होम /न्यूज /करियर /

CAT Exam Preparation: कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए इस तरह करें तैयारी

CAT Exam Preparation: कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए इस तरह करें तैयारी

Common Admission Test, CAT 2022: कैट का आयोजन देश भर के आईआईएम में दाखिले के लिए किया जाता है.

Common Admission Test, CAT 2022: कैट का आयोजन देश भर के आईआईएम में दाखिले के लिए किया जाता है.

CAT Exam Preparation: CAT परीक्षा के पैटर्न के अनुसार दिव्यांग उम्मीदवारों को परीक्षा में प्रत्येक खंड के लिए 20 मिनट एक्स्ट्रा मिलते हैं. परीक्षा में इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कैंडिडेट को प्रवेश परीक्षा के आवेदन पत्र के साथ पीडब्लूडी (Person with disabilities) प्रमाणपत्र की फोटोकॉपी परीक्षा केंद्र में लेकर जानी होगी.

अधिक पढ़ें ...

    हाइलाइट्स

    आईआईएम जैसे संस्थान में एमबीए की पढ़ाई के लिए इस प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना जरुरी है.
    एक्सपर्ट का मानना है कि हफ्ते में 5 दिन 7 से 8 घंटे की पढ़ाई जरुरी है.

    CAT Exam Preparation: बिजनेस की पढ़ाई के लिए हर साल CAT परीक्षा आयोजित की जाती है. आईआईएम जैसे संस्थान में एमबीए की पढ़ाई का सपना देखने वाले कैंडिडेट्स को इस परीक्षा को पास करना जरुरी है. इसमें पास होने के बाद ही मेरिट के आधार पर एमबीए कोर्स की पढ़ाई के लिए एडमिशन मिलता है. इस मौके के लिए स्टूडेंट्स लंबे वक्त से तैयारी करते हैं. परीक्षा की तैयारी के दौरान यह बेहद जरूरी है कि कुछ टिप्स को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई की जाए ताकि एग्जाम के समय में कुछ चूक न हो.

    एक्सपर्ट का मानना है कि CAT परीक्षा की तैयारी के लिए 6 से 9 महीने का समय लगता है. हफ्ते में कम से कम 4 से 5 दिन 7 से 8 घंटे कि पढ़ाई जरुरी है.

    मॉक टेस्ट की रणनीति बनाएं
    CAT प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए मॉक टेस्ट की रणनीति जरूर बनाएं. इंटरनेट पर मॉक टेस्ट के लिए कई वेबसाइट्स उपलब्ध हैं . इसके जरिए प्रत्येक विषयों पर की जाने वाली गलतियों का पता लगेगा और पढ़ाई के पैटर्न को समझने में भी मदद मिलेगी. प्रश्नों से सम्बंधित तमाम उलझनें भी दूर होंगी.

    समय के पाबंद बनें
    तैयारी करने के लिए पढ़ाई के घंटे व दैनिक दिनचर्या के बीच का समय निर्धारित अवश्य करें. इससे फिजूल के समय की बचत होगी और साथ ही पढ़ाई के लिए विशेष समय निकल सकेगा. लगातार पढ़ाई के बीच आराम करने का समय भी निकल सकता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है.

    सोशल मीडिया से दूरी बनाएं
    इस राष्ट्रीय स्तर के एग्जाम की तैयारी के दौरान यह आवश्यक है कि सोशल मीडिया और ऑनलाइन गेम जैसी साइट्स से दूरी बनाएं. ऐसा करने से अनावश्यक चीजों की तरफ ध्यान नहीं भटकेगा और कैंडिडेट्स पढ़ाई के लिए बेहतर तरह से फोकस कर सकेंगे.

    बेसिक कॉन्सेप्ट्स क्लियर रखें
    कैट एग्जाम से जुड़े सिलेबस के बेसिक्स को क्लियर रखें. किसी भी विषय पर कन्फ्यूजन है तो उसे डायरी में नोट कर लें. समय मिलने पर उन टॉपिक्स को किसी एक्सपर्ट से क्लियर करें. इस तरीके से मुश्किल प्रश्नों पर ज्यादा प्रैक्टिस करने में मदद मिलेगी.

    शार्ट नोट्स बनाएं
    पढ़ाई करते समय शार्ट नोट्स बनाने का तरीका अपनाएं. इससे सभी तरह के टॉपिक्स एक जगह नोट रहेंगे और समय पर आसानी से ढूंढ सकेंगे. परीक्षा में जो प्रश्न अधिक पूछे जाते हैं उनकी तैयारी भी अच्छे से हो सकेगी.

    मॉडल पेपर्स की प्रैक्टिस की आदत डालें
    पिछले कई सालों के कोचिंग या मार्केट में उपलब्ध मॉडल पेपर्स और सॉल्वड पेपर्स की प्रैक्टिस करें. परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों अंदाजा लग जाएगा. इस स्तर की प्रवेश परीक्षा परिणाम में बढ़िया रैंक लाने का यह एक योजनाबद्ध तरीका है .

    विषय का टाइम टेबल बनाएं
    सुविधानुसार विषयों का टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें. इस योजना से प्रत्येक विषयों पर समय देना आसान रहेगा. इससे परीक्षा में आने वाले ऑफ बीट सवालों यानि सिलेबस से हटकर पूछे जाने वाले विषयों पर भी फोकस किया जा सकेगा.

    मोटिवेशन जरुरी है
    परीक्षा के सिलेबस को देखकर निराश न हों. स्वयं को मोटिवेट करें. परीक्षा को पास करने का खुद में विश्वास जगाएं. नेगेटिव सोच और नेगेटिव लोगों से दूरी बनाएं . पढ़ाई में किसी तरह की रुकावट न आए इसके लिए ऐसा करना जरुरी है .

    ये भी पढ़ें-
    ITBP Constable recruitment 2022: कांस्टेबल के पदों पर आवेदन शुरू, 10वीं पास करें अप्लाई
    JSSC Sarkari Naukri 2022: 10वीं हैं पास, तो उद्योग विभाग में इन पदों पर मिलेगी नौकरी, इस दिन से आवेदन शुरू, 63000 होगी सैलरी

    Tags: Career Guidance, Job and career

    अगली ख़बर