होम /न्यूज /करियर /CBI Officer: सीबीआई ऑफिसर बनने की जानिए योग्यता, 20 साल वाले भी करें आवेदन

CBI Officer: सीबीआई ऑफिसर बनने की जानिए योग्यता, 20 साल वाले भी करें आवेदन

CBI Officer: सीबीआई ऑफिसर की चयन प्रक्रिया और एग्जाम डिटेल.

CBI Officer: सीबीआई ऑफिसर की चयन प्रक्रिया और एग्जाम डिटेल.

CBI Officer: सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री अनिवार्य रूप से होनी चाहिए. ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. CBI Officer: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले आज के समय के युवा पैसे के साथ रुतवे वाली नौकरी करना चाहते हैं. ऐसे में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) में ऑफिसर बनके अपना ये सपना पूरा कर सकते हैं. युवाओं के लिए यहां पर ऑफिसर बनकर नौकरी करने का सपना पूरा हो सके इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम पूरी जानकारी देंगे.

बता दें कि 20 साल के युवा अभ्यर्थी भी सीबीआई ऑफिसर के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं. सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 साल निर्धारित की गई है. जबकि आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी 35 साल तक की उम्र तक सीबीआई ऑफिसर के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इन 2 परीक्षा से बनते हैं CBI ऑफिसर
सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए मुख्य रूप से दो परीक्षाएं होती हैं. यूपीएससी (UPSC) और एसएससी (SSC). सीबीआई में ग्रुप-ए ऑफिसर बनने के लिए, आपको सिविल सेवा परीक्षा पास करके आईपीएस (IPS) ऑफिसर बनना होता है. जबकि सीबीआई में सब-इंसपेक्टर बनने के लिए, आपको SSC CGL परीक्षा देनी होती है.

कौन कर सकता है आवेदन
सीबीआई ऑफिसर बनने के लिए एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री अनिवार्य रूप से होनी चाहिए. अंतिम रूप से चयनित होने वाले सब इंस्पेक्टर को 9300-34,800 सैलरी मिलती है. वहीं सीबीआई इंस्पेक्टर को 4200 रूपये के ग्रेड वेतन से 44000 सैलरी मिलती है. खास बात यह है कि महिलाओं और एससी / एसटी श्रेणी के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है. जबकि सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 100 रूपये निर्धारित है. बता दें कि आवेदन करने वाले पुरुष अभ्यर्थियों की उंचाई 165 सेमी होनी चाहिए जबकि महिला अभ्यर्थी की ऊंचाई 150 सेमी निर्धारित की गई है.

ये भी पढ़ें-
Bus Driver Recruitment 2023: रोडवेज में सरकारी बस ड्राइवर कैसे बनें, जानें कितना पढ़ा लिखा होना है जरूरी 
SSC GD Constable Result 2023: एसएससी जीडी कांस्टेबल रिजल्ट यहां कर सकेंगे चेक, 50 हजार पदों पर मिलेगी नौकरी

Tags: Career Tips, CBI, Government job

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें