इसके लिए कुछ लोग कोचिंग की मदद लेते हैं तो कुछ कई महीनों या सालों तक सेल्फ स्टडी करके यह परीक्षा पास कर लेते हैं. सरकारी नौकरी के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exam) आसान नहीं होती है. जरूरी नहीं है कि सभी अपने पहले ही प्रयास में इसे पास कर लें. कुछ लोग इसे अपने दूसरे, तीसरे या चौथे प्रयास तक में क्लियर कर पाते हैं. जानिए सरकारी नौकरी के फायदे (Sarkari Naukri Benefits).

    सरकारी नौकरी में फिक्सड सैलरी के अलावा भी कई अन्य सुख-सुविधाएं मिल जाती हैं. कुछ लोगों को सरकारी आवास के साथ ही कार व हेल्पर्स की सुविधा भी मिलती है. सरकारी नौकरी के सभी फायदे जानकर आप भी इसकी तैयारी जरूर करेंगे (Govt Jobs Benefits).

    फिक्स होते हैं काम के घंटे
    सरकारी नौकरी का सबसे बड़ा यह फायदा होता है कि ज्यादातर ऑफिस में काम के घंटे फिक्स होते हैं. 8 या 9 घंटे काम करने के बाद आप फ्री टाइम में कुछ भी कर सकते हैं. वहीं प्राइवेट जॉब में अक्सर 10-12 घंटे काम करना होता है.

    मिलेगी हेल्थ केयर की फ्री सुविधा
    सरकारी नौकरी करने वाले व्यक्ति को फ्री मेडिकल की सुविधा मिलती है (Medical Service). उनके साथ ही उनके परिजन भी इसका लाभ उठा सकते हैं. Government Job करने वाले कर्मचारी को रिटायरमेंट के बाद भी ये सुविधाएं मिलती हैं.

    यह भी पढ़ें:
    Career Guidance: बी. फार्मा कोर्स करके बनाएं दवाइयां और खुद का करियर
    Career Tips: मोटिवेशनल स्पीकर कैसे बनें? जानिए कोर्स और सैलरी के बारे में

    काम की है पेंशन स्कीम
    सरकारी नौकरी करने का सबसे बड़ा फायदा रिटायरमेंट के बाद मिलने वाली पेंशन होती है. कर्मचारी की मृत्यु होने के बाद भी उनके बीवी-बच्चों को पेंशन मिलती रहती है (Pension Scheme).

    जिंदगी भर की जॉब सिक्योरिटी
    सरकारी नौकरी की तरफ रुझान होने की एक वजह यह भी है कि इसमें जॉब सिक्योरिटी (Job Security) लाइफ टाइम होती है. भले ही सरकारी कर्मचारी को 58 साल की उम्र तक नौकरी करनी होती है लेकिन पेंशन के तौर पर इनकम तो जिंदगी भर मिलती है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर