Home /News /career /

Career Tips: सिर्फ डिग्री से नहीं बनता है करियर, इन बातों का भी रखना पड़ता है ध्यान

Career Tips: सिर्फ डिग्री से नहीं बनता है करियर, इन बातों का भी रखना पड़ता है ध्यान

करियर में ग्रोथ के लिए अपनाएं ये टिप्स

करियर में ग्रोथ के लिए अपनाएं ये टिप्स

Career Tips, Career Growth: करियर में बेहतर ग्रोथ हासिल करने के लिए सिर्फ अच्छी डिग्री पर निर्भर नहीं रहा जा सकता है (Career Growth Tips). अगर आप सीढ़ी दर सीढ़ी ग्रोथ हासिल करना चाहते हैं तो इसकी तैयारी अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही शुरू कर दें. पढ़ाई के दौरान कई बातों का ख्याल रखकर आप अपने करियर की ऊंचाइयों पर पहुंच सकते हैं. जानिए, कॉलेज के दिनों से ही रिज्यूमे को कैसे बेहतर बनाया जा सकता है (Tips To Improve Resume For Career Growth). इससे आपको हर कदम पर सफलता जरूर हासिल होगी (Success Tips).

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली (Career Tips, Career Growth). करियर में अच्छी ग्रोथ (Career Growth Tips) हासिल करने की पहली सीढ़ी एक अच्छी डिग्री होती है. हर छात्र अच्छे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर अपने करियर की नींव मजबूत कर लेता है. इसके लिए भी वे काफी रिसर्च करते हैं. उनकी किस कोर्स में रुचि है, भविष्य में क्या करना चाहते हैं, कौन सी यूनिवर्सिटी बेहतर रहेगी, वहां की फैकल्टी कैसी है, जॉब प्लेसमेंट (Job Placement) की क्या गारंटी है.. जैसी चीजों पर खास फोकस किया जाता है. इसी से करियर को ग्रोथ हासिल होती है (Tips To Improve Resume For Career Growth).

    अब समय बदल रहा है. कंपनियां किसी को हायर करने से पहले एक अच्छी डिग्री के साथ ही कैंडिडेट की क्रिएटिव स्किल्स (Creative Skills) भी जज करती हैं. अगर आप किसी कंपनी में अपना सीवी शॉर्टलिस्ट कराना चाहते हैं तो अपनी फील्ड से जुड़ी हर तरह की जानकारी जुटा लें. करियर वर्कशॉप (Career Workshop) से लेकर इंटर्नशिप तक आपके करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं (Tips To Improve Resume For Career Growth).

    करियर काउंसिलर से सलाह है जरूरी
    अपना सीवी बेहतर बनाना हो, कवर लेटर (Cover Letter Tips) लिखना हो या अपने लिए बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में जानना हो, अपनी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर या करियर काउंसिलर से सलाह जरूर लें. कई विश्वविद्यालय इंटर्नशिप या प्लेसमेंट के अवसर देते हैं और उसके पहले ट्रेनिंग के लिए भी आवेदन कराते हैं. अच्छी नौकरी के लिए प्लेसमेंट (Job Placement) के बारे में जानकारी जरूर हासिल करें.

    मेंटॉर सेशन से मिलेगी मदद
    किसी भी फील्ड में सफल होने के लिए अनुभवी लोगों से बात करना जरूरी है. उनसे अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी लें. मेंटॉर सेशन में फील्ड के एक्सपर्ट आते हैं, जो आपको जरूरी बातें सिखा सकते हैं. एक्सपर्ट से सलाह लेकर अपने करियर में आगे बढ़ना कारगर साबित हो सकता है. अपनी फील्ड के मेंटॉर सेशन में नौकरी के लिए अप्लाई करने का तरीका भी जाना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें:
    Career Tips: ये हैं टेक फील्ड के बेस्ट करियर ऑप्शन, मिलेंगे बेहतर जॉब के मौके
    Career Tips: शानदार कवर लेटर कैसे बनाएं? नौकरी ढूंढने में मिलेगी मदद

    फायदेमंद साबित होगी इंटर्नशिप
    सीवी को बेहतर और आकर्षक बनाने के लिए इंटर्नशिप करना जरूरी है. इंटर्नशिप में अनुभवी लोगों के साथ काम करके नई चीजें सीखी जाती हैं. वर्कप्लेस पर जाने से सॉफ्ट स्किल्स डेवलप करने में मदद मिलती है, जो करियर में सफल होने में मदद करेंगी. इंटर्नशिप आमतौर पर लगभग 3 से 6 महीने की होती है. Covid 19 महामारी के बाद से कई कंपनियां वर्चुअल इंटर्नशिप भी दे रही हैं, जिन्हें अपने घर से किया जा सकता है.

    ऑनलाइन कोर्स से बढ़ाएं स्किल
    कोविड-19 (Covid 19) के बाद से कई स्टूडेंट्स ने ऑनलाइन कोर्स (Online Course) लेने शुरू किए हैं, जिससे काफी मदद मिलती है. अपनी सॉफ्ट स्किल्स और कम्युनिकेशन स्किल्स तो आप खुद डेवलप कर सकते हैं, लेकिन सीवी में स्किल्स ऐड करने के लिए ऑनलाइन कोर्स बेहतर साबित होते हैं. कई वेबसाइट फ्री कोर्स कराती हैं. कोर्स चुनने के लिए अपनी फील्ड के करियर ऑप्शन देख सकते हैं और उसमें जरूरी स्किल्स वाले कोर्स कर सकते हैं. इन कोर्स का डिप्लोमा अपने सीवी में लिख सकते हैं, जिससे एचआर पर अच्छा इंप्रेशन पड़ेगा.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर