Home /News /career /

Sarkari Naukri: इन सरकारी नौकरी में कमा सकते हैं लाखों रुपये, आप भी शुरू करें तैयारी

Sarkari Naukri: इन सरकारी नौकरी में कमा सकते हैं लाखों रुपये, आप भी शुरू करें तैयारी

अच्छे पैकेज वाली सरकारी नौकरी

अच्छे पैकेज वाली सरकारी नौकरी

Sarkari Naukri, Earn Money, Govt Jobs: कुछ लोग सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) के लिए करोड़ों का पैकेज तक छोड़ देते हैं (Sarkari Naukri Salary). उनके लिए सरकारी नौकरी में मिलने वाली इज्जत और सुख-सुविधाओं से बढ़कर कुछ नहीं होता है. क्या आप जानते हैं, ऐसी कई सरकारी नौकरी हैं, जिनमें आप लाखों की सैलरी और अन्य सुख-सुविधाएं कमा सकते हैं (Govt Jobs 2021)? इनमें से कोई भी सरकारी नौकरी हासिल करके आप अपने करियर की दिशा बदल सकते हैं (Career Tips). जानिए इनके बारे में (How To Find Job). इनके पे स्केल के साथ ही अन्य सुविधाएं भी आपको जरूर आकर्षित करेंगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Sarkari Naukri, Earn Money). देश के युवाओं में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) को लेकर काफी क्रेज देखा जाता है. सरकारी नौकरी के लिए वे अपनी करोड़ों के पैकेज वाली प्राइवेट सेक्टर की नौकरी भी छोड़ देते हैं (Govt Jobs). कुछ युवा तो सरकारी नौकरी के लिए विदेश से भी लौट आते हैं. सरकारी नौकरी में अच्छा पैकेज हासिल करने के लिए कई परीक्षाएं देनी होती हैं (Govt Jobs Exams). हालांकि उनमें सफल हो जाने के बाद करियर को बिल्कुल नई दिशा मिल जाती है और उसके बाद पलट कर देखने की जरूरत नहीं पड़ती है (Highly Paid Govt Jobs).

    देश में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) का चार्म कभी कम नहीं होगा. इनमें मिलने वाली सैलरी से ज्यादा सुख-सुविधाएं लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती हैं (Sarkari Naukri Salary). ऐसी कई सरकारी नौकरी हैं, जिनमें लाखों के पैकेज के साथ ही गजब की सुख-सुविधाएं भी मिलती हैं (Earn Money). इनमें जॉब सिक्योरिटी (Job Security) की गारंटी होने की वजह से भी युवाओं में इनको लेकर क्रेज रहता है. जानिए, किन सरकारी नौकरी में सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है (Highly Paid Govt Jobs).

    1. इंडियन सिविल सर्विस
    इंडियन सिविल सर्विस (Indian Civil Service) भारत की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा महत्व वाली नौकरी है. इसमें आईएएस (IAS), आईपीएस (IPS) और आईएफएस (IFS) जैसे पद शामिल होते हैं. ये ऑफिसर्स देश को चलाने में मदद करते हैं और गवर्नमेंट पॉलिसी बनाते हैं. इनकी मासिक सैलरी 56000 से लेकर 2.25 लाख रुपये तक होती है. इसके अलावा इन ऑफिसर्स को बंगला, गाड़ी, सिक्‍योरिटी, ड्राइवर और बिजली जैसी कई सुविधाएं व भत्ते भी मिलते हैं.

    2. डिफेंस सर्विस
    डिफेंस सर्विस (Defence Service) में आर्मी, नेवी और एयरफोर्स तीनों शामिल हैं. इसके तहत आने वाले सभी पद काफी सम्मानजनक होते हैं. इस जॉब के लिए एनडीए (NDA), सीडीएस (CDA) जैसी परीक्षाएं कराई जाती हैं. इन ऑफिसर्स की सैलरी 50 हजार से लेकर 2.50 लाख रुपये तक हो सकती है. इस सर्विस में प्रमोशन के साथ ही कई तरह के भत्ते व सुविधाएं भी मिलती हैं.

    3. बैंकिंग जॉब
    देश के ज्यादातर युवा बैंक इंडस्ट्री में जॉब करना चाहते हैं (Bank Jobs). इस सेक्टर में आसानी से प्रमोशन मिल जाता है. बैंक पीओ परीक्षा (Bank PO Exam) पास करने के बाद यहां 30 हजार से 1.50 लाख रुपये प्रतिमाह की सैलरी पा सकते हैं. सीनियर पोस्ट वालों को हर दो साल में बाहर घूमने के लिए 1 लाख रुपये व कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं.

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: क्या आप जॉब ढूंढ रहे हैं? इन गलतियों से बिगड़ सकता है करियर
    आसान नहीं है UPSC परीक्षा, आईएएस बनने के लिए देना पड़ता है ऐसे सवालों का जवाब

    4. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग
    बीएचईएल (BHEL), आईओसी और ओएनजीसी जैसी बड़ी सरकारी कंपनियों में जॉब पाने के लिए गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) का एग्जाम क्लियर करना पड़ता है. इस सेक्टर में हर महीने 50 हजार रुपये से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक कमाए जा सकते हैं. इसके अलावा यहां पर खाने-पीने और ट्रेवल करने के लिए कई तरह के भत्ते व अन्‍य सुविधाएं भी मिलती हैं.

    5. रेलवे इंजीनियर
    रेलवे इंजीनियर (Railway Engineer Jobs) को किसी दूसरे सरकारी इंजीनियर से ज्यादा सैलरी मिलती है. सरकारी इंजीनियर की सैलरी 70 हजार से डेढ़ लाख रुपये तक या उससे भी ज्यादा हो सकती होती है. रेलवे इंजीनियर को रहने के लिए घर, ट्रेवल का खर्च व कई अन्य भत्ते भी दिए जाते हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर