Home /News /career /

Career Tips: बिना डिग्री के बनाएं शानदार करियर, इन स्टार्टअप में मिलेगा मौका

Career Tips: बिना डिग्री के बनाएं शानदार करियर, इन स्टार्टअप में मिलेगा मौका

देश में बढ़ रहा है स्टार्टअप का ट्रेंड

देश में बढ़ रहा है स्टार्टअप का ट्रेंड

Career Tips, Startup India, Startup Ideas: अच्छी जॉब हासिल करने के लिए लोग कई कंपनियों में इंटरव्यू देते हैं (Job Tips). कुछ लोग सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तैयारी करते हैं तो कुछ प्राइवेट सेक्टर में अपने लिए उम्दा जॉब प्रोफाइल तलाशते हैं. इसके लिए अच्छे और नामी-गिरामी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर डिग्री लेना पहला कदम होता है. हालांकि, नए करियर ऑप्शन (Career Options) में स्टार्टअप का ट्रेंड बढ़ रहा है (Startup Plan). ऐसे में अगर आप चाहें तो बिना डिग्री के भी अपने मनपसंद क्षेत्र में करियर बना सकते हैं (Career In Startup).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, Startup India). देश में स्टार्टअप का दायरा बढ़ रहा है (Startup India). नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार बड़े-बड़े विश्वविद्यालयों से मंहगे कोर्स करते हैं (Job Tips). अब तो जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज (Job Oriented Courses) की भी भरमार देखी जा रही है. लेकिन कुछ लोग ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर पाने में असमर्थ होते हैं. ऐसे में वे अपने करियर को लेकर काफी परेशान रहते हैं (Career Options). उन्हें लगता है कि अब उन्हें कहीं भी अच्छी जॉब नहीं मिलेगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें, आप स्टार्टअप में करियर बना सकते हैं (Startup Plan).

    ऐसे बहुत से फील्ड हैं, जहां जॉब पाने के लिए किसी डिग्री (Educational Degree) की नहीं, बल्कि टैलेंट (Talent) की जरूरत होती है. यहां अपनी मेहनत और रुचि के हिसाब से करियर बनाया जा सकता है (Career Options). जानिए कुछ ऐसे ही फील्ड के बारे में, जहां आप बिना किसी डिग्री के अच्छी जॉब पा सकते हैं या खुद का स्टार्टअप (Startup Ideas) शुरू कर सकते हैं.

    वेब डेवलपर (Web Developer Jobs)
    मौजूदा दौर पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है. डिजिटल युग के जॉब मार्केट में वेब डेवलपर की काफी डिमांड है. वेब डेवलपर बनने के लिए वेबसाइट्स और इंटरनेट की अच्छी जानकारी होना जरूरी है. इसके लिए किसी तरह की डिग्री की जरूरत नहीं होती है. आप चाहें तो बिना डिग्री के भी इस फील्ड में करियर बना सकते हैं और मन हो तो कोई कोर्स भी कर सकते हैं.

    सोशल मीडिया (Social Media Expert)
    सोशल मीडिया अब जॉब ओरिएंटेड प्लेटफॉर्म बन चुका है. अगर आपके पास कोई डिग्री नहीं है लेकिन सोशल मीडिया से जुड़ी चीजें जानते हैं तो इसी में करियर बना सकते हैं. इन दिनों सोशल मीडिया एक्सपर्ट (Social Media Expert) की काफी डिमांड है. कई कंपनियों को समय-समय पर सोशल मीडिया एक्सपर्ट की राय की जरूरत पड़ती है. सोशल मीडिया के किसी भी फोरम में अपना करियर शुरू करने के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया ट्रेंड की अच्छी जानकारी होनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें:
    विक्की के पास है इंजीनियरिंग की डिग्री, जानिए कैटरीना कैफ का एजुकेशन स्टेटस
    Career Tips: इस तरह से बनाएं रिज्यूमे, पहले प्रयास में मिल जाएगी नौकरी

    फ्रीलांस फोटोग्राफर (Freelance Photographer)
    फोटोग्राफी का शौक आपका फ्यूचर सेट कर सकता है. आप वेबसाइट्स, सोशल मीडिया फोरम्स, ट्रेवल पोर्टल, फैशन इंडस्ट्री और प्राइवेट कंपनियों या सरकारी विभागों में फोटोग्राफी प्रोजेक्ट लेकर फ्रीलांसिंग कर सकते हैं. अपनी फोटो को ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिए कंपनियों को बेच भी सकते हैं.

    फिटनेस ट्रेनर (Fitness Trainer Jobs)
    आज-कल लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी सीरियस हैं. बिना किसी डिग्री के या 10वीं पास करके भी इस पेशे में अपना करियर शुरू किया जा सकता है. लोगों के हेल्थ कॉन्शियस होने के कारण इस फील्ड में रोजगार का सुनहरा मौका है. विभिन्न कंपनियां और सरकारी विभाग भी आज-कल अपने यहां फिटनेस ट्रेनर्स को जॉब पर रखते हैं. इसके अलावा लोग पर्सनल फिटनेस ट्रेनर भी रखते हैं.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर