होम /न्यूज /करियर /CAT 2022: कुछ हफ्तों में है कैट परीक्षा, मॉक टेस्ट से समझें एग्जाम पैटर्न

CAT 2022: कुछ हफ्तों में है कैट परीक्षा, मॉक टेस्ट से समझें एग्जाम पैटर्न

CAT 2022: कंप्यूटर आधारित कैट परीक्षा को तीन सेक्शन में बांटा गया है

CAT 2022: कंप्यूटर आधारित कैट परीक्षा को तीन सेक्शन में बांटा गया है

CAT 2022, CAT Exam Pattern: कैट परीक्षा 27 नवंबर 2022 को होगी. इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को उनके पर्सेंटाइल के आध ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली (CAT 2022, CAT Exam Pattern). कैट परीक्षा नवंबर के आखिरी रविवार यानी 27 नवंबर 2022 को होगी (CAT Exam Date). कैट परीक्षा का फुल फॉर्म कॉमन एडमिशन टेस्ट है (CAT Full Form). कैट एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है और इसमें हासिल अंकों के आधार पर आईआईएम के पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन मिलता है. इसके आयोजन की जिम्मेदारी भी आईआईएम की होती है.

दो घंटे के इस ऑनलाइन टेस्ट को तीन भागों में बांटा गया है. अभ्यर्थी के पास हर सेक्शन को सॉल्व करने के लिए 40 मिनट होते हैं. इस टेस्ट के 3 सेक्शन हैं- VARC (वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन), DILR (डेटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग) और QA (क्वांटिटेटिव एबिलिटी). यह परीक्षा देने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना अनिवार्य है (IIM Admission).

कैट परीक्षा की तैयारी कैसे करें?
कैट पेपर में हर सवाल 3 अंकों का होता है. वहीं, हर गलत जवाब के लिए 1 अंक काटा भी जाता है. जानिए आखिरी कुछ हफ्तों में कैट परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स (CAT Exam Tips).

बेसिक्स के बिना बेकार है तैयारी
जो भी उम्मीदवार बिना बेसिक्स क्लियर करे परीक्षा में शामिल होते हैं, उनके लिए उनकी सारी मेहनत बेकार है. दरअसल, बिना बेसिक्स क्लियर किए आप इस परीक्षा में सफल नहीं हो सकते हैं.

हर सेक्शन पर दें पूरा ध्यान
अगर आप कैट परीक्षा के किसी एक सेक्शन में कॉन्फिडेंट हैं और दूसरे की तैयारी नहीं कर रहे हैं तो आप गलत कर रहे हैं. तीनों सेक्शन पर अपना पूरा ध्यान दें वर्ना मार्क्स स्कोर करना आसान नहीं होगा.

टाइम मैनेजमेंट से बनेगी बात
अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह कैट परीक्षा में भी टाइम मैनेजमेंट का काफी अहम रोल है. अगर किसी सवाल में फंस रहे हैं तो उस पर ज्यादा समय बर्बाद करने के बजाय आगे बढ़ें.

मॉक टेस्ट में मिलेगा हर परेशानी का हल
कैट परीक्षा से पहले ज्यादा से ज्यादा मॉक टेस्ट सॉल्व करें. इससे एग्जाम पैटर्न की बेहतर जानकारी होगी. साथ ही टाइम मैनेजमेंट करना भी सीख सकेंगे.

ये भी पढ़ें:
बढ़ रहा है मोबाइल पर किताबें पढ़ने का ट्रेंड, जानें फायदे और नुकसान
क्या UPSC इंटरव्यू में सभी सवालों के जवाब देना जरूरी है?

Tags: Career, CAT, Competitive exams, IIM, Management

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें