CAT 2020: रजिस्‍ट्रेशन प्रक्र‍िया शुरू, प्रोसेस से जुड़ी ये जरूरी बातें जानें

CAT 2020: रजिस्‍ट्रेशन प्रक्र‍िया शुरू, प्रोसेस से जुड़ी ये जरूरी बातें जानें
IIM इंदौर ने CAT एप्‍ल‍िकेशन प्रोसेस शुरू क‍िया.

CAT 2020 Registration: आईआईएम इंदौर (IIM Indore) ने CAT 2020 रजिस्‍ट्रेशन प्रक्र‍िया शुरू कर दी है. जानिये CAT परीक्षा के लिये कैसे आवेदन करना है और CAT आवेदन शुल्‍क क्‍या है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 5, 2020, 5:15 PM IST
  • Share this:
CAT 2020 Registration: IIM इंदौर ने CAT 2020 के ल‍िये अपनी आध‍िकार‍िक वेबसाइट iimcat.ac.in पर रजिस्‍ट्रेशन प्रक्र‍िया शुरू कर दी है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार आधिकार‍िक वेबसाइट पर जाकर या यहां नीचे द‍िये गए डायरेक्‍ट ल‍िंक पर आवेदन कर सकते हैं.

CAT 2020 Registration - डायरेक्‍ट ल‍िंक

CAT 2020 की अधिसूचना 29 जुलाई 2020 को जारी की गई थी. इसके साथ ही CAT 2020 की वेबसाइट भी लॉन्‍च की गई थी. आईआईएम इंदौर द्वारा नियुक्त आधिकारिक कैट 2020 के संयोजक प्रोफेसर हर्षल लोवालेकर का कहना है कि वर्ष 2020 में कोरोनावायरस के फैलने से उत्पन्न हुई सभी चुनौतियों के बावजूद संस्थान सफलतापूर्वक परीक्षा आयोजित करेगा.



कैट परीक्षा के लिए पंजीकरण करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट यानी iimcat.ac.in पर जाना होगा. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन कैट आवेदन फॉर्म भरकर कैट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, परीक्षा के लिए आवेदन करने से पहले, कैट पात्रता मानदंडों को ध्यान से पढ़ें. उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से कैट आवेदन शुल्क का भुगतान करने की भी आवश्यकता होगी.
CAT 2020: इन आईआईएम्स में मिलेगा एडमिशन
आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad)
आईआईएम कलकत्ता (IIM Calcutta)
आईआईएम इंदौर (IIM Indore)
आईआईएम जम्मू (IIM Jammu)
आईआईएम अमृतसर (IIM Amritsar)
आईआईएम बंगलुरू (IIM Bengaluru)
आईआईएम बोधगया (IIM Bodhgaya)
आईआईएम काशीपुर (IIM Kashipur)
आईआईएम कोझीकोड (IIM Kozhikode)
आईआईएम लखनऊ (IIM Lucknow)
आईआईएम नागपुर (IIM Nagpur)
आईआईएम रायपुर (IIM Raipur)
आईआईएम रांची (IIM Ranchi)
आईआईएम विशाखापत्तनम (IIM Vishakhapattanam)
आईआईएम रोहतक (IIM Rohtak)
आईआईएम संबलपुर (IIM Sambalpur)
आईआईएम शिलौंग (IIM Shillong)
आईआईएम सिरमौर (IIM Sirmaur)
आईआईएम तिरुचिरापल्ली (IIM Tiruchirapalli)
आईआईएम उदयपुर (IIM Udaipur)

कैट 2020 परीक्षा आईआईएम द्वारा प्रस्तावित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों यानी एमबीए / पीजीडीएम में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. अन्य गैर-आईआईएम संस्थान हैं जो एमबीए पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कैट स्कोर स्वीकार करते हैं. आप iimcat.ac.in के माध्यम से गैर-आईआईएम के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CAT 2020 Registration Process: जानें जरूरी बातें
IIM इंदौर ने रज‍िस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया शुरू कर दी है. लेक‍िन CAT exam के ल‍िये रज‍िस्‍ट्रेशन से पहले उम्‍मीदवारों को अपना यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट करना होगा. CAT यूजर ID की मदद से ही उम्‍मीदवार CAT परीक्षा के ल‍िये आवेदन कर सकते हैं, आवेदन शुल्‍क जमा कर सकते हैं और CAT एडम‍िट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज